Bihar

बिहार में आज से प्री-मानसून बारिश के आसार, तपती गर्मी-लू के बीच IMD ने दे दी गुड न्यूज

पूरा बिहार भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। इसी बीच मौसम विभाग ने गुड न्यूज दी है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने ताजा अपडेट में राज्य के कुछ हिस्सों में प्री मानसून बारिश का पूर्वानुमान जताया है। हालांकि, मानसून आने में अभी कुछ वक्त बाकी है। लेकिन प्री मानसून बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत के आसार हैं। हालांकि राजधानी पटना, शेखपुरा समेत दक्षिण बिहार के कई जिलों में रविवार को लू चलने की संभावना है। ऐसे में यहां के लोगों को अभी बारिश का इंतजार करना होगा। वहीं जिन इलाकों में बारिश का अलर्ट है वहां तापमान में आंशिक गिरावट आ सकती है। हालांकि बारिश के बाद उमस जरूर परेशान कर सकती है।

तपती गर्मी-लू से जल्द राहत के आसार

पटना मौसम विज्ञान केंद्र की अधिकारी नेहा कुमारी ने बताया कि सोमवार से पूरे राज्य में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। शनिवार को 11 जगहों पर लू का असर नजर आया। वहीं दो स्थानों मोतिहारी और शेखपुरा में भीषण लू घोषित किया गया। इसके अलावा पटना, वाल्मीकिनगर, सबौर, जमुई, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा और नालंदा भी लू की चपेट में रहे।

शेखपुरा रहा सबसे गर्म, पटना में भी पारा 43 के पार

राज्य में शनिवार को अधिकतम तापमान की बात करें तो शेखपुरा सबसे गर्म रहा, यहां पारा 43.3 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके बाद औरंगाबाद में 43.3 डिग्री, पटना में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। पटना, सारण, शेखपुरा और औरंगाबाद में रविवार को भी लू चलने के आसार हैं। हालांकि रविवार से राज्य में कुछ जगहों पर बारिश और बूंदाबांदी शुरू होने की उम्मीद है।

इन जिलों में प्री मानसून बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर और सुपौल समेत उत्तर बिहार में आंधी तूफान का अलर्ट है। वहीं किशनगंज में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार से हीटवेव की कोई चेतावनी नहीं है। किशनगंज और अररिया में आंधी के साथ भारी बारिश के बीच उत्तर बिहार में अलग-अलग जगहों पर मौसम में बदलाव की संभावना जताई गई है।

बिहार में कब पहुंचेगा मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून के 15 जून के आसपास बिहार पहुंचने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा। शनिवार को बंगाल और उत्तर-पूर्वी राज्यों के अधिकांश हिस्सों में इसके पहुंचने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, मानसून के अगले 48 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के आसार हैं।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

24 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

8 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

11 घंटे ago