Bihar

शिक्षा विभाग की कार्रवाई, SCERT के निदेशक सहित सभी अधिकारियों की सैलरी रोकी; मंत्री ने साधी चुप्पी

बिहार में नई भर्तियों सहित शिक्षकों के लिए चल रहे प्रशिक्षण की गति से असंतुष्ट प्रदेश के शिक्षा विभाग ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के सभी वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतन रोक दिया है। एससीईआरटी द्वारा 22 जुलाई को जारी एक परिपत्र के अनुसार, निदेशक (एससीईआरटी) का वेतन भी रोक दिया गया है। वर्तमान में एससीईआरटी निदेशक के पद पर सज्जन आर, (भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2015 बैच के बिहार कैडर के अधिकारी) कार्यरत हैं। एससीईआरटी राज्य शिक्षा विभाग के नियंत्रण में कार्य करता है।

अधिसूचना के मुताबिक राज्य शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने 22 जुलाई को महेंद्रू पटना में एससीईआरटी के परिसर का दौरा किया और निरीक्षण किया। वह शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की गति से असंतुष्ट थे। चूंकि शिक्षकों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम संतोषजनक नहीं पाया गया, परिषद ने एक आदेश का पालन करते हुए, अपने निदेशक सहित अपने सभी वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन को अगले आदेश तक रोकने का निर्णय लिया है।

एससीईआरटी राज्य स्तर पर एनसीईआरटी की तर्ज पर कार्य करती है और राज्य सरकार को नीतिगत मुद्दों, कार्यक्रमों के कार्यान्वयन और मूल्यांकन में सहायता और स्कूली शिक्षा और शिक्षक शिक्षा में गुणवत्ता सुधार संबंधी गतिविधियों की सलाह देती है। यह शिक्षा विभाग को प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में अपनी नीतियों और प्रमुख कार्यक्रमों को लागू करने में भी सहायता करती है। यह नवनियुक्त शिक्षकों सहित शिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित करती है। ‘पीटीआई-भाषा’ के बार-बार प्रयास के बावजूद बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर विभाग के नवीनतम परिपत्र पर अपनी टिप्पणियों के लिए उपलब्ध नहीं हुए। राज्य में शिक्षक संगठन पहले ही बिहार शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के कामकाज को लेकर हाल में जारी सख्त दिशानिर्देशों पर आपत्ति जता चुके हैं।

टीईटी शिक्षक संघ ने 11 जुलाई को राज्य की राजधानी पटना में अपनी मांग के समर्थन में आयोजित शांतिपूर्ण आंदोलन में भाग लेने वाले शिक्षकों के खिलाफ असंवैधानिक और अवैध कार्रवाई को लेकर पिछले हफ्ते राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) में शिकायत दर्ज कराई थी। अपनी अर्जी में, एसोसिएशन ने कहा था कि सरकारी कर्मचारियों का दर्जा देने के लिए दबाव डालने के लिए राज्य के अनुबंध शिक्षकों ने 11 जुलाई को राज्य की राजधानी में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। आंदोलनकारी शिक्षकों ने, हालांकि, बिहार विधानसभा में राज्य के वित्त मंत्री के आश्वासन के बाद अपना प्रदर्शन स्थगित कर दिया कि मुख्यमंत्री उनकी मांग पर विचार करेंगे पर राज्य शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी जिलों के अधिकारियों को प्रदर्शन में भाग लेने वाले शिक्षकों की पहचान करने, स्पष्टीकरण मांगने और उनके वेतन का भुगतान रोकने के लिए एक पत्र जारी कर दिया है।

राज्य में शिक्षक अभ्यर्थी 1.7 लाख शिक्षकों की भर्ती में अधिवास नीति को हटाने के नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार के हालिया फैसले का भी विरोध कर रहे हैं, जो प्रभावी रूप से अन्य प्रांतों के लोगों को शिक्षकों की नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देगा। विभाग हाल ही में बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के विभाग के शीर्ष अधिकारी के साथ विवाद को लेकर खबरों में था। मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को हस्तक्षेप करना पड़ा और उन्होंने शिक्षा मंत्री और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के साथ बैठक की थी।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

8 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

17 घंटे ago