Bihar

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में 100 करोड़ के गबन मामले में दो कर्मियों को हिरासत में लेकर पूछताछ

मुजफ्फरपुर में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की शाखाओं में सौ करोड़ रुपये के गबन के मामले में पुलिस की विशेष टीम ने दो बैंक कर्मियों को हिरासत में लिया है। इन बैंक कर्मियों को गबन से संबंधित फाइलों की जानकारी है। इनसे पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में इनसे कई सुराग मिले हैं। उल्लेखनीय है कि 21 अक्टूबर को हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई है। हाईकोर्ट ने वरीय पुलिस अधीक्षक को स्वयं को मामले का पर्यवेक्षण करने का निर्देश दिया है। इधर, नगर पुलिस उपाधीक्षक राघव दयाल ने बताया कि साक्ष्य संकलन को लेकर दो कर्मियों से पूछताछ की जा रही है।

आगे जांच की कोर्ट से अनुमति

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की लगभग 125 शाखाओं में सौ करोड़ रुपये के गबन की आगे जांच करने की कोर्ट ने अनुमति दे दी है। मामले के विवेचक काजीमोहम्मदपुर थाना के दारोगा संजय दुबे की अर्जी पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने यह अनुमति दी है। पुलिस ने इस मामले की जांच बंद कर कोर्ट में अंतिम प्रपत्र दाखिल कर दिया था। पुलिस ने मामले के सूचक उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के पूर्व आंतरिक आडिटर नवनीत कुमार के विरुद्ध गलत तथ्य पेश करने के आरोप में मुकदमा चलाने की अनुमति देने की प्रार्थना की थी। इसके विरुद्ध नवनीत कुमार की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई।

इस याचिका की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने वरीय पुलिस अधीक्षक जयंतकांत को इस मामले का पर्यवेक्षण करने का निर्देश दिया। इसके लिए मामले की आगे की जांच के लिए कोर्ट से अनुमति लेने की कानूनी बाध्यता के कारण पुलिस की ओर से कोर्ट में अर्जी दाखिल करनी पड़ी। कोर्ट की अनुमति मिलने के बाद वरीय पुलिस अधीक्षक ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले के सूचक नवनीत कुमार से उन्होंने कई बिंदुओं पर जानकारी ली। इसके बाद बैरिया स्थित बैंक की शाखा में जाकर वहां फाइलों को खंगाला।

यह है मामला

बैंक के पूर्व आडिटर नवनीत कुमार ने कोर्ट में परिवाद दाखिल किया था। परिवाद की सुनवाई के बाद कोर्ट ने काजीमोहम्मदपुर थानाध्यक्ष को प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच के आदेश दिए थे। इस आदेश के आलोक में इस साल 20 मार्च को प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इसमें बैंक के पूर्व चेयरमैन इंद्रमोहन उतरेजा, महाप्रबंधक महेंद्र कुमार, मुख्य प्रबंधक कार्मिक रमेश कुमार, मुख्य महाप्रबंधक राजन कुमार गुप्ता, क्षेत्रीय प्रबंधक रियाजुद्दीन अहमद, अनूप कुमार झा क्षेत्रीय अधिकारी रमेश कुमार मिश्रा व बीएम मोहित सहित आठ को नामजद आरोपित बनाया गया था। प्राथमिकी में कहा गया कि बैंक की 125 शाखाओं की आंतरिक आडिट की गई। इसमें सौ करोड़ से अधिक की राशि की गबन का पता चला।

Avinash Roy

Recent Posts

कर्पूरीग्राम के दो शिक्षकों को मिला शिक्षक सम्मान पुरस्कार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : प्रभावती रामदुलारी इंटर विद्यालय के दो…

2 घंटे ago

समस्तीपुर: कमरे के अंदर छात्र ने कनपटी में गोली मारकर खत्म की अपनी जीवन-लीला, नगर पुलिस जांच में जुटी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- नगर थाना अंतर्गत माधुरी चौक गली…

2 घंटे ago

रामविलास पासवान के शिलापट्ट से गटर ढकने पर भड़के चिराग, कहा- ‘मेरे नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं’

अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें नजर आ रहा था कि…

3 घंटे ago

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

3 घंटे ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

3 घंटे ago