Bihar

बिहार से डेढ़ साल में कमाए 100 करोड़: गुवाहाटी से गिरफ्तार शराब माफिया की कंपनी का 400 करोड़ टर्न ओवर

बिहार पुलिस की मद्य निषेध इकाई ने शराबबंदी से जुड़े मामले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है. टीम ने असम के गुवाहाटी स्थित फाइव स्टार होटल में छापा मारकर लिकर किंग माने जाने वाले सुनील भारद्वाज उर्फ सुनील शर्मा और उसके पार्टनर दोरजी फुन्सो करीमी को गिरफ्तार किया है. दोनों के नाम से हरियाणा, गोवा, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश में आधा दर्जन से अधिक शराब और स्प्रिट की फैक्ट्रियां हैं, जिनका टर्न ओवर करोड़ों रुपये में है. इसके अलावा भी दोनों कई कंपनियों के मालिक हैं, जिनका कार्यालय नई दिल्ली के कनाट प्लेस में भी है.

गुवाहाटी से गिरफ्तारी के बाद जब इससे पूछताछ हुई और इसके कंपनियों के साथ ही बैंक अकाउंट्स के डिटेल खंगाले गए, तब इसका खुलासा हुआ. महज पिछले डेढ़ साल में ही इसने शराब बंदी वाले बिहार से अकेले 100 करोड़ रुपए की कमाई की है.

मद्य निषेध इकाई के डीएसपी अभिजीत कुमार सिंह ने बताया कि शराबबंदी के बाद से बिहार में अवैध शराब की आपूर्ति करने में दोनों की बड़ी संलिप्तता रही है. सुनील और दोरजी अपनी फैक्ट्री में बनी शराब बिहार के अवैध धंधेबाजों तक पहुंचा रहे थे. दोनों के विरुद्ध ग्रेटर नोएडा के अलावा बिहार के अलग-अलग जिलों के 20 थानों में उत्पाद अधिनियम के तहत केस दर्ज हैं. इन दोनों लिकर माफियाओं के खिलाफ बिहार में कुल 22 केस शराबबंदी अधिनियम के तहत दर्ज किए गए थे.

पिछले साल मार्च में औरंगाबाद के अंबा जिले में पकड़ी गई शराब की खेप मामले की जांच में सुनील भारद्वाज का नाम सामने आया था. इसके बाद करीब डेढ़ साल तक पुलिस ने दोनों के विरुद्ध पर्याप्त सबूत जमा कर कोर्ट से वारंट प्राप्त किया. इस बीच पुलिस को जानकारी मिली कि दोनों शराब माफिया गुवाहाटी के होटल में हैं. इसके बाद विशेष टीम गुवाहाटी गई, जहां से दोनों को होटल में छापेमारी कर गिरफ्तार किया गया. इसके बाद कोर्ट से रिमांड लेकर बिहार पुलिस की टीम पटना पहुंची जहां दोनों से पूछताछ की जा रही है.

सुनील मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के नया गांव का मूल निवासी है और वर्तमान में ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ईटा एक में सी-71 में रहता है. सुनील ने भारत के अलावा दुबई में भी काफी निवेश किया है और महंगी लग्जरी गाड़ियों का शौकीन है. वर्ष 2021 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बुलंदशहर की श्याना सीट से सुनील बहुजन समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव भी लड़ चुका है, जिसमें वह हार गया था. यही नही वह केंद्रीय दूरसंचार विभाग के टेलीकाम एडवाइजरी कमेटी का सदस्य भी है. शराब माफिया सुनील का पार्टनर दोरजी फुन्सो करीमी अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर जू रोड के सांग्लो पातुंग कालोनी का रहने वाला है.

दोरजी के पिता नीमा सेरिंग करीमी अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस के विधायक भी रह चुके हैं. उसने ब्रिटेन के वेल्स विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा हासिल की है और साइप्रस की महिला से शादी की है. हालांकि अब इन दोनों के बीच तलाक हो चुका है. दोरजी की मां आईएएस अधिकारी रह चुकी है.

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

6 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

6 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

6 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

7 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

9 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

15 घंटे ago