Bihar

बिहार में 9 लोकसभा सीट पर कांग्रेस का दावा, अखिलेश बोले- 2019 में जितना लड़े, 2024 में जरूर लड़ेंगे

बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने शुक्रवार को बड़ा बयान दिया और कहा कि कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव में कम से कम 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि इंडिया के घटक दलों की सीटों की सही संख्या मुंबई में इस मुद्दे पर गठित समिति द्वारा तय की जाएगी।

आरजेडी से कांग्रेस में आए अखिलेश सिंह ने यह दावा तब किया जब बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (यूनाइटेड) सहित इंडिया के प्रमुख सहयोगी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को चार-पांच सीटों पर सीमित करने पर विचार कर रहे हैं। ऐसे में आप कैसे कल्पना कर सकते हैं कि कांग्रेस 2019 के संसदीय चुनावों की तुलना में कम सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए मजबूर होगी? राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस और मजबूत होकर उभरी है। इसने कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश जैसे दो महत्वपूर्ण राज्यों को भाजपा से छीन लिया था।

आपको बता दें 2014 में, कांग्रेस, जिसने राजद, उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाली आरएलएसपी, जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाली हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा-सेक्युलर, मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी और सीपीआई (एमएल) के गठबंधन के तहत नौ सीटों पर चुनाव लड़ा था। और केवल एक पर जीत हासिल की थी। सभी सहयोगियों को धूल चाटनी पड़ी, क्योंकि एनडीए ने 39 सीटें जीतीं, जिसमें तब जेडीयू भी शामिल थी। 2019 में महागठबंधन में आरजेडी 19, कांग्रेस 9, आरएलएसपी 5, हम 3, वीआईपी 3 और एक सीट पर सीपीआई माले को समर्थन दिया था।

हालांकि, बीपीसीसी नेताओं ने राजद के वरिष्ठ जगदानंद सिंह के उस बयान को ‘बेकार’ बताकर खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि माथे पर ‘टीका’ लगाने वाले भारत को गुलाम बनाने के लिए जिम्मेदार थे। अखिलेश सिंह ने कहा कि जगदानंद ऐसा कैसे कह सकते हैं? वह देश की आजादी के लिए लड़ने वालों में से नहीं थे।

भारत जोड़ो यात्रा की वर्षगांठ के अवसर पर राज्य भर में निकाली गई संकल्प यात्रा में भाग लेने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं और लोगों को धन्यवाद देते हुए अखिलेश सिंह ने आरोप लगाया कि लोग इंडिया के समर्थन में तेजी से लामबंद हो रहे हैं, क्योंकि उन्हें एहसास हो गया है कि वर्तमान केंद्र में सरकार केवल ‘दो लोगों’ (अडानी और अंबानी) को फायदा पहुंचाने के लिए ‘दो लोगों’ द्वारा चलाई जा रही है। “सरकार और उद्योगपति गौतम अडानी 20 हजार करोड़ के फंड पर चुप क्यों हैं, जो शेल कंपनियों के माध्यम से अडानी समूह को भेजा गया था? सिंह ने दावा किया कि पीएम नरेंद्र मोदी और अडानी के बीच संबंधों पर सवाल उठाने के लिए राहुल गांधी से उनकी लोकसभा सदस्यता छीन ली गई।

कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता शकील अहमद खान सहित कांग्रेस नेताओं ने पेट्रोल, डीजल और एलजीपी गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दे पर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होने कहा कि लोगों का ध्यान वास्तविक मुद्दों से भटकाने के लिए धर्म और देश के नाम से संबंधित बेकार बहसें छेड़ी जा रही हैं। खान ने कहा, सरकार मणिपुर पर चुप्पी साधे हुए है, जो अभी भी गंभीर हिंसा की चपेट में है।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

6 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

6 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

6 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

7 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

9 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

15 घंटे ago