Bihar

जन्मदिन की बधाई: 72 बरस के हो गए CM नीतीश, प्रधानमंत्री मोदी ने भी दी बधाई

पिछले 2 दशक से बिहार की सियासत के सबसे बड़े चेहरे और 17 सालों से सूबे की कमान संभाल रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar 72nd Birthday) आज 72 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 1 मार्च 1951 को पटना जिले के बख्तियारपुर में हुआ था. वह केंद्रीय रेल और कृषि मंत्री भी रह चुके हैं.

PM मोदी ने ट्वीट किया, “बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को जन्मदिन की बधाई. मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं.”

जेपी आंदोलन की उपज नीतीश कुमार पिछले कुछ समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी दलों को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं. सीएम को उनके जन्मदिन पर जेडीयू अधयक्ष ललन सिंह और मंत्री संजय झा ने बधाई दी है और उनके दीर्घायु होने की कामना की है.

संजय झा ने नीतीश कुमार को शुभकामनाएं दीं:

जेडीयू नेता और जल संसाधन मंत्री संजय झा ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, “सुशासन एवं न्याय के साथ विकास के जरिये नये बिहार का निर्माण करने वाले यशस्वी व जनप्रिय मुख्यमंत्री, विकास पुरुष, हम सब के मार्गदर्शक श्री नीतीश कुमार जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं. ईश्वर आपको शतायु बनाएं और आप प्रदेश एवं देश की सेवा निरंतर करते रहें.”

जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने भी फेसबुक पर सीएम को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने लिखा, “संकल्पित होकर अपने कार्यकौशल व अप्रतिम नेतृत्व से बिहार का नवनिर्माण करने वाले बिहार के सर्वमान्य नेता “विकास पुरूष” आदरणीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई. आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु की कामना करते हैं. जय बिहार, जय नीतीश कुमार.”

बख्तियारपुर में नीतीश कुमार का जन्म:

नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 को पटना जिले के बख्तियारपुर में हुआ था. उनके पिता का नाम कविराज राम लखन सिंह था, जबकि मां का नाम परमेश्वरी देवी था. नीतीश ने बिहार इंजीनियरिंग कॉलेज (अब एनआईटी पटना) से ग्रेजुएशन किया था. उन्होंने कुछ समय तक बिहार स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में काम भी किया था. बाद में नौकरी छोड़कर राजनीति में सक्रिय हो गए. उनकी शादी मंजू सिन्हा से हुआ था, जिनका साल 2007 में निधन हो गया. वहीं सीएम को एक बेटा है, जिनका नाम निशांत कुमार है.

केंद्रीय मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक का सफर:

1998 में नीतीश कुमार पहली बार अटल बिहारी वायपेयी की सरकार में रेल मंत्री बने. हालांकि बाद में रेल हादसे के बाद इस्तीफा दे दिया और कुछ समय बाद भूतल परिवहन मंत्री भी बने. वहीं 1999 में 5वीं बार लोकसभा चुनाव जीते और केंद्र में कृषि मंत्री बने. 2004 में भी वह लोकसभा का चुनाव लड़े लेकिन 2005 में बिहार में एनडीए की सरकार बनने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री बने. तब से बीच के कुछ समय को छोड़ दें तो वह लगातार बिहार के सीएम हैं. फिलहाल वह महागठबंधन के साथ हैं और 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश में है. उन्हें नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्षी खेमे का पीएम उम्मीदवार भी माना जा रही है.

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

23 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

8 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

11 घंटे ago