Bihar

बिहार विधानमंडल का मॉनसून सत्र कल से, हंगामेदार होने के आसार, रणनीति बनाने में जुटे सभी दल

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

बिहार विधानमंडल का माॅनसून सत्र सोमवार से आरंभ हो रहा है. दोनों सदनों में इस दौरान कुल पांच बैठकें होंगी. सदन की कार्यवाही आरंभ होने के पूर्व हुई सर्वदलीय बैठक में भाजपा के बहिष्कार को देखते हुए सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं. मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने जहां सदन में शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया का विरोध समेत अन्य मसलों पर सरकार को घेरने का ऐलान कर चुकी है.

वहीं, सत्ता पक्ष भी विपक्ष के हमले पर सरकार के बचाव की रणनीति अख्तियार करेगा. सत्र के दौरान कई विधेयक पेश किये जाने की संभावना है. माॅनसून सत्र को लेकर सत्ताधारी दल की 10 जुलाई को विधायक दल की बैठक होगी. वहीं, मुख्य विपक्षी दल भाजपा विधायक दल की बैठक भी 10 जुलाई को बुलायी गयी है. विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने कहा कि सत्र छोटा-बड़ा नहीं होता है, बल्कि गंभीर होता है.

जदयू विधायक दल की बैठक 10 जुलाई को

जदयू विधायक दल की बैठक 10 जुलाई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में होने की संभावना है. इसका मकसद विधानमंडल दल के मॉनसून सत्र के कामकाज में सहयोग और विपक्षी दलों की गतिविधियों के जवाब की रणनीति तैयार करना है. इस बैठक में जदयू के सभी विधायक और विधान पार्षद मौजूद रहेंगे. इसके लिए सभी को संदेश भेजा जा रहा है. इस बैठक में विधानमंडल की बेहतर कार्यवाही के लिए जदयू सदस्यों से सुझाव भी लिये जायेंगे. साथ ही बेहतर सुझावों पर आगे की रणनीति तैयार की जायेगी. गौरतलब है कि विधानमंडल की बैठक में सत्ताधारी दल के सदस्यों की सौ फीसदी उपस्थिति के लिए निर्देश जारी किया जाता है.

कांग्रेस विधायक दल की बैठक सोमवार को

विधानमंडल के मॉनसून सत्र को लेकर कांग्रेस विधायक दल की बैठक सोमवार को शाम छह बजे आयोजित की जायेगी. विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने बताया कि सत्र के दौरान पार्टी के हस्तक्षेप के बिंदु क्या होंगे, पार्टी को सदन के अंदर जनता के सवाल पर धारदार बनाने का सवाल और सदन के अंदर जो चुनौतियां हैं उस पर विधायक और विधान परिषद के सदस्यों से बातचीत की जायेगी.

भाजपा विधानमंडल दल की बैठक 10 जुलाई को

मॉनसून सत्र को लेकर भाजपा विधानमंडल दल की बैठक 10 जुलाई को होगी. नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा और प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी के नेतृत्व में होने वाली इस बैठक में सत्र के दौरान विपक्ष की रणनीति पर गहन चर्चा होगी. 13 जुलाई को राजधानी पटना के गांधी मैदान से विधानमंडल तक निकाले जाने वाले मार्च पर पार्टी का विशेष फोकस है. इस दिन सदन के अंदर से लेकर बाहर तक भाजपा शिक्षक व शिक्षक नियुक्ति से संबंधित मुद्दों को जोर-शोर से उठायेगी.

सुरक्षा को लेकर 80 मजिस्ट्रेट रहेंगे तैनात, प्रतिबंधित इलाके में धरना-प्रदर्शन पर रोक

सत्र के दौरान सुरक्षा को लेकर 80 मजिस्ट्रेट के साथ लगभग 400 पुलिस बल विभिन्न जगहों पर तैनात रहेंगे. 14 जुलाई तक सत्र के चलने के दौरान बिहार विधान मंडल के आसपास के क्षेत्रों में धरना-प्रदर्शन पर रोक रहेगा. इसका उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्रवाई होगी. पटना सदर अनुमंडल दंडाधिकारी ने सत्र की अवधि तक धारा-144 लागू किया है. बिहार विधान मंडल में पास के बगैर किसी को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी. शनिवार को एडीएम विधि व्यवस्था हेमंत कुमार सिंह व एसपी पश्चिम राजेश कुमार ने अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने सत्र के दौरान प्रतिनियुक्त किये गये अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग की. सत्र के दौरान अलर्ट रहने, सत्र के संचालन तक ड्यूटी पर तैनात रहने आदि के बारे में जानकारी दी गयी.

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

19 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

8 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

11 घंटे ago