Bihar

बिहार पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड Link जारी, रात 12 बजे से करें डाउनलोड

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 के एडमिट कार्ड का इंतजार खत्म हुआ। आज रात 12 बजे से बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के अभ्यर्थी अपने अपने एडमिट कार्ड सीएसबीसी आधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा 12 सितंबर के दिन ही अभ्यर्थीवार परीक्षा केंद्रों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। आवंटित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ई-एडमिट कार्ड के साथ अपना एक वैध फोटो पहचान-पत्र जैसे-मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा आधार कार्ड भी दिखाना करना होगा । यदि ई-एडमिट कार्ड पर फोटो साफ नहीं है या उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी परीक्षा स्थल पर अपने साथ आवेदन-पत्र के समरूप 2 (दो) फोटोग्राफ (दो माह के भीतर का खिंचा हुआ) भी लाऐंगे ।

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा परीक्षा 1 अक्टूबर, 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो-दो शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा।

जो अभ्यर्थी किसी वजह से वेबसाइट से ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकेंगे, वे 26.09.2023 एवं 27.09.2023 को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के बैक हार्डिंग रोड (सचिवालय हाल्ट के निकट), पटना 800001 स्थित कार्यालय से डुप्लिकेट ई-एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं । ऐसे अभ्यर्थी अपने आवेदन-पत्र की पावती की फोटोकॉपी एवं एक वैध फोटोयुक्त पहचान-पत्र के साथ केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के उपरोक्त कार्यालय में स्वयं उपस्थित होकर अपने खर्च पर डुप्लिकेट ई-प्रवेश-पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षा केंद्र 12 सितंबर से ही

अनुक्रमांकवार परीक्षा केन्द्रों की सूची दिनांक 12.09.2023 से पर्षद की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी । उम्मीदवार सुनिश्चित हो लें कि डाउनलोड किया गया ई-प्रवेश-पत्र उसके अनुरूप है। अभ्यर्थियों को यह भी सूचित किया जाता है कि अपने प्रवेश-पत्र को परीक्षा के बाद भी सुरक्षित रखें, क्योंकि बाद के चरणों में चयन पर्षद द्वारा इसकी मांग की जा सकती है।

लिखित परीक्षा से संबंधित उत्तर पुस्तिका (ओएमआर शीट) का प्रतिरूप अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सीएसबीसी की वेबसाइट पर दिया जा रहा है।  आमतौर पर बहुत से अभ्यर्थी ओएमआर शीट पर रोल नम्बर, प्रश्न पुस्तिका नम्बर, अनुच्छेद लेखन तथा हस्ताक्षर की डिटेल्स भरने में गलती कर देते हैं जिस कारण अभ्यर्थिता रद्द हो जाती है एवं उनकी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन नहीं किया जाता है। इन गलतियों का बचाव के लिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि लिखित परीक्षा के पहले वेबसाइट पर दिये गये लिखित परीक्षा संबंधी महत्वपूर्ण निर्देषों का अध्ययन कर लें एवं उत्तर पुस्तिका के प्रतिरूप पर पूर्वाभ्यास कर लें, ताकि उपरोक्त त्रुटियों से बचाव हो सके और आपकी उत्तर पुस्तिका अमान्य न हो।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

6 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

6 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

6 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

7 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

9 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

15 घंटे ago