Bihar

एक गाड़ी में बैठकर विधानसभा पहुंचे नीतीश, तेजस्वी और तेजप्रताप: महागठबंधन में टूटे के दावों के बीच दिखे एकसाथ

बिहार विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। सत्र के पहले दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव साथ-साथ विधानसभा पहुंचे। तीनों एक ही गाड़ी से एक साथ विधानसभा पहुंचे।

बीते कुछ दिनों से महागठबंधन में टूटे के दावे किए जा रहे हैं। बीजेपी के नेताओं, चिराग पासवान, उपेंद्र कुशवाहा ने जेडीयू में भगदड़ मचने, सरकार में बड़ा उल्टफेर होने का दावा किया है। इस बीच तीनों ने एक साथ पहुंचकर एकजुटता दिखाई है।

इधर भाकपा माले ने लोकसभा की नए बिल्डिंग में लगाए गए राजदंड का विरोध किया है। उसके विरोध में भाकपा-माले ने सोमवार को विधानसभा परिसर में पैदल मार्च किया। उनका कहना है कि देश संविधान से चलेगा राजदंड से नहीं।

हंगामे के पूरे आसार

बता दें कि आज से शुरू हो रहा मानसून सत्र 14 जुलाई तक चलेगा। 5 दिवसीय सत्र के हंगामेदार होने के पूरे आसार हैं। नेता प्रतिपक्ष ने सर्वदलीय बैठक का बहिष्कार कर इस बात का संकेत पहले ही दे दिया है।

सर्वदलीय बैठक के दौरान नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा था कि सरकार विपक्ष की आवाज नहीं सुन रही है। इस बार विपक्ष सदन में शिक्षक नियुक्ति और शिक्षक अभ्यर्थियों पर हुए लाठीचार्ज पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है

शिक्षक बहाली में डोमिसाइल नीति खत्म करने को लेकर बीजेपी पहले से सरकार पर निशाना साध रही है। वहीं भ्रष्टाचार जैसे मुद्दे पर भी सवाल उठेंगे। बीजेपी का कहना है कि भागलपुर-खगड़िया अगवानी पुल हवा के झोंके से ध्वस्त हो गया। कार्रवाई के नाम पर केवल लीपापोती हुई है।

सभी पार्टियों ने बुलाई विधानमंडल दल की बैठक

सदन में रणनीति को लेकर सभी पार्टियों ने सोमवार को ही विधानमंडल दल की बैठक बुलाई है। बीजेपी, जेडीयू, कांग्रेस, आरजेडी और वाम दल आदि पार्टियों की बैठक होगी। जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी के आवास पर बुलाई गई है।

वहीं बीजेपी अपने प्रदेश कार्यालय में दिन के 12 बजे अपने विधायकों और विधान पार्षदों के साथ बैठक करेगी। कांग्रेस की बैठक पार्टी के विधायक दल के नेता शकील अहमद खान के आवास पर शाम 6 बजे प्रस्तावित है। इसके अलावा महागठबंधन की बैठक विधानसभा के सेंट्रल हॉल में होगी। इस बैठक में पक्ष और विपक्ष अपनी-अपनी तैयारी पर चर्चा करेगा।

अध्यक्ष ने कहा- सत्र छोटा लेकिन काफी महत्वपूर्ण

विधानसभा के अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने बताया कि मानसून सत्र छोटा है, लेकिन कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण है। सदन में सदस्यों के ज्यादा से ज्यादा सवाल लिए जाएंगे। सरकार सभी सवालों का जवाब देगी। संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि सत्र को लेकर गठबंधन की तैयारियां पूरी है। विधायकों की तरफ से पूछे गए सवालों के जवाब विधानसभा को भेज दिए गए हैं।

इधर नेता प्रतिपक्ष ने छोटे सत्र को लेकर सवाल उठाए हैं। विजय सिन्हा का कहना है कि विपक्ष के सवालों से बचने के लिए सरकार ने महज 5 दिनों का सत्र बुलाया है।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर: कमरे के अंदर छात्र ने कनपटी में गोली मारकर खत्म की अपनी जीवन-लीला, नगर पुलिस जांच में जुटी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- नगर थाना अंतर्गत माधुरी चौक गली…

6 मिन ago

रामविलास पासवान के शिलापट्ट से गटर ढकने पर भड़के चिराग, कहा- ‘मेरे नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं’

अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें नजर आ रहा था कि…

37 मिन ago

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

51 मिन ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

1 घंटा ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

9 घंटे ago