Bihar

विपक्षी एकता की पहली मीटिंग 17 या 18 मई को पटना में हो सकती है, नीतीश की मुहिम से मोर्चा बनेगा?

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

कर्नाटक चुनाव के बाद विपक्षी एकजुटता की गतिविधियां और तेज होंगी। मई के तीसरे सप्ताह में पटना में विपक्षी दलों की एक बड़ी बैठक होने के आसार हैं। इस बैठक में विपक्षी दलों के शीर्षस्थ नेता शामिल होंगे। इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिल सकते हैं।

5 मई को उनके ओडिशा जाने की संभावना है। नीतीश कुमार समान विचारधारा वाली पार्टियों के नेताओं से लगातार संपर्क में हैं। मंगलवार को जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने इस सिलसिले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात की थी।

सूत्रों की मानें तो विपक्षी दलों की पहली बड़ी बैठक पटना में 17 या 18 मई को होगी। 24 अप्रैल को कोलकाता में नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि विपक्षी दलों की बैठक पटना में होगी और वह उसमें शामिल होंगी।

विपक्षी दलों को एकजुट करने के अभियान में नीतीश अब तक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, सीपीआई नेता डी. राजा, उत्तर प्रदेश के पूर्वमुख्यमंत्री अखिलेश यादव और ममता बनर्जी से मिल चुके हैं। इन सभी मुलाकातों में राजद नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव साये की तरह उनके साथ रहे हैं। उनका अगला पड़ाव ओडिशा है।

नीतीश कुमार अब तक जितने विपक्षी नेताओं से मिले, उन्होंने विपक्ष को एकजुट करने की पहल को सराहा। सब ने एक कदम आगे बढ़कर स्वागत किया। अब इन तमाम नेताओं की एक साझा बैठक करने की तैयारी है। सूत्रों ने बताया कि पटना में आयोजित होने वाली बैठक में क्षेत्रीय दलों समेत कांग्रेस और वाम दलों के नेताओं का शामिल होना तय है। यह बैठक अहम होगी।

बैठक में उन तमाम पहलुओं पर चर्चा होगी, जो कांग्रेस, वामदल और क्षेत्रीय दलों के एक मंच पर आने की राह में बाधक रहे हैं। देश स्तर पर महागठबंधन बनाने पर सहमति बनने के बाद एक नियमित अंतराल पर बैठकें कर इसे आकार देने की कवायद होगी। कोशिश होगी कि जून- जुलाई तक एक साझा मंच बन जाए। इस मायने में नीतीश कुमार की भूमिका अहम मानी जा रही है।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

6 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago