Bihar

दिवाली-छठ पर बिहार की ट्रेनें अभी से फुल, कंफर्म तो छोड़िए वेटिंग टिकट तक नहीं…

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

दिवाली और छठ पर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु जैसे शहरों से बिहार आना मुश्किल भरा होगा। इसकी वजह लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकट की बुकिंग की भारी मारामारी है। 10 नवंबर से 18 नवंबर 2023 के बीच पटना आने वाली अधिकतर महत्वपूर्ण ट्रेनों में कंफर्म टिकट तो छोड़िए, वेटिंग टिकट भी नसीब नहीं है। कई ट्रेनों के वेटिंग टिकट का भी कोटा फुल हो गया है। पहली बार ऐसा हुआ है कि अधिकतर ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग भी नहीं हो पा रही है। ऐसे में दूसरे राज्यों में काम करने वाले बिहारियों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई हैं, उन्हें इस बार त्योहार पर घर आने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

10 नवंबर को नई दिल्ली-पटना तेजस राजधानी और नई दिल्ली-राजेन्द्रनगर संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस की सेकंड एसी और फर्स्ट एसी में टिकटों की बुकिंग बंद है। 10 नवंबर को तेजस में थर्ड एसी 363 वेटिंग है, जबकि संपूर्ण क्रांति में 298 वेटिंग है। 11, 14, 16 और 17 नवंबर को तेजस में सेकंड एसी में रिग्रेट है। फर्स्ट एसी में इन ट्रेन में 10 नवंबर के अलावा, 11 नवंबर , 14 नवंबर, 15 नवंबर और 17 नवंबर को भी बुकिंग बंद है। 10 नवंबर को संपूर्ण क्रांति के स्लीपर में 267 वेटिंग है। 10 से 18 नवंबर के बीच कंफर्म टिकट उपलब्ध नहीं हैं।

मगध, श्रमजीवी और विक्रमशिला एक्सप्रेस में भारी वेटिंग लिस्ट

ऐसा नहीं कि दिल्ली-पटना रूट पर सिर्फ तेजस और संपूर्ण क्रांति ट्रेन का ही बुरा हाल है। मगध, श्रमजीवी और विक्रमशिला एक्सप्रेस में भी भारी वेटिंग लिस्ट है। 10 नवंबर को मगध एक्सप्रेस में फर्स्ट एसी में 20, सेकेंड एसी में 77, थर्ड एसी में 174 और स्लीपर में 187 वेटिंग है। इस ट्रेन में 10 से 18 नवंबर के बीच केवल फर्स्ट एसी में दो टिकट उपलब्ध हैं। श्रमजीवी एक्सप्रेस में दस नवंबर को फर्स्ट एसी में 13 वेटिंग, सेकेंड एसी में 92 वेटिंग, थ्री एसी में 193 वेटिंग, स्लीपर में 309 वेटिंग है। इस ट्रेन में 13 और 14 नवंबर को स्लीपर में बुकिंग बंद हो गई है।

पाटलिपुत्र, सुविधा और संघमित्रा में वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रहा

10 नवंबर को पाटिलपुत्र एक्सप्रेस में टू एसी, थ्री एसी और स्लीपर में वेटिंग टिकट भी मिलना बंद हो गया है। 13 और 14 नवंबर को भी स्लीपर में टिकट नहीं है। टू एसी में 13 और 15 को रिग्रेट है। 82356 सुविधा एक्सप्रेस में स्लीपर में रिग्रेट है। यानी स्लीपर में मुबई से पटना के लिए वेटिंग नहीं मिल रही है। बेंगलुरु से पटना आने के क्रम में दस नवंबर को संघमित्रा एक्सप्रेस की सेकंड एसी में वेटिंग टिकट मिलना भी बंद हो गया है। इस ट्रेन में दस नवंबर को स्लीपर में 288 वेटिंग, थ्री एसी में 199 वेटिंग है। इस ट्रेन में 13, 14, 15 को भी स्लीपर में जबकि 13 और 14 को थ्री एसी में रिग्रेट है। यानी अभी से ही इन तिथियों में इस ट्रेन में वेटिंग टिकट भी नहीं ले सकते हैं।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

6 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

6 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

6 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

7 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

9 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

15 घंटे ago