Bihar

पहलवानों के समर्थन में आज दिल्ली ‘कूच’ करेंगी खाप पंचायतें, जंतर-मंतर पर होगा बड़ा ऐलान! पुलिस मुस्तैद

जंतर-मंतर पर पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ प्रदर्शन (Wrestler Protest) कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी पहलवान एक नाबालिग सहित 7 पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में डब्ल्यूएफआई चीफ की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को लगातार समर्थन मिल रहा है और अब इस फेहरिस्त में खाप पंचायतों का नाम भी जुड़ गया है. पहलवानों को समर्थन देने के लिए आज यानी 7 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के खाप पंचायत के नेता पहुंचेंगे. इसे लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है. दिल्ली के आसपास बॉर्डर पर भारी पुलिस बल तैनात कर दी गई है.

दरअसल, करीब 70 खाप पंचायतों ने शनिवार को रोहतक स्थित महम के ऐतिहासिक चबूतरे पर बड़ी बैठक की. इस दौरान उन्होंने स्पष्ट किया कि वह खिलाड़ियों को पूरी तरह से समर्थन देते हैं और खिलाड़ियों के साथ मिलकर आर-पार की लड़ाई लड़ने के मूड में है. खाप पंचायतों की मांग है कि सरकार जल्द से जल्द भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करें. खाप पंचायतों ने इसके साथ ही कहा कि उन्होंने खिलाड़ियों के पक्ष में काफी बड़ा फैसला लिया है, जिसकी वह जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों के बीच में ही जाकर घोषणा करेंगे.

किसान नेता राकेश टिकैत ने गुरुवार शाम जंतर मंतर पर प्रदर्शनकारियों से मुलाकात की और उन्हें पड़ोसी राज्यों में शक्तिशाली खाप पंचायतों के बीच उनके आंदोलन के लिए बढ़ते समर्थन के बारे में बताया. राकेश टिकैत ने कहा ‘हमारे खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक लाते हैं, जो पूरे देश को गौरवान्वित करता है. भाजपा सरकार ने उनकी जायज मांगों को अनसुना कर दिया है. ये पहलवान स्वाभिमान की लड़ाई लड़ रहे हैं और इस लड़ाई में हम सब इनके साथ हैं.’ सर्व खाप के महासचिव सुभाष बलियान ने कहा कि करीब एक दर्जन खाप पंचायतों ने पहलवानों के विरोध में शामिल होने का फैसला किया है और जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती तब तक वे उनके साथ रहेंगे.

दिल्ली पुलिस अलर्ट

खाप नेताओं के दिल्ली कूच करने की खबर के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है. दिल्ली में कानून व्यवस्था बिगड़ने के हालात पर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. पुलिस को इनपुट मिला है कि हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब से काफी संख्या में लोगों के दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है.

गाड़ियों के चेकिंग के बाद ही दिल्ली में एंट्री

प्राप्त जानकारी के अनुसार, हरियाणा बॉर्डर से दिल्ली में एंट्री करने वाले सभी रास्तों पर पुलिस बैरिकेड कर गाड़ियों की चैकिंग करेगी, चेकिंग के बाद ही गाड़ियों को राजधानी दिल्ली में एंट्री दी जाएगी. अगर किसी भी गाड़ी में टेंट, राशन जैसा कोई भी सामान मिलेता है तो उसे सीज कर दिया जाएगा. साथ ही ऐसी गाड़ियों को दिल्ली में एंट्री नहीं दी जाएगी. दिल्ली बॉर्डर पर भारी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की जाएगी.

Avinash Roy

Recent Posts

कर्पूरीग्राम के दो शिक्षकों को मिला शिक्षक सम्मान पुरस्कार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : प्रभावती रामदुलारी इंटर विद्यालय के दो…

2 घंटे ago

समस्तीपुर: कमरे के अंदर छात्र ने कनपटी में गोली मारकर खत्म की अपनी जीवन-लीला, नगर पुलिस जांच में जुटी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- नगर थाना अंतर्गत माधुरी चौक गली…

2 घंटे ago

रामविलास पासवान के शिलापट्ट से गटर ढकने पर भड़के चिराग, कहा- ‘मेरे नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं’

अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें नजर आ रहा था कि…

3 घंटे ago

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

3 घंटे ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

3 घंटे ago