समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

बिहार: राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगीं किसानों के बीच चौथा कृषि रोड मैप लॉन्च, जानें क्या है पूरा का कार्यक्रम

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 18 अक्तूबर को बिहार का चौथा कृषि रोड मैप लॉन्च करेंगीं. तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को कृषि विभाग के सचिव समेत तमाम अधिकारियों ने बापू सभागार में बैठक की. राष्ट्रपति के बापू सभागार में आगमन से लेकर कृषि रोड मैप लॉन्च होने तक के कार्यक्रमों पर विमर्श किया गया. कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रपति एक घंटे मौजूद रहेंगीं. 12 बजे से एक बजे के बीच कार्यक्रम का समय निर्धारित किया गया है. इधर, कृषि विभाग के अधिकारियों और कर्मियों के लिए भी ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है. इस समारोह में राज्यभर के 35 सौ किसानों को आमंत्रित किया गया है. इसमें महिला किसान भी शामिल रहेंगीं. इस साल 162268.78 करोड़ रुपये कृषि रोड मैप पर खर्च होगा. वर्ष 2023 से 2028 तक इसके तहत ली गयी योजनाओं पर कार्य किया जायेगा.

राष्ट्रपति का कार्यक्रम

18 अक्तूबर

– राष्ट्रपति बापू सभागार में कृषि रोड मैप लॉन्च करेंगीं

– तख्त हरिमंदिर गुरुद्वारा साहिब में मत्था टेकेंगीं

– गवर्नर हाउस में रात्रि भोज में शामिल होंगीं

IMG 20220723 WA0098

19 अक्तूबर

– महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी मोतिहारी के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगीं

– पटना एम्स के दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगीं

222 scaledIMG 20230604 105636 460

20 अक्तूबर

– गया में सेंट्रल यूनिवर्सिटी साउथ बिहार के दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को मेडल देंगीं

– गया से ही दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगीं

IMG 20230818 WA0018 02

12 विभाग लगायेंगे प्रदर्शनी, जीआइ टैग उत्पादों का डिस्पले

कृषि, पशु व मत्स्य संसाधन, ऊर्जा, राजस्व व भूमि सुधार, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन, उद्योग, गन्ना, जल संसाधन, लघु जल संसाधन विभाग की ओर से प्रदर्शनी लगायी जायेगी. ग्रामीण कार्य, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा सहकारिता विभाग भी प्रदर्शनी लगायेगा. बिहार के छह उत्पाद जर्दालु आम, शाही लीची, करतनी चावल, मगही पान, मर्चा धान तथा मिथिला मखाना को जीआइ टैग प्राप्त है. इन उत्पादों का भी कार्यक्रम स्थल पर डिस्प्ले किया जायेगा. राष्ट्रपति को बिहार के प्रमुख उत्पादों को भेंट किया जायेगा.

IMG 20230728 WA0094 01

राष्ट्रपति को तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब में दिया जायेगा प्रतीक चिह्न

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तीन दिवसीय बिहार दौरे पर 18 अक्तूबर को पटना आ रही हैं. तीन दिनों के दौरान उनका कार्यक्रम 18 को पटना में बापू सभागार व तख्तश्री हरिमंदिर पटना साहिब, 19 अक्तूबर को मोतिहारी में महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय व पटना एम्स में, 20 अक्तूबर को गया में दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय में है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18 अक्तूबर की शाम लगभग साढ़े चार बजे पटना सिटी स्थित तख्त श्री हरिमंदिर साहिब में दर्शन करेंगी. वहां उन्हें गुरु महाराज की प्रतीक चिह्न भेंट की जायेगी.

IMG 20230701 WA0080

बापू सभागार को दुल्हन की तरह सजाया गया

इससे पहले दोपहर 12 बजे बापू सभागार में चौथे कृषि रोड मैप के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होना है. इसके लिए बापू सभागार को आकर्षक तरीके से सजाया गया है. कृषि संबंधित प्रदर्शनी भी लगायी जा रही है. बापू सभागार में कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मी व्यवस्था में लगे हुए हैं. राष्ट्रपति 19 अक्तूबर की सुबह राजभवन से 9.05 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगी और मोतिहारी के लिए रवाना होगी. मोतिहारी में केंद्रीय विवि के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद दोपहर लगभग एक बजे पटना एयरपोर्ट आयेगी. एयरपोर्ट से राजभवन जायेगी. 19 अक्तूबर को शाम 5.35 बजे पटना एम्स में दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगी. 20 अक्तूबर को गया में दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगी.

IMG 20230324 WA0187 01

100 से अधिक सुरक्षा प्वाइंट, 150 मजिस्ट्रेट की तैनाती

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर जोर-शोर से तैयारी चल रही है. पटना में उनके कार्यक्रम को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था बदलेगी. प्रशासन की ओर से जल्द ट्रैफिक प्लान जारी होने की संभावना है. राष्ट्रपति का काफिला को लेकर एयरपोर्ट, राजभवन वाले मार्ग, गांधी मैदान स्थित बापू सभागार, पटना सिटी स्थित तख्त श्री हरिमंदिर साहिब, पटना एम्स, अटल पथ, बाइपास, जेपी गंगा पथ सहित अन्य जगहों पर बांस-बल्ला लगा बैरिकेडिंग की जा रही है. मुख्य मार्ग के अलावा वैकल्पिक मार्ग में भी सुरक्षा के साथ सारी व्यवस्थाएं की जा रही हैं. राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे. इसके लिए सौ से अधिक सुरक्षा प्वाइंट बनाये गये हैं. शहर में 150 मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारी व एक हजार से अधिक पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. कार्यक्रम को लेकर डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह व एसएसपी राजीव मिश्रा बैठक कर तैयारी की समीक्षा कर रहे हैं.

Samastipur Town 01IMG 20230416 WA0006 01