Bihar

BPSC TRE : माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में नहीं भरेंगी सीटें, सबसे ज्यादा कम्प्टीशन सामाजिक विज्ञान में…

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा (BPSC TRE) में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के कई विषयों में सीट के बराबर शिक्षक नहीं मिलेंगे। कुछ विषयों में अभ्यर्थियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा रहेगी। बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से ली गई शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में जितने पद सृजित किये गए हैं, उस हिसाब से अभ्यर्थियों की संख्या कई विषयों में कम है। ऐसी स्थिति में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक दोनों में नियुक्ति के बाद भी पद रिक्त रह जाएंगे।

इधर बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में कुछ विषयों को छोड़कर कई विषयों में अभ्यर्थी अगर सिर्फ तय अर्हता अंक प्राप्त कर लेंगे तो सफल हो जाएंगे। बचे हुए पदों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करानी होगी। इधर, बिहार बोर्ड ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए आवेदन प्राप्त कर लिया है।

इस बार बीपीएससी ने एसटीईटी पास अभ्यर्थियों को ही परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया था। वर्ष 2019 ने बिहार बोर्ड माध्यमिक (9वीं से 10वीं) में सात विषयों की परीक्षा आयोजित की थी। इसमें एक लाख 33 हजार 293 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, वहीं 53715 अभ्यर्थी अलग-अलग विषयों में सफल हुए थे। उच्च माध्यमिक (11वीं से 12वीं)में आठ विषयों की परीक्षा हुई थी। परीक्षा में 45284 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, सफलता 26687 को मिली थी।

माध्यमिक में सबसे ज्यादा कम्प्टीशन सामाजिक विज्ञान में

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में माध्यमिक (9वीं से 10वीं) सामाजिक विषय में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा है। सामाजिक विज्ञान विषय में पदों की संख्या 5425 है, जबकि परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 26 हजार से अधिक है। इस तरह से विज्ञान में पदों की संख्या 5425 है, अभ्यर्थियों की संख्या छह हजार से अधिक है। गणित में पदों की संख्या 5425 है, आवेदकों की संख्या सात हजार से अधिक है। से उर्दू में 2300 सीटें और अभ्यर्थी हजार के करीब हैं। इन्हीं चार विषयों में कटऑफ के अनुसार नियुक्ति की संभावना है। हिन्दी में पदों की संख्या 5486, अंग्रेजी में 5425, संस्कृत में 2839 पद हैं, जबकि अभ्यर्थियों की संख्या कम है। इन विषयों में सिर्फ क्वालीफाई करने वाले की नौकरी पक्की है। माध्यमिक 32916 पदों पर नियुक्ति होनी है।

उच्च माध्यमिक में पदों की संख्या 57616

उच्च माध्यमिक में पदों की संख्या 57616 है, जबकि परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 39 हजार है। बिहार बोर्ड ने वर्ष 2019 में सिर्फ (11वीं से 12वीं)में आठ विषयों की परीक्षा ली थी। इसमें 26687 को सफलता मिली थी। उच्च माध्यमिक में कंप्यूटर साइंस में पदों की संख्या 8395 है, जबकि परीक्षा में 17 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इसी तरह से गणित में 2673 पद हैं, परीक्षा में लगभग 2700 अभ्यर्थी शामिल हुए। शेष अन्य विषयों जैसे, जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन शास्त्र, अंग्रेजी, मैथिली और भौतिकी में पद से कम अभ्यर्थी शामिल हुए हैं।

इनमें अभ्यर्थी तय अर्हता लायक अंक प्राप्त कर लेंगे तो नौकरी पक्की है। वहीं 2019 में 11वीं और 12वीं के लिए सामाजिक विज्ञान के विषयों सहित कई विषयों की परीक्षा नहीं हुई थी। इस वजह से रिक्त पदों की संख्या के अनुसार पद नहीं भरेंगे। यही कारण है आयोग ने चार सितंबर से लेकर 12 सितंबर तक रिजल्ट के पहले ही अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों की जांच कराने का निर्देश दिया है।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

8 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

16 घंटे ago