समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

पटना में बेउर और चितकोहरा गोलंबर से AIIMS तक एलिवेटेड रोड का निर्माण, एलाइनमेंट को मंजूरी, जानिए क्या होंगे फायदे

तस्वीर : सांकेतिक 

IMG 20221030 WA0023

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े 

पटना के बेऊर और चितकोहरा गोलंबर से एम्स तक एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए एलाइनमेंट को मंजूरी मिल गई है. यह मंजूरी केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से दी गई है. पटना में स्थित अनिसाबाद से एम्स तक सात किमी लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर के नए एलायनमेंट को मंजूरी मिली है. अनिसाबाद- एम्स एलिवेटेड कॉरिडोर एनएच-139 का हिस्सा होगा. एलिवेटेड कॉरिडोर के जरिए इस सड़क से गुजरने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा. इसके साथ ही बेउर मोड़ से एम्स तक की सीधी निर्बाध कनेक्टिवटी भी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके बाद यहां लोगों को सफर तय करने में काफी आसानी होगी. लोगों को जाम की बड़ी परेशानी से मुक्ति मिलने वाली है.

बख्तियारपुर से पाली- कोईलवर का सफर होगा आसान

गौरतलब है कि इससे पहले अनीसाबाद से पटना एम्य गोलंबर तक 7.85 किमी एलिवेटेड रोड बनाने की कार्ययोजना थी. लेकिन, अब बिहार सरकार के अनुरोध पर मंत्रालय ने इसके विस्तार का फैसला किया है. बख्तियारपुर से पाली- कोईलवर का सफर तय करना अब आसान हो जाएगा. इस निर्माण से 20 मोहल्ले के लोगों को लाभ होगा और इन्हें जाम की परेशानी से मुक्ति मिलेगी. एलिवेटेड कॉरिडोर के एलायनमेंट के लिए मॉडल तैयार किया गया है. इसके अनुसार पटना एयरपोर्ट और पटना जंक्शन की कनेक्टिवटी को बेहतर करने के लिए चितकोहरा में एक रैंप भी बनाया जाएगा. एलिवेटेड कॉरिडोर चार लेन का होगा. इससे लोगों को सफर तय करने में आसानी होगी.

Teachers Day page 0001 1

IMG 20230604 105636 460

लोगों को जाम से मिलेगी मुक्ति

अनिसाबाद- एम्स एलिवेटेड कॉरिडोर एनएच-139 का हिस्सा हो जाएगा. एलिवेटेड कॉरिडोर के जरिए इस सड़क से गुजरने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा. इसके अलावा बेउर मोड़ से एम्स तक की सीधी निर्बाध कनेक्टिवटी भी उपलब्ध कराई जाएगी. इससे लोगों को जाम की परेशानी से मुक्ति मिलेगी. साथ ही कई तरह के फायदे होंगे. सफर तय करने में सभी को काफी सुगमता होगी. इसका विस्तार होने से लोगों को एयरपोर्ट जाने आने में भी काफी सुगमता होगी. इसके निर्माण के लिए केंद्र ने हाल ही में 2023- 2024 की वार्षिक कार्य योजना में इसे शामिल किया है. साथ ही 915 करोड़ रुपए को मजूरी दी गई है. लोगों की सुविधाओं को ख्याल में रखकर यह फैसला लिया गया है. अब केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की ओर से नया एलाइमेंट तय किया गया है.

IMG 20230818 WA0018 02

जीरो माइल तक जायेगी सड़क

अनिसाबाद- एम्स फोरलेन और सिक्सलेन एलिवेटेड कॉरिडोर को मंजूरी देने को लेकर मंथन जारी है. फिलहाल, इसे बढ़ाकर बेऊर मोड़ से पटना जीरोमाइल एनएच- 30 तक ले जाने पर एनएचएआइ के कंसल्टेंट के साथ विचार कर डीपीआर बनाने का निर्णय लिया गया है. प्रस्ताव है कि अनिसाबाद- एम्स कॉरिडोर से एम्स में सीधी आवाजाही के लिए एक हिस्सा एम्स में गिरेगा. वहीं, एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी देने के लिए चितकोहरा गोलंबर से एक हिस्सा निकाला जा सकता है. इससे एयरपोर्ट व जंक्शन जाने वालों को फायदा होगा. अभी रोडिक कंसल्टेंट ने अनिसाबाद- एम्स एलिवेटेड सड़क के लिए दो अलाइनमेंट का प्रस्ताव दिया है. पहले अलाइनमेंट में अनिसाबाद-फुलवारी-एम्स एलिवेटेड कॉरिडोर को सर्विस रोड के साथ विकसित करने का प्रस्ताव है. दूसरे में न्यू बाइपास रोड से नया एनएच-139 तक सड़क बना अनिसाबाद गोलंबर और एम्स गोलंबर को कनेक्ट किया जायेगा.

IMG 20230701 WA0080

मरीजों को अस्पताल पहुंचने में होगी आसानी

अनीसाबाद से पटना एम्स तक छह लेन एलिवेटेड सड़क को मंजूरी मिली है. इससे पटना के लोगों को जाम से निजात मिलेगी. मरीजों को भी अस्पताल पहुंचने में काफी आसानी होगी. इलाज के लिए अस्पताल पहुंचने में जाम की परेशानी से निजात मिलेगा. बताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा. अनिसाबाद- एम्स के बीच एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए दो तरह के एलायनमेंट पर एनएचएआई के अधिकारियों के सामने एक प्रेजेंटेशन दिया गया था. बैठक की गई थी. इसमें फैसला लिया गया था कि बेउर मोड़ से इलिवेटेड सड़क शुरु होगी और फिर यह सड़क बाईपास होते हुए एम्स तक जाएगी. अनिसाबाद से एम्स तक बनने वाले सात किमी लंबे एलिवेटेड के निर्माण को मंजूरी दी गई है.

IMG 20230324 WA0187 01

IMG 20230728 WA0094 01

Samastipur Town 01

IMG 20230416 WA0006 01

20201015 075150