Bihar

आज कुढ़नी का रिजल्ट तय करेगा बिहार की राजनीति की अगली दिशा, महागठबंधन और BJP के अहम है यह उपचुनाव

कुढ़नी विधानसभा सीट पर गुरुवार को आ रहे उपचुनाव के नतीजे बिहार की राजनीति की अगली दिशा तय करेगा। नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के महागठबंधन के अलावा बीजेपी के लिए भी यह चुनाव बहुत अहम है। दोनों ही खेमों के लिए यह प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। इसे बिहार में आगामी आम चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। दूसरी ओर, मुजफ्फरपुर जिले की कुढ़नी उपचुनाव के लिए बने मतगणना स्थल आरडीएस कॉलेज में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। मतगणना के दौरान वाहनों की आवाजाही पर भी आंशिक प्रतिबंध लगाया गया है।

कुढ़नी उपचुनाव के नतीजे की उत्सुकता सभी में है। चुनाव मैदान में पसीना बहाने वाले प्रत्याशियों की नींद तो उड़ी ही हुई है, विभिन्न राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं का भविष्य भी नतीजे पर टिका हुआ है। मैराथन चुनाव अभियान चलाने के बाद सभी परिणाम के इंतजार में हैं। सफलता मिली तो पार्टी हाईकमान से शाबाशी और असफल हुए तो परिणाम उलटा भी निकल सकता है। उधर, आम लोग भी चुनाव परिणाम पर नजर गड़ाए हुए हैं। लोगों को लगता है कि यह चुनाव परिणाम समूचे बिहार की राजनीति की अगली दिशा तय करने वाला है।

बड़े नेताओं ने चुनाव प्रचार में झोंकी ताकत

कुढ़नी में उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को वोटिंग हुई। इससे दो दिन पहले तक जेडीयू और बीजेपी समेत अन्य पार्टियों के उम्मीदवारों ने पूरी ताकत झोंकी थी। महागठबंधन प्रत्याशी जेडीयू के मनोज कुशवाहा के चुनाव प्रचार के लिए खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मैदान में उतरे। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत महागठबंधन के सभी बड़े नेताओं ने रैलियां की।

वहीं, बीजेपी प्रत्याशी केदार गुप्ता को जिताने के लिए भी पार्टी के सभी बड़े नेताओं ने खूब मेहनत की। यहां तक कि एनडीए में शामिल दलों के नेता भी प्रचार में जुटे। केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस ने कुढ़नी में विभिन्न जगहों पर जनसभा की। लोजपा (रामविलास) के मुखिया चिराग पासवान और एक्टर रवि किशन भी प्रचार करते हुए नजर आए।

क्यों अहम है कुढ़नी चुनाव?

यह चुनाव बीजेपी और महागठबंधन दोनों के लिए नाक का सवाल बना हुआ है। जेडीयू जीतती है तो इसे नीतीश के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार पर जनता की मुहर माना जाएगा। अगर बीजेपी बाजी मारती है, तो इसे पार्टी का उत्साह बढ़ेगा और नीतीश सरकार के खिलाफ और मुखर होकर आने वाले चुनाव लड़ेगी। महागठबंधन और एनडीए दोनों ही गठबंधनों के नेताओं की साख दाव पर लगी है।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

10 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago