समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

PoliticsNationalNEWS

प्रियंका गांधी का चुनावी डेब्यू, वायनाड से लड़ेंगी लोकसभा का उपचुनाव; कांग्रेस का एलान

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े 

चुनाव आयोग के प्रमुख राजीव कुमार ने मंगलवार को 47 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया, जिसके बाद केरल की खाली पड़ी वायनाड लोकसभा सीट एक बार फिर सुर्खियों में आ गई है. चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बताया कि वायनाड में 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे, इसी दिन महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. वायनाड उपचुनाव की तारीख का ऐलान होते ही कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार के नाम का भी ऐलान कर दिया. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा छोड़ी गई वायवाड सीट से अब उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा अपना चुनावी डेब्यू करने जा रही हैं. कांग्रेस ने वायनाड से प्रियंका गांधी वाड्रा को टिकट देने का ऐलान किया है.

राहुल जैसा प्रियंका को भी मिलेगा वायनाड का आशीर्वाद?

प्रियंका गांधी वाड्रा हमेशा चुनाव प्रचार में अपने भाई राहुल गांधी के लिए रैलियां संबोधित की हैं, लेकिन कभी उन्होंने खुद कोई चुनाव नहीं लड़ा. ये पहली बार है जब प्रियंका गांधी अब वायनाड उपचुनाव से अपना आधिकारिक राजनीतिक करियर शुरू करने जा रही हैं. वायनाड हमेशा से ही कांग्रेस के लिए सुरक्षित सीट मानी जाती रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव में जब राहुल गांधी को अमेठी से करारी शिकस्त मिली थी तो, वायनाड ने ही उन्हें संसद तक पहुंचाया था. इस बार के लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली दो संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था और दोनों पर जीत का परचम लहराया था.

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी पर खेला दांव

इसके बाद उन्हें नियम के अनुसार एक सीट से इस्तीफा देना पड़ा. उन्होंने वायनाड सीट छोड़ने का फैसला लिया और रायबरेली सीट से सांसद बने रहने का फैसला किया. रायबरेली उनकी मां सोनिया गांधी की परंपरागत सीट थी. जहां इस लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपना दांव आजमाया और उनका दांव सफल साबित हुआ. राहुल के इस्तीफे के बाद वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव की स्थिति बन गई. चुनाव आयोग ने यहां उप-चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. केरल की वायनाड की सीट पर 13 नवंबर को उप-चुनाव होगा. बीते दिनों कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने घोषणा की थी कि वायनाड से पार्टी प्रियंका गांधी पर दांव आजमा सकती है.

ProductMarketingAdMaker 14102019 082310

20201015 075150