Bihar

अब दफ्तर जाए बिना एसपी से लगाएं अर्जी, रोजाना एक घंटे फेसबुक पर लाइव रहेंगे पुलिस अफसर…

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

अगर आप पुलिस अधीक्षक यानी अपने जिले के एसपी के सामने शिकायत या कोई अन्य अर्जी लगाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको उनके दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। बिहार में एसपी अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और फेसबुक लाइव के माध्यम से भी पीड़ितों की शिकायत सुनेंगे। इसके लिए दोपहर 12 से एक बजे तक का समय निर्धारित रहेगा।

फिलहाल पटना, समस्तीपुर सहित सात जिलों दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भोजपुर, कटिहार और गोपालगंज में ट्रायल के तौर पर यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। एक महीने के ट्रायल के बाद तकनीकी माध्यम से जन शिकायत सुने जाने एवं इसके निबटारे की पूरी प्रणाली तैयार की जाएगी।

शुक्रवार को बिहार पुलिस के एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने नियमित प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि वर्तमान में जनशिकायतों की सुनवाई को लेकर जिला से लेकर पुलिस मुख्यालय में सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक का समय निर्धारित है। इसमें दोपहर 12 से 1 बजे तक तकनीकी माध्यम से जन शिकायत सुनी जाएगी। इसका फायदा यह होगा कि सुदूर क्षेत्रों से जिला मुख्यालय नहीं पहुंच पाने वाले आवेदक भी अपनी शिकायतें वरीय पदाधिकारी तक पहुंचा सकेंगे।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए थाना या अंचल स्तर पर व्यवस्था की जाएगी। संबंधित व्यक्ति थाने पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराएंगे, जहां से उनको वाट्सअप या मैसेज के माध्यम से टाइम स्लॉट दिया जाएगा। इस टाइम स्लॉट पर वे संबंधित जगह पर मौजूद रहकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसपी के समक्ष अपनी बात रख सकेंगे। जिला पुलिस के आधिकारिक फेसबुक हैंडल पर प्रतिदिन दोपहर 12 से एक बजे तक फेसबुक लाइव कार्यक्रम चलेगा। इसमें आम लोग चैट के माध्यम से भी अपनी बात रखेंगे।

पटना के सिटी एसपी मध्य वैभव शर्मा ने शुक्रवार दोपहर फेसबुक पर लाइव आकर जनता से संवाद किया। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा लोगों से पटना पुलिस के फेसबुक से जुड़ने का आह्वान किया। अधिकारी ने कहा कि लोगों की हर समस्या और सुझाव पर पुलिस कार्रवाई करेगी। वैभव शर्मा शुक्रवार की दोपहर 12.30 बजे अपने कार्यालय से पटना पुलिस के फेसबुक अकाउंट पर लाइव हुए थे। करीब 45 मिनट तक चले संवाद में बिहार सहित अन्य राज्यों में रह रहे बिहार के लोगों ने उनसे सवाल-जवाब किए।

लाइव के दौरान सिटी एसपी ने किराएदार और नौकर का सत्यापन कराने के महत्व को बताते हुए लोगों से पुलिस को हरसंभव मदद करने की अपील की। वैभव शर्मा ने बताया कि लोगों से मुलाकात का दौर अच्छा रहा। आने वाले वक्त में सोशल मीडिया अपराध रोकने में खासी मददगार साबित होगा। शनिवार दोपहर वह दोबारा फेसबुक लाइव कर आम जनता से जुड़ेंगे।

एक महीने व्यवस्था का अध्ययन किया जाएगा

एडीजी मुख्यालय ने कहा कि फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर वीसी या फेसबुक लाइव का चयन किया गया है। भविष्य में गूगल मीट या अन्य माध्यमों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। शुक्रवार को पटना ग्रामीण और नगर एसपी ने फेसबुक लाइव के माध्यम से शिकायतें सुनीं। उन्होंने कहा कि अगले एक महीने तक इस व्यवस्था का अध्ययन किया जायेगा। इस प्लेटफॉर्म पर दूसरे विभागों से जुड़ी शिकायतें भी मिल सकती हैं। इसको देखते हुए सभी शिकायतों के निवारण की बेहतर प्रणाली विकसित की जाएगी।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

7 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

8 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

16 घंटे ago