Bihar

दिल्ली है इंडिया, पटना में भारत… लालू यादव ने दातून करते बताया था फर्क, पुराना वीडियो वायरल

देश का नाम इंडिया की जगह सिर्फ भारत रखने पर बहस छिड़ी हुई है। इस बीच आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें लालू इंडिया और भारत में फर्क बताते हुए नजर आ रहे हैं। हाथ में दातून लेकर दिए गए इंटरव्यू में लालू यादव ने दिल्ली को इंडिया और पटना को भारत बताया था। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा देश का नाम बदलकर सिर्फ भारत रखे जाने की चर्चा तेज है। दूसरी ओर, विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन इस पर आपत्ति जता रहा है। इस गठबंधन में शामिल आरजेडी के सुप्रीमो का पुराना बयान अब चर्चा का विषय बन गया है।

इंडिया बनाम भारत पर छिड़ी बहस के बीच सोशल मीडिया पर लालू यादव का करीब आधे मिनट का वीडियो वायरल हो रहा है। यह वीडियो कई साल पुराना है, जिसमें लालू एक टीवी चैनल को इंटरव्यू दे रहे हैं। इसमें लालू अपने हाथ में नीम का दातून लेकर दांतों पर रगड़ रहे हैं। उनसे जब पूछा गया कि वे कभी ब्रश नहीं करते, सिर्फ दातून ही करते हैं? तो लालू ने कहा कि वह कभी-कभी ब्रश करते हैं। पटना में रहते हैं तो दातून करते हैं और दिल्ली जाते हैं तो टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं। लालू यादव ने आगे कहा कि दिल्ली में नीम का दातून खोजने में दिक्कत होती है। दिल्ली इंडिया है और यहां (पटना) भारत है। यह भारत में ही मिलता है।

लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने देश का नाम बदले जाने की चर्चा के बीच केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। तेजस्वी ने मंगलवार को कहा कि ये लोग कहां-कहां नाम बदलेंगे? हमें इंडियन और भारतीय होने में गर्व है। उन्होंने कहा कि 2024 चुनाव के लिए बने विपक्षी दलों के गठबंधन में इंडिया और भारत दोनों हैं। इसका नारा ‘जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया’ है। बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि ये तरह-तरह का दुष्प्रचार कर रहे हैं, इनसे बचकर रहना होगा।

बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन में शरीक होने वाले मेहमानों के लिए 9 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में डिनर का आयोजन किया गया है। इसके निमंत्रण पत्र में प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा गया है। साथ ही मोदी सरकार ने इसी महीने संसद का विशेष सत्र भी बुलाया है। ऐसे में चर्चा तेज है कि केंद्र सरकार देश का नाम इंडिया हटाकर भारत रखने के लिए संविधान में संशोधन कर सकती है।

Avinash Roy

Recent Posts

जमीन दस्तावेज से जुड़े सभी लंबित आवेदनों का 3 महीने में होगा निपटारा, मंत्री का सख्त निर्देश

बिहार में चल रहे भूमि सर्वेक्षण के बीच जमीन से जुड़े दस्तावेज हासिल करने लिए…

6 मिन ago

समस्तीपुर में महिला शिक्षिका को थप्पड़ मारने के मामले में स्कूल के एचएम व शिक्षक निलंबित, जांच के नाम पर फाइल दबा हर बार कौन बचा रहा था?

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/पटोरी :- जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा पत्र…

2 घंटे ago

रेलवे में टिकट रिजर्वेशन का नियम, अब 120 दिन नहीं सिर्फ इतने दिन पहले ही कर सकेंगे टिकटों की एडवांस बुकिंग

रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब रेल टिकटों की…

2 घंटे ago

समस्तीपुर एसपी ने सिंघिया समेत अन्य कई थानों का किया निरीक्षण, दिये आवश्यक निर्देश

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर :- समस्तीपुर के पुलिस कप्तान अशोक मिश्रा…

2 घंटे ago

नाबालिग के साथ हुए दु’ष्कर्म मामले में पीड़ित बच्ची की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले YouTuber पर FIR

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/उजियारपुर :- समस्तीपुर जिले के उजियारपुर थाना क्षेत्र…

9 घंटे ago

दलसिंहसराय में फायरिंग की चर्चा, एक के बाद एक गोलीबारी की घटना के बाद पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान !

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/दलसिंहसराय :- दलसिंहसराय थाना क्षेत्र के नगरगामा में…

10 घंटे ago