Bihar

बीपीएससी 69वीं भर्ती की वैकेंसी में हुआ बंपर इजाफा, अब 422 पदों पर होगी बहाली

69वीं बीपीएससी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस बीच कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर यह है कि वैकेंसी में इजाफा किया गया है. पहले जहां 346 पदों पर भर्ती होनी थी वहीं अब कुल 422 पदों योग्य कैंडिडेट्स की बहाली होगी. यानी कुल 63 वैंकसी बढ़ा दी गई है. बता दें कि 69वें बीपीएससी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2023 है.

बिहार लोक सेवा आयोग की एकीकृत 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. साथ ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी लागू हो गई है. यानी अब रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स की डिटेल सर्वर पर सेव हो जाएगी और बार-बार रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं होगी. एक बार जेनरेट हुए आइडी और पासवर्ड माध्यम से वे अन्य परीक्षाओं के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

बीपीएससी 69वीं परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार onlinebpsc.bihar.gov.in  या bpsc.bih.nic.in  के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. बता दें कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र को जमा करने की अंतिम तिथी 5 अगस्त निर्धारित की गई है.

BPSC 69th Recruitment Apply Link आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक.

69वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त है. यह पहली बार है जब समान प्रकृति की कई परीक्षाओं की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ ली जा रही है. जिनमें 69 वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी, बालविकास परियोजना पदाधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक तकनीकी शामिल हैं. एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक 30 सितंबर को यह परीक्षा आयोजित की जायेगी. 15 नवंबर को पीटी का रिजल्ट जारी किया जाएगा और 9 से 16 दिसंबर तक इसके मुख्य परीक्षा होने की संभावना है . विज्ञापन के संबंध में विस्तृत निर्देश आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है. परीक्षा में भाग लेने वाले आवेदकों की संख्या एक सीमा से अधिक होने पर दो या अधिक शिफ्ट में भी परीक्षा ली जा सकती है.

69वीं बीपीएससी भर्ती 2023: पोस्ट

पद सामान्य प्रशासन विभाग बिहार सिविल सेवा (अनुमंडल पदाधिकारी)/अधिमान्य उप समिति एवं सामान्य प्रशासन के समकक्ष पदाधिकारी, सहायक योजना पदाधिकारी, कर सहायक आयुक्त, सहायक निदेशक, आपूर्ति निरीक्षक, श्रम अधीक्षक, अवर निर्वाचन अधिकारी, राजस्व अधिकारी, ब्लॉक पंचायत राज अधिकारी और अन्य पद हैं.

69वीं बीपीएससी भर्ती 2023: आवेदन शुल्क

परीक्षा के शुल्क की बात की जाए तो आवेदक को हरेक परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग अलग परीक्षा शुल्क और बायोमेट्रिक शुल्क चुकाना होगा. परीक्षा शुल्क राज्य के एससी, एसटी, महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपये होगा वहीं बिहार राज्य के सभी कैटेगरी केअभ्यर्थी के लिए परीक्षा शुल्क 150 रुपए है. जबकि अन्य राज्य के अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपए देने होंगे.

69वीं बीपीएससी भर्ती 2023: उम्र सीमा

आयु सीमा सामान्य वर्ग: पुरुष- 37, महिला- 40

एससी/एसटी: पुरुष-40, महिला-40

ओबीसी/बीसी: पुरुष -40, महिला-40

69वीं बीपीएससी भर्ती 2023: आवेदन करने का तरीका

  • दिए गए BPSC 69वें अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें या वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं.
  • आवश्यक जानकारी के साथ बीपीएससी 69वीं आवेदन पत्र को भरें.
  • अधिसूचना में बताए अनुसार आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.
  • दिशानिर्देशों के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें.
  • एक बार आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाने पर, आप भविष्य के संदर्भ के लिए बीपीएससी 69वें आवेदन पत्र को प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रख सकते हैं.

69वीं बीपीएससी भर्ती 2023: चयन प्रक्रिया

69वीं बीपीएससी भर्ती 2023 के तहत उम्मीदवारों को बहु-स्तरीय चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा. प्रारंभ में, सभी आवेदकों को प्रीलिम्स परीक्षा में भाग लेना होगा, जो ऑफलाइन आयोजित की जाती है. प्रीलिम्स के बाद, आयोग पीडीएफ प्रारूप में परिणाम घोषित करता है और मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करता है. मुख्य परीक्षा चयन प्रक्रिया का अगला चरण है. अंत में, जो लोग मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं वे साक्षात्कार दौर में आगे बढ़ते हैं, जहां उन्हें आयोग द्वारा आयोजित साक्षात्कार का सामना करना पड़ता है. यह साक्षात्कार दौर चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण है.

69वीं बीपीएससी भर्ती 2023: शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या यूजीसी-अनुमोदित विश्वविद्यालय से स्नातक होने के मानदंडों को पूरा करना होगा. स्नातक के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी बीपीएससी के लिए आवेदन करने के पात्र हैं हालांकि उनके स्नातक परिणाम बीपीएससी की अंतिम परीक्षा से पहले घोषित किए जाने चाहिए.

 

Avinash Roy

Recent Posts

बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन आज से, चार सीटों पर 13 नवंबर को होगा मतदान

बिहार की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार…

23 मिन ago

जमीन दस्तावेज से जुड़े सभी लंबित आवेदनों का 3 महीने में होगा निपटारा, मंत्री का सख्त निर्देश

बिहार में चल रहे भूमि सर्वेक्षण के बीच जमीन से जुड़े दस्तावेज हासिल करने लिए…

2 घंटे ago

समस्तीपुर में महिला शिक्षिका को थप्पड़ मारने के मामले में स्कूल के एचएम व शिक्षक निलंबित, जांच के नाम पर फाइल दबा हर बार कौन बचा रहा था?

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/पटोरी :- जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा पत्र…

3 घंटे ago

रेलवे में टिकट रिजर्वेशन का नियम, अब 120 दिन नहीं सिर्फ इतने दिन पहले ही कर सकेंगे टिकटों की एडवांस बुकिंग

रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब रेल टिकटों की…

3 घंटे ago

समस्तीपुर एसपी ने सिंघिया समेत अन्य कई थानों का किया निरीक्षण, दिये आवश्यक निर्देश

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर :- समस्तीपुर के पुलिस कप्तान अशोक मिश्रा…

4 घंटे ago

नाबालिग के साथ हुए दु’ष्कर्म मामले में पीड़ित बच्ची की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले YouTuber पर FIR

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/उजियारपुर :- समस्तीपुर जिले के उजियारपुर थाना क्षेत्र…

11 घंटे ago