Bihar

बिहार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा होगी दो पालियों में, BPSC 10 अगस्त को जारी करेगा एडमिट कार्ड

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए 10 अगस्त से प्रवेश पत्र डाउनलोड होना शुरू होगा. प्रवेशपत्र डाउनलोड करने से पहले अभ्यर्थी को अपने पासपोर्ट साइज का फोटो डैशबोर्ड में लॉगिन के बाद अपलोड करना होगा. डाउनलोड इ-एडमिट कार्ड में अभ्यर्थी को आवंटित परीक्षा केंद्र कोड के रुप में दर्ज होगा जिसमें केंद्र कोड और जिला का नाम अंकित होगा. अभ्यर्थियों को हर दिन हर पाली में प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केंद्र में ले जाना होगा और वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें सौंपना होगा. परीक्षा केंद्र कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी 21 अगस्त से उपलब्ध करायी जायेगी. 20 अगस्त तक अभ्यर्थी अपना ईएडमिट कार्ड निश्चित रुप से डाउनलोड कर लेंगे. परीक्षार्थियों के सामने ही प्रश्नपत्र के लिफाफे का सील खुलेगा और परीक्षा की समाप्ति के बाद उन्हीं के सामने में परीक्षा कक्ष में उनका ओएमआरसीट एक लिफाफा में सीलबंद होगा.

दो पाली में होगी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा

प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए ली जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा दो सिटिंग में ली जायेगी. बीपीएससी में शनिवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया कि पहली सिटिंग में केवल पुरुष अभ्यर्थी शामिल होंगे जबकि दूसरे सिटिंग में केवल महिला अभ्यर्थी शामिल होंगी. पहले दिन 24 अगस्त को इनके विषय पत्र की परीक्षा होगी जबकि 25 अगस्त को दूसरे दिन अनिवार्य भाषा पत्र की परीक्षा होगी. उसमें इनके साथ साथ माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थी भी शामिल होंगे. उनके भी पुरुष अभ्यर्थी पहली सिटिंग में और महिला अभ्यर्थी दूसरी सिटिंग में शामिल होंगे.

26 अगस्त को होगी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों के विषय पत्र की परीक्षा

26 अगस्त को माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा होगी जो पहली सिटिंग में होगी. इसमें पुरुष और महिला अभ्यर्थी एक साथ शामिल होंगे क्योंकि अभ्यर्थियों की संख्या कम है . इसी तरह उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 26 अगस्त को ही दूसरी सिटिंग में परीक्षा होगी. इसमें भी पुरुष और महिला अभ्यर्थी एक साथ शामिल होंगे क्योंकि अभ्यर्थियों की संख्या कम हैं. पहली सिटिंग सुबह 10 से और दूसरी दोपहर 3.30 बजे से होगी.

दो घंटे की होगी परीक्षा

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा सो घंटे की होगी. पहली सिटिंग सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 3.30 से 5.30 बजे तक होगी. दोनों सिटिंग में अभ्यर्थियों को परीक्षा से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया जाने लगेगा और एक घंटा पहले प्रवेश बंद हो जायेगा .

885 परीक्षा केंद्र होगी परीक्षा

1.70 लाख प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए ली जाने वाली तीन दिवसीय प्रतियोगिता परीक्षा प्रदेश के 885 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी. यह प्रदेश के सभी 38 जिला मुख्यालयों में आयोजित की जायेगी.

महिलाओं का परीक्षा केंद्र गृह जिला में ओर पुरुशों का आसपास के जिलों गृह प्रमंडल में होगा

महिला शिक्षक अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र गृह जिला में ओर पुरुषों का आसपास के जिलों में होगा. यह प्रयास किया जायेगा कि उनका परीक्षा केंद्र भी उनके गृह प्रमंडल के ही किसी जिले में हो ताकि उनको आने जाने में अधिक असुविधा नहीं हो.

हर परीक्षाथी का लिया जायेगा बायोमैट्रिक

परीक्षा केंद्र पर हर परीक्षार्थी का बायोमैट्रिक लिया जायेगा . इसके अंतर्गत उनके अंगूठे का निशान, आइरिश कैप्चर और फेसिअल रिकोगनिशन रिकॉर्ड किया जायेगा.

परीक्षा का कार्यक्रम

  • तिथि -प्रथम पाली (10 से 12 बजे) – द्वितीय पाली (3.30 से 5.30 बजे)
  • 24 अगस्त – सामान्य अध्ययन (वर्ग 1 से 5 तक के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए) – सामान्य अध्ययन (वर्ग 1से 5 तक के महिला अभ्यर्थियों के लिए)
  • 25 अगस्त- भाषा क्वालीफाईंग (सभी पुरुष अभ्यर्थियों के लिए)- भाषा क्वालीफाईंग (सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए)
  • 26 अगस्त – सामान्य अध्ययन एवं विषय (वर्ग 9 से 10 अभ्यर्थियों के लिए)-सामान्य अध्ययन एवं विषय (वर्ग 11 से 12 अभ्यर्थियों के लिए)

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

26 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

8 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

11 घंटे ago