Bihar

पटना में बेउर और चितकोहरा गोलंबर से AIIMS तक एलिवेटेड रोड का निर्माण, एलाइनमेंट को मंजूरी, जानिए क्या होंगे फायदे

तस्वीर : सांकेतिक 

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

पटना के बेऊर और चितकोहरा गोलंबर से एम्स तक एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए एलाइनमेंट को मंजूरी मिल गई है. यह मंजूरी केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से दी गई है. पटना में स्थित अनिसाबाद से एम्स तक सात किमी लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर के नए एलायनमेंट को मंजूरी मिली है. अनिसाबाद- एम्स एलिवेटेड कॉरिडोर एनएच-139 का हिस्सा होगा. एलिवेटेड कॉरिडोर के जरिए इस सड़क से गुजरने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा. इसके साथ ही बेउर मोड़ से एम्स तक की सीधी निर्बाध कनेक्टिवटी भी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके बाद यहां लोगों को सफर तय करने में काफी आसानी होगी. लोगों को जाम की बड़ी परेशानी से मुक्ति मिलने वाली है.

बख्तियारपुर से पाली- कोईलवर का सफर होगा आसान

गौरतलब है कि इससे पहले अनीसाबाद से पटना एम्य गोलंबर तक 7.85 किमी एलिवेटेड रोड बनाने की कार्ययोजना थी. लेकिन, अब बिहार सरकार के अनुरोध पर मंत्रालय ने इसके विस्तार का फैसला किया है. बख्तियारपुर से पाली- कोईलवर का सफर तय करना अब आसान हो जाएगा. इस निर्माण से 20 मोहल्ले के लोगों को लाभ होगा और इन्हें जाम की परेशानी से मुक्ति मिलेगी. एलिवेटेड कॉरिडोर के एलायनमेंट के लिए मॉडल तैयार किया गया है. इसके अनुसार पटना एयरपोर्ट और पटना जंक्शन की कनेक्टिवटी को बेहतर करने के लिए चितकोहरा में एक रैंप भी बनाया जाएगा. एलिवेटेड कॉरिडोर चार लेन का होगा. इससे लोगों को सफर तय करने में आसानी होगी.

लोगों को जाम से मिलेगी मुक्ति

अनिसाबाद- एम्स एलिवेटेड कॉरिडोर एनएच-139 का हिस्सा हो जाएगा. एलिवेटेड कॉरिडोर के जरिए इस सड़क से गुजरने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा. इसके अलावा बेउर मोड़ से एम्स तक की सीधी निर्बाध कनेक्टिवटी भी उपलब्ध कराई जाएगी. इससे लोगों को जाम की परेशानी से मुक्ति मिलेगी. साथ ही कई तरह के फायदे होंगे. सफर तय करने में सभी को काफी सुगमता होगी. इसका विस्तार होने से लोगों को एयरपोर्ट जाने आने में भी काफी सुगमता होगी. इसके निर्माण के लिए केंद्र ने हाल ही में 2023- 2024 की वार्षिक कार्य योजना में इसे शामिल किया है. साथ ही 915 करोड़ रुपए को मजूरी दी गई है. लोगों की सुविधाओं को ख्याल में रखकर यह फैसला लिया गया है. अब केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की ओर से नया एलाइमेंट तय किया गया है.

जीरो माइल तक जायेगी सड़क

अनिसाबाद- एम्स फोरलेन और सिक्सलेन एलिवेटेड कॉरिडोर को मंजूरी देने को लेकर मंथन जारी है. फिलहाल, इसे बढ़ाकर बेऊर मोड़ से पटना जीरोमाइल एनएच- 30 तक ले जाने पर एनएचएआइ के कंसल्टेंट के साथ विचार कर डीपीआर बनाने का निर्णय लिया गया है. प्रस्ताव है कि अनिसाबाद- एम्स कॉरिडोर से एम्स में सीधी आवाजाही के लिए एक हिस्सा एम्स में गिरेगा. वहीं, एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी देने के लिए चितकोहरा गोलंबर से एक हिस्सा निकाला जा सकता है. इससे एयरपोर्ट व जंक्शन जाने वालों को फायदा होगा. अभी रोडिक कंसल्टेंट ने अनिसाबाद- एम्स एलिवेटेड सड़क के लिए दो अलाइनमेंट का प्रस्ताव दिया है. पहले अलाइनमेंट में अनिसाबाद-फुलवारी-एम्स एलिवेटेड कॉरिडोर को सर्विस रोड के साथ विकसित करने का प्रस्ताव है. दूसरे में न्यू बाइपास रोड से नया एनएच-139 तक सड़क बना अनिसाबाद गोलंबर और एम्स गोलंबर को कनेक्ट किया जायेगा.

मरीजों को अस्पताल पहुंचने में होगी आसानी

अनीसाबाद से पटना एम्स तक छह लेन एलिवेटेड सड़क को मंजूरी मिली है. इससे पटना के लोगों को जाम से निजात मिलेगी. मरीजों को भी अस्पताल पहुंचने में काफी आसानी होगी. इलाज के लिए अस्पताल पहुंचने में जाम की परेशानी से निजात मिलेगा. बताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा. अनिसाबाद- एम्स के बीच एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए दो तरह के एलायनमेंट पर एनएचएआई के अधिकारियों के सामने एक प्रेजेंटेशन दिया गया था. बैठक की गई थी. इसमें फैसला लिया गया था कि बेउर मोड़ से इलिवेटेड सड़क शुरु होगी और फिर यह सड़क बाईपास होते हुए एम्स तक जाएगी. अनिसाबाद से एम्स तक बनने वाले सात किमी लंबे एलिवेटेड के निर्माण को मंजूरी दी गई है.

Avinash Roy

Recent Posts

दिन में 8 घंटे 20% तक सस्ती बिजली मिलेगी, शाम 5 से 11 बजे तक इतनी ही मंहगी होगी; बिहार में जल्द लागू हो सकता है यह नियम

क्या बिहार के उपभोक्ताओं को फिर बिजली का झटका लगने वाला है, या फिर राहत…

4 मिन ago

बिहार: चलती बस में हार्ट अटैक से ड्राइवर की मौत, कैसे बची गाड़ी में सवार यात्रियों की जान

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक बस ड्राइवर की चलती गाड़ी में ही मौत हो गई।…

1 घंटा ago

2025 के लिए CM नीतीश ने सेट किया टारगेट 220, बोले- अब NDA के साथ ही रहना है, विपक्ष का काम झूठ फैलाना

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  जनता दल यूनाइटेड की नई प्रदेश कार्यकारिणी की…

2 घंटे ago

“वैसे लालू जी ने तो अब चूहा खाना छोड़ दिया लेकिन..” तेज प्रताप के बयान पर भड़के मांझी ने कही ‘दो मिनट’ में देख लेने की बात

बिहार की राजनीति में गणेश जी की सवारी चूहा एक बार फिर महत्वपूर्ण हो गया…

3 घंटे ago

टेबल टेनिस की दुनिया में समस्तीपुर की विद्या ने मचाई धूम, दिव्यांगता को मात देकर समाज के लिए बनी आइकॉन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/विभूतिपुर [विनय भूषण] :- विभूतिपुर प्रखंड अंतर्गत सिंघियाघाट…

3 घंटे ago

विभूतिपुर में फर्जी तरीके से शिक्षकों को योगदान कराने के मामले में दो हेडमास्टरों पर विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े समस्तीपुर/विभूतिपुर :- शिक्षा विभाग के स्थापना डीपीओ ने फर्जी तरीके से…

4 घंटे ago