Bihar

बिहार में जामतारा जैसी ठगी; लकी ड्रॉ के नाम पर फ्रॉड, साइबर ठगों में मजदूर-किसान, स्कूली बच्चे शामिल

बिहार के नवादा जिले में बगीचे और बधार में बैठकर भोले-भाले लोगों को लक्की ड्रा का झांसा देकर ठगने वाले अंतरजिला गिरोह के 20 साइबर शातिरों को पुलिस ने रंगेहाथ गिरफ्तार किया है। इनमें किसान, मजदूर और स्कूली छात्र शामिल हैं। वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के गोसपुर गांव के बगीचे व टाटी मीर बिगहा गांव के बधार में छापेमारी कर इन्हें दबोचा गया। इन अपराधियों के पास से 25 मोबाइल, 115 पेज कस्टमर डाटा व 22 नोटबुक बरामद किये गये। ठगों में नवादा के अलावा गया, नालंदा, शेखपुरा व जमुई जिले के हैं। रविवार को प्रेस कांफ्रेंस में एसडीपीओ ने बताया कि छापे के दौरान कई अपराधी भाग निकले। लकी ड्रॉ निकलने व धनी फाइनेंस से लोन दिलाने के नाम पर उपभोक्ताओं को फोन कर ठगी की जा रही थी।

लोगों को झांसा देकर ठगने वाले अंतरजिला गिरोह के 20 साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। ये बागीचे और बधार में ग्रुप बनाकर बैठते थे और लोगों को साइबर ठगी का शिकार बनाते थे। गिरफ्तार किये गये आरोपितों में किसान, मजदूर और स्कूली छात्र हैं। अधिकांश औसत आय वर्ग के लोग हैं। इनमें से अधिकांश किसान व मजदूर उद्यमी वर्ग के बताये जाते हैं। वहीं कुछ छात्र भी इस गिरोह में शामिल हैं। अधिकांश गरीबी व बेरोजगारी के मार से त्रस्त हैं। चंद दिनों में करोड़पति बनने की लालच इन्हें इस राह पर ले आया और ये लोग साइबर अपराधी बन गये। मदन सिंह का बेटा प्रवीण कुमार मैट्रिक पास है व खेती करता है। दीपक की मिठाई दुकान है। संजय बढ़ई मिस्त्री का काम करता है।

नवीन और अमित खेती करते हैं। अमित सब्जी विक्रेता है। दिलखुश पढ़ा-लिखा नहीं है और खेती करता है। वहीं उसका भाई मनखुश मैट्रिक पास है। आकेष व संजय खेती करते हैं। जबकि दीपक समेत कई अन्य युवक बेरोजगार हैं। सर्वजीत बीए पार्ट थर्ड का छात्र बताया जाता है। पूजन बीएससी का छात्र है। इसके अलावा चार किशोर आठवीं से 10 वीं कक्षा के छात्र बताये जाते हैं। सोनू बिहारी ई-रिक्शा चालक है और बबलू बाइक का मिस्त्री है। कहीं न कहीं असंतोष, गरीबी और चंद दिनों में करोड़पति बनने की ख्वाहिश ने इन्हें साइबर अपराध के दलदल में धकेल दिया है। पकरीबरावां एसडीपीओ महेश चौधरी ने कहा कि नवादा पुलिस साइबर अपराधियों के विरुद्ध लगातार अभियान चला रही है। 20 अपराधियों को मोबाइल व धोखाधड़ी में प्रयुक्त सामान के साथ गिरफ्तार किया गया है।

भाग निकले अपराधियों की पहचान कर गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। प्रेस कांफ्रेंस में एसडीपीओ व थानाध्यक्ष के अलावा वारिसलीगंज के एएसएचओ राजू कुमार व अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे। पकरीबरावां एसडीपीओ महेश चौधरी के नेतृत्व में की गयी छापेमारी में वारिसलीगंज थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा, वारिसलीगंज थाना की बज्रा टीम व स्वॉट टीम के अधिकारी व जवान शामिल थे। आरोपितों में चार किशोर हें, जिनकी 16-17 साल के करीब हैं। इनमें से दो नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र, एक गया जिले के रामपुर थाना क्षेत्र व एक नालंदा जिले के कतरी सराय थाना क्षेत्र का रहने वाले बताये जाते हैं। पुलिस इन्हें किशोर न्यायालय भेजे जाने की तैयारी कर रही है।

इन्हें किया गया गिरफ्तार

गिरफ्तार आरोपितों में नवादा जिले के वारिसलीगंज के मदन प्रसाद सिंह का बेटा प्रवीण कुमार (38), गोसपुर के संजय मिस्त्री (40), गोसपुर के अमित कुमार (36), गोसपुर के अमित कुमार (26), शेखपुरा जिले के बरबीघा थाना गोपाल कुमार (33), वारिसलीगंज के गोसपुर के मनखुश कुमार (20) व दिलखुश कुमार (24), शेखपुरा सदर थाना क्षेत्र के कोसरा निवासी संजय कुमार (40), नवादा के शाहपुर दीपक कुमार (21), शेखपुरा जिले के कुसुम्भा थाना क्षेत्र के कोसरा गांव के आकेष कुमार (25), वारिसलीगंज नवीन सिंह (45), वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के टांटी मीर बिगहा गांव के बबलू कुमार (20), टांटी मीर बिगहा के सर्वजीत कुमार (23), पूजन कुमार (29), नवादा जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के लोदीपुर गांव के सोनू बिहारी (20) व जमुई जिले के लछुआर थाना क्षेत्र के बलडा गांव के गणेश तांती का बेटा दीपक कुमार तांती (32) शामिल हैं।

Avinash Roy

Recent Posts

बिहार : नवादा की दलित बस्ती में दबंगों ने मचाया आतंक, ताबड़तोड़ फायरिंग के बाद 80 घरों में लगाई आग

बिहार के नवादा में बुधवार को एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई, जिसने…

6 मिन ago

बिहार: एक ही शख्स के नाम कर दी सरकारी बस स्टैंड के अरबों की 85 कट्ठा जमीन, CO समेत 4 पर प्राथमिकी

बिहार में इन दिनों जमीन सर्वे का काम तेजी से हो रहा है. वहीं इसी…

32 मिन ago

मुजफ्फरपुर में मालगाड़ी के कई डिब्बे बेपटरी, समस्तीपुर रेलखंड पर ट्रेन सेवाएं बाधित, कई गाड़ियां फंसी

मुजफ्फरपुर में एक बड़ा रेल हादसा हुआ है। भिलाई से रेल की ट्रैक को लेकर…

10 घंटे ago

21 सितंबर तक समस्तीपुर जिले के 32 स्कूलों को किया गया बंद, गंगा नदी के खतरे के निशान पार होने पर DM ने दिये आदेश

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- गंगा नदी का जलस्तर खतरे के…

12 घंटे ago

समस्तीपुर के इस थाने के मालखाने से कचरा चुनने वाली महिलाओं ने चुरा ली जब्त की गई शराब, चार पकड़ायी व दो फरार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/कल्याणपुर :- समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर थाने से…

12 घंटे ago