Bihar

बिहार के तमाम मेडिकल काॅलेज की रैंकिंग होगी तय, नैक की तरह होगा मूल्यांकन, जानें कारण…

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

बिहार में तमाम मेडिकल कालेज की रैंकिंग तय की जोगी. मेडिकल कालेज का नैक की तरह मूल्यांकन किया जाएगा. मालूम हो कि देशभर के मेडिकल कालेज की रैंकिंग तय की जाएगी. इसके साथ ही बिहार में भी मेडिकल कालेज की रैंकिंग का निर्धारण होगा. मेडिकल कालेजों में छात्र और छात्राओं को मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर इसका मूल्यांकन किया जाएगा. इस बारे में नेशनल मेडिकल कमीशन और क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से कालेजों की रैंकिंग के लिए निर्देश जारी किया गया है.

मापदंड के आधार पर मेडिकल कालेजों को रैंकिंग

रेंकिंग के लिए 11 मापदंड तैयार किए गए है. साथ ही इसे 92 भागों में बांटा गया है. इसके आधार पर ही मेडिकल कालेजों को रैंकिंग मिलेगी. मालूम हो कि किसी भी कालेज को गुणवत्ता के आधार पर नैंक रैंकिंग दिया जाता है. शैक्षिक संस्थानों की गुणवत्ता तय की जाती है. नैक यानी राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद् शिक्षण संस्थानों को ग्रेडिंग प्रदान करता है. इसके आधार पर एक तरह से कालेजों की ग्रेंडिंग तय की जाती है. इसके तहत देशभर के विश्वविद्यालय को रेंटिंग दी जाती है.

कालेजों की स्थिति का चलेगा पता

वहीं, मेडिकल कालेजों के करिकुलम को सात प्रतिशत, प्रैक्टिकल और हैंड ओन तथा क्लिनिकल एक्सपीरियंस के 16, शैक्षिनिक स्थिति, फिजिकल, मनोवैज्ञानिक, ऑक्यूपेशनल के 10, छात्रों के दाखिले के 13 प्रतिशत, ह्यूमन रिसोर्स व टिचिंग लर्निंग प्रसोस के 16, असेस्मेंट पालिसी के दो, रिसर्च आउटपुट के 10, कम्युनिटि आउटरीच प्रोग्राम के पांच, क्वालिटी एश्योरेँश सिस्टम के तीन, फीडबैक के आठ प्रतिशत अंक दिए जाएंगे. इसके बाद कालेज अच्छे शिक्षण और लरनिंग के प्रसेस पर काम करेंगे. इससे छात्रों को भा फायदा होगा. क्योंकि इससे कालेजों की स्थिति का पता चल सकेगा. एक कालेज दूसरे कालेज के साथ भी स्थिति को साझा करेंगे. वहीं अगर कालेज गलत दस्तावेज देते है तो इसका भी पता चल सकेगा. साथ ही गुमराह नहीं किया जा सकेगा.

हर कॉलेज को लेने होंगे परिवार गोद

मसौदे के अनुसार, प्रत्येक मेडिकल कॉलेज को आसपास के परिवारों को गोद लेना होगा. तीन वर्ष तक इन परिवारों की सेवा करनी होगी.बीमारियों का इलाज निशुल्क करना होगा. मेडिकल कॉलेजों को मरीजों का हिसाब रखना होगा. क्यूसीआइ ने मेडिकल कॉलेजों के लिए 59 पन्नों का मसौदा तैयार किया है, जिसके तहत सालभर में यहां आने वाले मरीजों का इलाज, जांच, जन्म-मृत्यु समेत तमाम जानकारी उपलब्ध करानी होगी. इसी आधार पर कॉलेज को गुणवत्ता संबंधी क्वालिटी सर्टिफिकेट दिया जायेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या में 82 फीसदी की वृद्धि हुई है, जो 2014 से पहले 387 से बढ़कर अब 704 हो गयी है.

मानकों को पूरा करने पर नैक ग्रेडिंग के लिए आवेदन

बताया जाता है कि नैक ग्रेडिंग से कालेजों को गवर्नमेंट पॉलिसी का फायदा भी मिलता है. कॉलेज, यूनिवर्सिटी या कोई और उच्च शिक्षण संस्थान सभी मानकों को पूरा करने पर नैक ग्रेडिंग के लिए आवेदन करते है. इसी तरह अब मेडिकल कालेज भी सभी मानकों को पूरा करने के बाद ग्रेडिंग के लिए आवेदन करेंगे. वहीं, अगर ग्रेडिंग देने वाली टीम संतुष्ट होती है तो कॉलेज को उसी आधार पर सीजीपीए दिए जाते हैं, जिसके बेसिस पर बाद में ग्रेड मिलता है.

नैक में टेम्परेरी ग्रेडिंग की भी व्यवस्था

जानकारी के अनुसार ग्रेडिंग मिल जाने के बाद यह चार साल के लिए मान्य होता है. नैक में टेम्परेरी ग्रेडिंग की भी व्यवस्था है, जिसमें दो साल के लिए ग्रेडिंग प्रदान की जाती है. अगर कोई कॉलेज या यूनिवर्सिटी मिले ग्रेड से खुश नहीं है तो 6 महीने के बाद फिर से नैक की ग्रेडिंग के लिए आवेदन करता है. इस दौरान कालेज अपनी कमिंयों को दूर करता है. साथ ही एक बेहतर कालेज बनता है.

छात्र किसी भी कालेज में दाखिला लेने से पहले अपने कालेज की रैंकिंग का पता लगा सकते है. संस्थान की गुणवत्ता के लिए नैक जरुरी है.नैक ग्रेडिंग के जरिए शिक्षण संस्थानों की सही जानकारी स्टूडेंट्स को प्राप्त होती है. इससे उन्हें बेहतर कालेज चुनने में मदद मिलती है. नैक के अंतर्गत संस्थानों को प्रत्येक प्रमुख पहलू के लिए चार श्रेणियों के तहत वर्गीकृत किया जाता है. इसके आधार पर A, B, C और D, क्रमश: बहुत अच्छे, अच्छे, संतोषजनक और असंतोषजनक स्तरों को दर्शाते हैं.

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

3 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago