Bihar

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 10 अक्टूबर को हो सकता है जारी, केके पाठक ने जिलों को तैयार रहने का दिया निर्देश

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा 1 लाख 70 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है. इसके लिए अगस्त में परीक्षा ली गई थी. वहीं इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को परिणाम आने के इंतजार है. अब शिक्षा विभाग से इन उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. अगले सप्ताह मंगलवार यानि 10 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान हो सकता है. हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. दरअसल, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी डीएम को पत्र लिखकर बीपीएससी द्वारा जल्द शिक्षक नियुक्ति का परिणाम जारी होने की सूचना देते हुए उनकी ज्वाइनिंग से जुड़ी तैयारियां कर लेने का निर्देश दिया है. वहीं इससे पहले बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी थी कि परिणाम अक्टूबर के मध्य में जारी हो सकते हैं.

केके पाठक ने सभी डीएम को लिखा पत्र

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी डीएम को पत्र लिखा है कि बीपीएससी द्वारा सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति (प्रथम चरण) के लिए गयी परीक्षा का परिणाम इसी माह आयेगा. परिणाम आने के बाद शिक्षा विभाग को बड़ी संख्या में शिक्षकों के योगदान एवं अन्य औपचारिकताओं को पूरा करना होगा. इस कारण सभी जिला मुख्यालय में एक ऐसा स्थल को चयनित कर लिया जाये, जहां औसतन दो से तीन हजार के बीच में शिक्षकों के योगदान की प्रक्रिया को चार से पांच दिनों के भीतर पूरा किया जा सकें. विभाग ने कहा है कि इसके लिए सभी जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र को भी बेहतर रहेगा. लेकिन इसके अतिरिक्त एक अलग से स्थल का भी चयन करें, जिसे बैकअप में रखा जाये .

ऑनलाइन होगी पूरी प्रक्रिया, बायोमैट्रिक तरीके से होगी शिक्षकों की पहचान

शिक्षा विभाग ने कहा है कि इसके लिए केंद्रीयकृत तरीके से एक सॉफ्टवेयर बनाया गया है. जिसके माध्यम से सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जायेगा. वहीं, सभी शिक्षकों की बायोमेट्रिक प्रणाली से पहचान करते हुए ज्वाइनिंग होगी. जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र एवं एक बैकअप केंद्र में व्यवस्था की जाये. इन केंद्रों में प्रयाप्त संख्या में कंप्यूटर, प्रिंटर, यूपीएस और बायोमैट्रकि डिवाइश की व्यवस्था कर लें. इसका पूरा व्यय शिक्षा विभाग के माध्यम से किया जायेगा.

बीपीएससी चेयरमैन ने किया था पोस्ट

बता दें कि बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने सोशल साइट एक पर किए अपने पोस्ट में लिखा था कि शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम अब अक्टूबर के मध्य तक आने की संभावना है. यह थोड़ी सी देरी सीटीईटी आदि के लंबित परिणामों, उम्मीदवारों द्वारा अपने ओएमआर में की गई गलतियों जैसे गलत रोल नंबर, गलत श्रृंखला, गलत विषय संयोजन और प्रमाणपत्रों को गलत जमा करने के कारण हो रही है. उन्होंने यह पोस्ट 15 सितंबर को किया था.

कितना जा सकता है कटऑफ

वैसे तो परीक्षा का कट ऑफ रिजल्ट जारी होने के बाद ही आ पाएगा. लेकिन प्रश्न पत्र के विश्लेषण व अभ्यर्थियों की प्रतिक्रिया के आधार पर विशेषज्ञों ने जो अनुमान लगाया है उसके अनुसार शिक्षक भर्ती परीक्षा के सामान्य वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों का कट-ऑफ 60-65, ओबीसी के लिए 60-62 और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 हो सकता है. वहीं अगर महिला अभ्यर्थियों के लिए कट-ऑफ की बात करें तो सामान्य वर्ग के लिए 58 ओबीसी वर्ग के लिए 50-55, ईबीसी के लिए 48-52 और एससी/एसटी वर्ग के लिए 45-48 तक जा सकता है.

अगस्त में हुई थी परीक्षा

बता दें कि बीपीएससी की ओर से प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए 1.70 लाख शिक्षकों की नियुक्ति परीक्षा का आयोजन 24, 25 और 26 अगस्त को कराया गया था. इस परीक्षा में करीब छह लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. वहीं परीक्षा में उपस्थिति को देखते हुए उच्च माध्यमिक के लिए एक सीट के लिए 0.64 दावेदार, माध्यमिक के लिए परीक्षा के बाद एक सीट के लिए 1.8 दावेदार और प्राथमिक के लिए एक सीट के लिए 6.55 अभ्यर्थी दावेदारी हैं.

Avinash Roy

Recent Posts

बिहार: फर्जी दारोगा बन वाहन चेकिंग के नाम पर बुलेट लेकर हुआ फरार, अब CCTV से सुराग तलाश रही असली पुलिस

शातिर ठग ने पुलिस वाले का रूप धर कर एक व्यक्ति से उसकी बुलेट बाइक…

32 मिन ago

बिहार में 1000 नए पुल बनाएगी केंद्र सरकार, 10 हजार किलोमीटर रोड की मरम्मत भी करेगी

बिहार के ग्रामीण इलाकों के 1000 क्षतिग्रस्त पुलों की जगह नए ब्रिज के निर्माण में…

1 घंटा ago

बिहार स्वास्थ्य विभाग में 45 हजार बहाली पर आया अपडेट, 6 महीने में हो जाएगी नियुक्ति

बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का बड़ा अवसर निकलने वाला है। राज्य…

2 घंटे ago

बिहार: 4 करोड़ कैश… 10 हथियार, NIA के शिकंजे में जेडीयू की पूर्व MLC मनोरमा देवी

बिहार में नक्सलियों से संबंधों के चलते जेडीयू की पूर्व एमएलसी मनोरमा देवी के घर…

2 घंटे ago

आस्था से खिलवाड़! तिरुपति मंदिर प्रसाद में बीफ फैट और फिश ऑयल का इस्तेमाल, लड्डुओं के सैंपल में पुष्टि

आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के प्रसाद में निर्माण में बीफ फैट, फिश ऑयल के…

4 घंटे ago

बिहार में एक्सप्रेसवे बनने की रफ्तार होगी तेज, मुख्यमंत्री ने समय पर जमीन अधिग्रहण करने का दिया निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार 19 सितंबर को राज्य में प्रस्तावित एवं निर्माणाधीन चार एक्सप्रेस-वे…

4 घंटे ago