Bihar

बिहार में शराबियों के घर पर पोस्टर चिपकाना शुरू, जानिए क्या है उसपर अंकित

शराबबंदी वाले बिहार में अगर कोई पहली बार शराब पीते पकड़ा गया तो जुर्माना देकर छूट जाएगा, लेकिन उसके घर पर चेतावनी का पोस्टर लगाया जा रहा है. इसकी शुरुआत बिहार के गया जिले से की गई है. इस पोस्टर में शराबी का नाम, पिता का नाम साथ ही जुर्माने की राशि का भी जिक्र है. इसकी जरूरत क्यों पड़ी इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शराबबंदी के बाद सिर्फ गया जिले की बात करें, तो यहां 23 हजार लोगों की गिरफ्तारियां की जा चुकी है.

शराबियों के घर पर चस्पा पोस्टर : 

बिहार के गया जिले में कई शराबियों के घर पोस्टर चिपकाया गया है. उत्पाद विभाग के द्वारा चिपकाया गया यह पोस्टर अब चर्चा का विषय बन गया है. जानकारी के मुताबिक ऐसे व्यक्ति के घरों में जाकर उत्पाद विभाग की टीम ब्रेथ एनेलाइजर से दोबारा उस व्यक्ति की जांच कर रही है. ऐसे में यदि व्यक्ति नशे में पाया जाता है तो उसे गिरफ्तार कर जेल भेज देगी.

पोस्टर में क्या लिखा हुआ है?: 

पोस्टर में लिखा हुआ है कि दूसरी बार शराब पीते पकड़े जाने पर एक साल की सजा मिलनी निश्चित है. लखीबाग में बबलू यादव के घर पर पोस्टर चिपकाया गया. जिसमें शराबी का नाम, पिता का नाम और विस्तृत पते के साथ तमाम जानकारी है. साथ ही यह भी लिखा है कि पहली बार शराब पीने के अपराध में जुर्माना देकर अभियुक्त को रिहा किया गया है. अगर यह दूसरी बार शराब पीते हुए पकड़े जाते हैं, तो इस बार निश्चित रूप से एक वर्ष के लिए जेल जाना होगा.

बिहार के गया जिले के बबलू यादव 7 मई 2022 को पहली बार शराब पीने के आरोप में पकड़े गए थे. पकड़े जाने के उपरांत जुर्माना देकर वे रिहा हुए हैं. अगर वह दूसरी बार पीते हुए नशे में पकड़े जाते हैं, तो उनको 1 वर्ष की सजा हो सकती है. इस पोस्टर में नशा मुक्त बिहार का स्लोगन देते हुए सख्त हिदायत के तौर पर सचेत रहने की बात कही गई है. शराबी के घर पोस्टर चिपकाए जाने के बाद उत्पाद विभाग के अधिकारी व कर्मचारी शराबी को भविष्य में सचेत रहने की हिदायत भी दी जा रही है. अभियुक्त के साथ उनके घरवालों को भी शराब से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा रहा है और कानून की जानकारी दी जा रही है.

क्या कहना है मद्य निषेध विभाग का? :

मद्य निषेध विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, पोस्टर चिपकाने का उद्देश्य चेतावनी देना है. विभागीय अधिकारी ऐसे लोगों की जांच भी करेंगे तथा संदेह होने पर ब्रेथ एनलाइजर से उसकी जांच भी कर सकेंगे. बिहार के तमाम एक्साइज इंस्पेक्टरों को निर्देश जारी किया गया है. उन्हें कहा गया है कि वे सरकारी रिकार्ड देखें कि कौन-कौन से लोग पहली बार शराब पीकर पकड़े जाने के बाद जुर्माना देकर छूटे हैं. एक्साइज इंस्पेक्टर वैसे तमाम लोगों के घर बाहर पोस्टर चिपकायें. पोस्टर के जरिये न सिर्फ उन्हें चेतावनी दें, बल्कि आस-पास के लोगों को भी जानकारी दें कि वह व्यक्ति शराब पीने के जुर्म में पकड़ा जा चुका है.

Avinash Roy

Recent Posts

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

34 सेकंड ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

29 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

8 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago