Bihar

सीतामढ़ी के पुनौराधाम में माता-सीता के मंदिर के लिए 72 करोड़ मंजूर, नीतीश कैबिनेट का फैसला

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में सीतामढ़ी में सीता मंदिर के विकास के लिए 72.47 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गई। पुनौराधाम के विकास के लिए कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद जिलेवासियों में हर्ष है। पुनौराधाम में सुविधाओं के विकास एवं सौंदर्यीकरण से यह क्षेत्र धार्मिक पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनेगा। इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

कैबिनेट से पास योजना में स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजित करने की बात कही गयी है। योजना के अनुसार प्राप्त 72.47 करोड़ की राशि से पुनौराधाम को विश्वस्तरीय सुविधा से लैश व सुसज्जित किया जाएगा। इसके तहत कॉलम युक्त कोलोनेड परिक्रमा पथ का निर्माण, सीता वाटिका, लव-कुश वाटिका, जानकी महोत्सव क्षेत्र का विकास किया जाएगा। मंदिर परिसर में सुदंर वास्तुशिल्प से सुस्सजित दीवारें होंगी। मंडप व आंतरिक सड़क का निर्माण किया जाएगा। मंदिर में आने वाले स्थानीय व बाहरी श्रद्धालुओं के वाहनों लगाने के लिए अत्याधुनिक पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा पर्यटकों की सुविधा के लिए आवासन, खान-पान आदि की भी व्यवस्था की जाएगी।

थ्रीडी एनिमेशन शो का भी होगा निर्माण

मंदिर परिसर में मां सीता पर आधारित थ्रीडी एनिमेशन शो का भी निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही डिस्प्ले कियोस्क व पाथ वे भी बनाया जाएगा। बच्चों के लिए अलग से प्ले एरिया डेवलप किया जाएगा। जिससे बच्चें खेल-खेल में मां सीता के संबंध में जानकारी प्राप्त करें। वहीं पूरे मंदिर परिसर में बेहतर भित्त चित्र, कला, मूर्तिकला एवं अन्य कलात्मक कार्य किए जाएंगे। जिससे की पर्यटक आकर्षित हो। इन कलाओं के माध्यम से मां सीता के जीवन की भी जानकारी होगी। साथ ही लैंडस्केपिंग व थिमेटिक गेट भी बनाएं जाएंगे। इन योजना को आगामी दो साल में पूर्ण करने की संभावना जतायी गयी है।

ज्ञान व अध्यात्म की धरती है मिथिला

मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि मिथिला ज्ञान एवं अध्यात्म की गौरव भूमि रही है। माता सीता जी की जन्मस्थली होने की वजह से यह भूभाग और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। धार्मिक गाथाओं में भगवती सीता को सौभाग्य की देवी और माता लक्ष्मी का अवतार भी कहा गया है। शक्ति, सेवा, संयम, सद्भाव एवं समर्पण से परिपूर्ण माता सीता का जीवन संपूर्ण नारी सशक्तिकरण का प्रतीक और संपूर्ण मानव जाति के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री को आभार जताया। उन्होंने बताया कि इसका कार्यान्वयन बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा किया जायेगा। योजना को आगामी 24 माह में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है जिससे की जिले में एक तीर्थस्थल के साथ बेहतर पर्यटक स्थल विकसीत हो सके। उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार मां जानकी के प्राकट्य स्थल पुनौराधाम को पर्यटन के अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर स्थापित करने के प्रयास कर रही है।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

8 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago