Bihar

अब Z सिक्योरिटी में घूमेंगे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा समेत इन BJP नेताओं की बढ़ी सुरक्षा

बिहार में भाजपा नेताओं पर खतरा बढ़ गया है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. इसके आलावा बिहार विधानसभा के नेता विरोधी दल विजय सिन्हा की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी z तो विजय सिन्हा को y श्रेणी की सुरक्षा मुहैया करवायी गयी है. बिहार विधान परिषद में नेता विरोधी दल के पद से हटने के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी की सुरक्षा हटा ली गई थी.

पहले भी मिली थी सम्राट चौधरी को सुरक्षा

सम्राट चौधरी को इससे पहले राज्य सरकार के तरफ से सुरक्षा दी गई थी. लेकिन, अब इन्हें केंद्र सरकार के तरफ से सुरक्षा मुहैया करवायी गई है. सम्राट चौधरी को सीआरपीएफ की Z श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. बिहार विधानसभा के नेता विरोधी दल विजय कुमार सिन्हा को अब राज्य सरकार के साथ ही साथ केंद्र सरकार के तरफ से भी सीआरपीएफ की Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. विजय सिन्हा अब सीआरपीएफ जवानों की सुरक्षा से घिरे होंगे. इसके आलावा भाजपा विधायक राजू सिंह और विधान पार्षद दिलीप जायसवाल को मिली सीआरपीएफ की X श्रेणी की सुरक्षा दी गई है.

क्या होती है X, Y, Z श्रेणी की सुरक्षा

एक्स श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था के तहत दो कमांडों जवानों की तैनाती वीआईपी के साथ की जाती है. इस व्यवस्था के बारे में कहा जा सकता है कि ये एक तरह से पहले स्तर की सुरक्षा व्यवस्था है, लेकिन अगर अलर्ट गंभीर हो तो इस श्रेणी को छोड़कर वाई श्रेणी या अन्य दूसरे श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था प्रदान की जाती है. वहीं, वाई श्रेणी के तहत वीआईपी नेता या अन्य शख्स की सुरक्षा में कुल 11 जवान तैनात किए जाते हैं. इसमें आमतौर पर दो कमांडो और दो पीएसओ (PSO) भी शामिल होते हैं.

सुरक्षा में 11 कमांडों की तैनाती

इसके आलावा वाई प्लस की व्यवस्था के तहत वीआईपी या संबंधित शख्स की सुरक्षा में 11 कमांडों की तैनाती की जाती है. ये विशेष हथियारों के साथ लैस होते हैं. हालांकि उन 11 कमांडों में से करीब पांच जवान स्टेटिक पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए वीआईपी के आवास सहित आसपास रहते हैं, जो तीन शिफ्ट में कार्य करते हैं, जबकि जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत 36 जवानों की तैनाती होती है. ये सुरक्षा व्यवस्था सबसे बड़े स्तर का माना जाता है, क्योंकि आज के दौर में बहुत कम ही ऐसे वीआईपी हैं, जिन्हे जेड प्लस की सुरक्षा व्यवस्था प्रदान की गई है.

जेड प्लस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं ये लोग

जेड प्लस श्रेणी के अंतर्गत केंद्रीय मंत्री, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जस्टिस, हाईकोर्ट के जज, राज्यों के राज्यपाल या उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों सहित अन्य वीआईपी की सुरक्षा व्यवस्था का आंकलन करने के बाद ही उन्हें जेड प्लस की सुरक्षा व्यवस्था प्रदान की जाती है. ऐसे में सम्राट को Z श्रेणी की सुरक्षा मिलना बहुत बड़ी बात कही जा रही है.

बिहार ने इन NDA को हाल में ही मिली हुई है CRPF की सुरक्षा

बीजेपी के अलावा एनडीए में शामिल या शामिल होने को तैयार चार दलों के नेताओं को भी जेड और वाई प्लस सिक्योरिटी कवर मिला है. केंद्र सरकार से सुरक्षा पाने वाले बीजेपी और एनडीए नेताओं की लिस्ट में सबसे नया नाम है पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे और हम के अध्यक्ष संतोष सुमन का जिन्हें वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. एनडीए के नेता में से चिराग पासवान, उपेंद्र कुशवाहा और मुकेश सहनी को सीआरपीएफ की सुरक्षा दी गई है.

चिराग व मुकेश को मिली थी सुरक्षा

लोजपा-रामविलास के अध्यक्ष चिराग पासवान को नए साल के तोहफा के तौर पर जनवरी में जेड कैटेगरी की सुरक्षा मिली. फरवरी में सन ऑफ मल्लाह के नाम से मशहूर हो चुके वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी को वाई प्लस सुरक्षा दी गई. मार्च में राष्ट्रीय लोक जनता दल के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को वाई कैटेगरी की सुरक्षा मिली, जिसे मई में अपग्रेड करके जेड कैटेगरी का कर दिया गया है. इसके बाद अब इन लोगों को यह सुरक्षा दी गई है.

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

9 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago