Bihar

बिहार: शादी करने लिए बना फर्जी दारोगा? वर्दी पहनकर ड्यूटी के दौरान गिरफ्तार, भेजा गया जेल

बिहार में एक फर्जी दारोगा पिछले कई दिनों से सावन मेले की सुरक्षा इंतजामों में तैनात था। सुल्तानगंज में पुलिस की वर्दी में फर्जी दारोगा बनकर ड्यूटी कर रहा था। फर्जी दारोगा की वर्दी पर डबल स्टार भी है। सभी को खूब रौब भी दिखाता था। इसके बारे में पड़ताल की गई तो मालूम हुआ कि शेखपुरा जिले के शाहपुर थाना क्षेत्र का निमी गांव का रहने वाला रोशन कुमार है। उस पर वर्दी की सनक क्यों सवार हुई? अब पुलिस इसकी पड़ताल में जुटी है।

जब असली और फर्जी दारोगा हुए आमने-सामने

सावन की आखिरी सोमवारी को लेकर सुल्तानगंज में कांवरियों की काफी भीड़ थी। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए जगह-जगह पुलिस टीम की तैनाती थी। वहीं, चौक बाजार पर दारोगा रोशन की ड्यूटी लगाई गई थी। दारोगा रोशन जब वहां ड्यूटी करने पहुंचे तो पहले से ही रोशन कुमार नाम का नेम प्लेट लगाए एक पुलिस वाला तैनात था। इसकी सूचना दारोगा रोशन ने अपने इंचार्ज को दी। ड्यूटी लगाने में हुई भूल की जानकारी दी तो इंचार्ज भी सोच में पड़ गए। फिर असली रोशन कुमार की ड्यूटी कहीं और शिफ्ट किए। इसके बाद फर्जी दारोगा की पोल खुलने लगी। जब उसे थाना ले जाया गया तो उसके बाद फर्जी दारोगा शक के घेरे में आ गया।

शुरुआती पूछताछ में असली वालों को घुमाता रहा फर्जी वाला

सुल्तानगंज पुलिस ने फर्जी दारोगा रोशन को जब थाने लाकर पूछताछ की तो उसने बताया कि रोहतास जिला में उसकी स्थाई पोस्टिंग है। श्रावणी मेले में ड्यूटी पर यहां भेजा गया है। जब फर्जी दारोगा से कमान मांगा गया तो बताया कि जिला पुलिस लाइन में जमा कर दिया है। पुलिस को फर्जी होने का शक होते ही हिरासत में लेकर सत्यापन करना शुरू किया गया। फर्जी दारोगा के पास ऐसी कोई भी कागजात नहीं मिली, जिससे वो साबित हो कि वो असली पुलिसवाला है। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। जब सख्ती से पूछताछ की गई तो फर्जी दारोगा रोशन ने कबूल किया कि वो असली पुलिसवाला नहीं है।

‘लड़की वालों को दारोगा बताकर शादी भी की है’

फर्जी दारोगा रोशन ने बताया कि भागलपुर में किराए के मकान में रह कर दो माह से दारोगा का वर्दी पहन कर घूम रहा था। लड़की वालों को दारोगा बताकर शादी भी की है। लेकिन कहीं ना कहीं फर्जी दारोगा का मामला आने के बाद सुल्तानगंज के श्रावणी मेला की सुरक्षा की पोल खुल गई। पिछले दो महीने में कई बार वरीय पुलिस पदाधिकारी और प्रशासनिक अधिकारियों ने मेले में सुरक्षा-व्यवस्था की जांच की। किसी की भी नजर फर्जी दारोगा पर नहीं पड़ी।

फर्जी दारोगा रोशन कुमार को भेजा गया जेल

वहीं, पूरे मामले को लेकर वरीय पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने बताया कि सुल्तानगंज में एक व्यक्ति जिसका नाम रोशन है, वो पुलिस की वर्दी पहने ड्यूटी पर तैनात था। उसकी गतिविधियां देखकर पूछताछ की गई तो पता चला कि वो फर्जी दारोगा है। वो दूसरी बार सुल्तानगंज में श्रावणी मेले के दौरान ड्यूटी करने पहुंचा था। जिसके बाद उसकी मोबाइल जब्त कर ली गई। अब इस बात का पता लगाया जा रहा है कि वो यहां कब से रह रहा था और उसके मंसूबे क्या थे? फिलहाल फर्जी दारोगा को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

Avinash Roy

Recent Posts

जमीन दस्तावेज से जुड़े सभी लंबित आवेदनों का 3 महीने में होगा निपटारा, मंत्री का सख्त निर्देश

बिहार में चल रहे भूमि सर्वेक्षण के बीच जमीन से जुड़े दस्तावेज हासिल करने लिए…

10 मिन ago

समस्तीपुर में महिला शिक्षिका को थप्पड़ मारने के मामले में स्कूल के एचएम व शिक्षक निलंबित, जांच के नाम पर फाइल दबा हर बार कौन बचा रहा था?

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/पटोरी :- जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा पत्र…

2 घंटे ago

रेलवे में टिकट रिजर्वेशन का नियम, अब 120 दिन नहीं सिर्फ इतने दिन पहले ही कर सकेंगे टिकटों की एडवांस बुकिंग

रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब रेल टिकटों की…

2 घंटे ago

समस्तीपुर एसपी ने सिंघिया समेत अन्य कई थानों का किया निरीक्षण, दिये आवश्यक निर्देश

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर :- समस्तीपुर के पुलिस कप्तान अशोक मिश्रा…

2 घंटे ago

नाबालिग के साथ हुए दु’ष्कर्म मामले में पीड़ित बच्ची की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले YouTuber पर FIR

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/उजियारपुर :- समस्तीपुर जिले के उजियारपुर थाना क्षेत्र…

9 घंटे ago

दलसिंहसराय में फायरिंग की चर्चा, एक के बाद एक गोलीबारी की घटना के बाद पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान !

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/दलसिंहसराय :- दलसिंहसराय थाना क्षेत्र के नगरगामा में…

10 घंटे ago