Bihar

पूरा तोड़कर दोबारा बनेगा अगुवानी घाट पुल, ठेकेदार से होगी खर्च की वसूली; तेजस्वी का बड़ा ऐलान

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

अगुवानी घाट पुल पूरा तोड़कर फिर से बनाया जाएगा और इसका समूचा खर्च निर्माण एजेंसी से वसूला जाएगा। डिप्टी सीएम और बिहार के पथ निर्माण मंत्री तेजस्वी यादव ने किया बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि यह पुल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसे हर हाल में पूरा किया जाएगा और इस बार बेहतर तरीके से गुणवत्ता के साथ निर्माण कराया जाएगा। डिप्टी सीएम ने पुल गिरने की घटना की सीबीआई जांच के विपक्ष की मांग को खारिज कर दिया है। कहा कि जांच रिपोर्ट आन वाली है। जो भी दोषी पाय जाएंगे उनपर कार्रवाई की जाएगी।

पटना में मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि इस पुल का निर्माण और इसकी गुणवत्ता पर उन्हें पहले से अंदेशा था। पूर्व में भी इसका एक हिस्सा गिर गया था। नेता विरोधी दल के नाते उन्होंने इस सवाल को सदन में उठाया था। तत्कालीन पथ निर्माण विभाग के मंत्री नितिन नबीन थे। उनके संज्ञान में बात लाई गई और आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों की टीम जांच में लगाई गई। पूरे पुल के गुणवत्ता की जांच आईआईटी रुड़की की टीम कर रही है। जो रिपोर्ट आएगा उसके आधार पर दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि जब पिलर नंबर 5 और उसके आसपास का हिस्सा गिरा था तभी वह नेता विरोधी दल थे। उन्होंने इस बात को जोर-शोर से उठाया था। 1 दिनों में 2 दिनों में जांच की रिपोर्ट आने वाली है। उसके आधार पर आगे की कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि सभी दोषी पाए जाने पर किसी को नहीं बख्शा जाएगा। इस मामले में जितने भी दोषी होंगे उन पर करवाई की जाएगी।

तेजस्वी यादव ने दावा किया कि नए सिरे से पूर्व का निर्माण कराया जाएगा। गुणवत्ता को देखते हुए पुल का बचा हुआ हिस्सा तोड़ कर हटा दिया जाएगा। क्योंकि, यह पुल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसलिए हर हाल में इसे पूरा करना सरकार का फर्ज है। उन्होंने कहा कि पुल का निर्माण 2014 से हो रहा है। हम लोग कोशिश करेंगे कि निर्धारित अवधि में इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

फिर से पुल बनाने पर होने वाले खर्च को लेकर जब मीडियाकर्मियों ने उनसे पूछा तो कहा कि इसकी राशि कांट्रेक्टर से ली जाएगी। इसके पहले भी पुल के पूर तिलहर नंबर 5 पाया का सेगमेंट टूट कर गिरा था तो उसे दोबारा बनाया गया और उसका खर्च सरकार ने वहन नहीं किया बल्कि कांट्रेक्टर ने किया इस बार भी सरकार अपनी पुरानी नीति पर ही काम करेगी।

तेजस्वी यादव ने कहा कि हम लोगों को पूरे पुल की गुणवत्ता पर पहले से आशंका थी। आईआईटी रुड़की की रिपोर्ट के आधार पर पिलर नंबर 5 के पास का पूरा सेगमेंट तोड़ दिया गया था उसके बाद उनके बचे हुए हिस्से की गुणवत्ता बेशक के दायरे में थी उन्होंने कहा कि नवंबर में इसकी समीक्षा हुई थी जब पिलर नंबर 5 में प्रॉब्लम आया था तो बचे हुए भाग में भी प्रॉब्लम हो सकता था।

इसलिए उसी समय आईआईटी रुड़की को जांच का जिम्मा दिया गया था। उसके रिपोर्ट का इंतजार है पुल के ध्वस्त हो जाने की ताजा घटना के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है कि समूचे पुल को ही तोड़ दिया जाएगा। उसके स्थान पर नया पुल बनेगा। इसमें जो कांट्रेक्टर हैं उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसकी जांच गंभीरता पूर्वक कराई जा रही है । इसमें जितने भी दोषी सामने आएंगे सब पर कार्रवाई होगी।

विपक्ष द्वारा पुल गिरने की सीबीआई जांच की मांग पर तेजस्वी यादव ने कहा कि कौन क्या कहता है इस पर मैं ध्यान नहीं। देता। यह इंजीनियरिं डिपार्टमेंट का मामला है और सीबीआई वाले कोई इंजीनियर नहीं हैं। इसकी जांच ऑलरेडी चल रही है।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

6 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

6 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

6 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

7 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

9 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

15 घंटे ago