Bihar

नीतीश या खड़गे, कन्विनर कौन..लालू बोले-कल तय होगा:मायावती के मीटिंग में नहीं आने पर कहा- हमने उन्हें बुलाया ही नहीं है

I.N.D.I.A गठबंधन में नीतीश और खड़गे में से कन्विनर कौन बनेगा? इस सवाल के जवाब में लालू यादव ने कहा कि ये कल की बैठक में तय हो जाएगा। वहीं, बीएसपी सुप्रीमो मायावती के I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होने पर उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने कहा – हमने उन्हें बुलाया ही नहीं है।

लालू बुधवार को मुंबई के अस्पताल में चेपअप के लिए पहुंचे वहां उन्होंने पत्रकारों से बात की। लालू ने कहा कि 2024 में I.N.D.I.A गठबंधन की सरकार बनेगी। I.N.D.I.A गठबंधन का एजेंडा आने वाले समय के लिए तैयारी करना होगा। चुनाव नजदीक आ रहे हैं। अगर उम्मीदवार तय करने हैं तो हमें साथ बैठना होगा। जब उनसे गठबंधन के संयोजक के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, यह कल तय किया जाएगा।

नीतीश कर चुके हैं I.N.D.I.A कन्विनर बनने से इनकार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने I.N.D.I.A गठबंधन का कन्वीनर बनने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा- मैं कुछ भी नहीं बनना चाहता, ये बात मैं आपको बार-बार कहता आया हूं। मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं है। मैं बस सभी को एकजुट करना चाहता हूं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ सोमवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल पहुंचे थे, जहां उन्होंने ये बयान दिया था।

विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A की तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगी। इस बैठक में गठबंधन के संयोजक की घोषणा होनी है। शुरुआत से ही इस बात की चर्चा है कि नीतीश कुमार को संयोजक बनाया जाएगा।

I.N.D.I.A की तीसरी बैठक में जारी होगा गठबंधन का लोगो

मुंबई में होने वाली I.N.D.I.A की तीसरी बैठक में 26 दलों के लगभग 80 नेताओं के शामिल होने की संभावना है। न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, मुंबई की बैठक में I.N.D.I.A गठबंधन का लोगो (LOGO) जारी किया जा सकता है। I.N.D.I.A की पहली बैठक पटना में 23 जून को हुई थी। बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को दूसरी बैठक हुई थी।

लालू ने कहा था- कोई और भी हो सकता है कन्वीनर

पिछले दिनों गोपालगंज पहुंचे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने साफ कर दिया था कि I.N.D.I.A का कन्वीनर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही नहीं बल्कि कोई और भी हो सकता है।

लालू प्रसाद ने कहा था कि I.N.D.I.A गठबंधन में संयोजक को लेकर किसी तरह का कोई विवाद नहीं है। अगली बैठक में सभी दलों के लोग मिल-बैठकर तय कर लेंगे।

उन्होंने कहा था कि तीन-चार राज्यों का एक कन्वीनर बनाया जाएगा और सहूलियत के लिए राज्यों में भी संयोजक नियुक्त किए जाएंगे।

पुनिया ने कहा था- चुनाव बाद तय होगा I.N.D.I.A का PM

कांग्रेस नेता पी एल पुनिया ने पिछले हफ्ते कहा था कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A का प्रधानमंत्री 2024 लोकसभा चुनाव जीतने के बाद तय होगा। उन्होंने कहा- चुनाव जीतने वाले सभी सांसद ही PM चुनेंगे।

कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि भाजपा नेता स्मृति ईरानी अमेठी सीट हार जाएंगी। पुनिया ने कहा- 2024 में अमेठी के लोग स्मृति ईरानी को हराएंगे। कांग्रेस या I.N.D.I.A गठबंधन के उम्मीदवार की निश्चित रूप से जीत होगी।

मायावती पर बोले लालू- कहां हम लोग बुलाए हैं

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि उनकी पार्टी 5 राज्यों में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। विपक्षी दलों के I.N.D.I.A. गठबंधन की मुंबई बैठक से एक दिन पहले इस ऐलान से साफ हो गया है कि बसपा विपक्षी गठबंधन का हिस्सा नहीं बनेगी।

मायावती के इस फैसले पर लालू यादव की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा कि हमने मायावती को इंडिया गठबंधन में शामिल होने का न्योता नहीं दिया है। बीएसपी सुप्रीमो मायावती के फैसले जब राजद सुप्रीमो से पूछा गया तो उन्होंने कहा, “कहां हम लोग बुलाए हैं…”

बैठक से पहले हेल्थ चेकअप के लिए पहुंचे लालू

31 अगस्त को मुंबई में I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक होने वाली है। इससे पहले RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने अपना हेल्थ चेक अप करवाया है। बुधवार को मुंबई के एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के डॉ. रामाकांत पांडा से आरजेडी सुप्रीमो के हार्ट की जांच की। जांच के दौरान सब कुछ सही पाया गया है। डॉ. ने आरजेडी सुप्रीमो का अपना वजन कम करने की सलाह दी है। किडनी ट्रांसप्लांटेशन के बाद लालू प्रसाद यादव ने वेट गेन किया है।

कल मुंबई जा सकते हैं नीतीश कुमार, पहले लालू के साथ जाने की थी चर्चा

वहीं, लालू यादव और तेजस्वी यादव की बैठक से पहले मुंबई चले जाने के कारण सियासी गलियारों में कई चर्चा चल रही है। बेंगलुरु की बैठक में नीतीश तेजस्वी और लालू साथ गए थे। ऐसे में ये माना जा रहा था कि मुंबई भी तीनों साथ जाएंगे। अभी तक नीतीश कुमार के मुंबई जाने का ऑफिशियल शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन जेडीयू सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार 31 अगस्त की सुबह राखी बंधवाने के बाद मीटिंग के लिए मुंबई जाएंगे।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

11 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago