Bihar

महावीर मंदिर ने बहंगी से मां-बाप को तीर्थ कराने वाले चंदन को लाख रुपये की राशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

माता-पिता को संसार में सबसे महत्वपूर्ण मानकर उनकी अनन्य शारीरिक सेवा करने वाले आठ लोगों को महावीर मंदिर की ओर से शनिवार को श्रवण कुमार पुरस्कार दिया गया. महावीर मंदिर प्रांगण में आचार्य किशोर कुणाल की उपस्थिति में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री और जूना अखाड़ा के अन्तरराष्ट्रीय संरक्षक महंथ हरि गिरि जी महाराज ने जब जहानाबाद जिले के चंदन कुमार केसरी और उनकी पत्नी रानी देवी को प्रथम पुरस्कार दिया गया.

रामायण काल के श्रवण कुमार की तरह इन्होंने बहंगी में अपने वृद्ध माता-पिता को बैठाकर और उन्हें अपने कंधे पर रख सौ किलोमीटर पैदल चलकर तीर्थ यात्रा करायी. अपने 72 वर्षीय पिता जगन्नाथ केसरी और 67 साल की माता मीना देवी की सावन में बाबा वैद्यनाथ के दर्शन की इच्छा की पूर्ति के लिए चंदन और उसकी पत्नी कांवर की बनी बहंगी में दोनों को बैठाकर सुलतानगंज से देवघर तक ले गये और भगवान वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराया. इस दंपत्ति को एक लाख रुपये की राशि एवं प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया गया.

द्वितीय पुरस्कार रोहतास जिले के विक्रमगंज निवासी अरूण कुमार सिंह को दिया गया, जो अपने 90 वर्षीय वृद्ध पिताजी मुंशी सिंह की सेवा निःस्वार्थ भाव से करते आ रहे हैं. इन्हें 50 हजार रुपये की राशि एवं प्रशस्ति- पत्र से दिया गया, जबकि तृतीय पुरस्कार दो लोगों को दिया गया. इनमें एक पालीगंज के राज नंदन सिंह और दूसरे ननौरा दरभंगा के अशोक साहू हैं. दोनों व्यक्तियों को अलग-अलग 25 हजार रुपये की राशि एवं प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया गया.

चार व्यक्तियों को मिला प्रोत्साहन पुरस्कार

इसके अलावा प्रोत्साहन पुरस्कार चार व्यक्तियों को मिला. इनमें दो बहुएं हैं जिन्होंने अपनी सासू मां की निःस्वार्थ सेवा की. ये हैं रंभा देवी, विक्रम जो अपने सासू माँ की विगत 6 वर्ष से निःस्वार्थ भाव से सेवा कर रही हैं. मंजूषा देवी, विक्रम जो अपने लगवाग्रस्त सासू मां की निःस्वार्थ भाव से सेवा कर रही हैं. इनके अलावा माता-पिता की अनन्य सेवा करनेवाले दो लोगों को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया गया. ये हैं संजय कुमार, नवादा और राजगीर प्रसाद दुल्हिन बाजार माता-पिता की सेवा निःस्वार्थ भाव से की थी. चारों व्यक्तियों को 10 हजार -10 हजार रुपये की राशि एवं प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत गया.

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

9 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago