Bihar

बिहार बोर्ड का कड़ा एक्शन, अब 2 साल तक एग्जाम नहीं दे सकेंगे ये इंटर परीक्षार्थी, किए जाएंगे निष्कासित..

बिहार इंटर परीक्षा के दौरान कई सेंटरों पर परीक्षार्थियों को जब लेट से पहुंचने के कारण एंट्री नहीं दी गयी तो उन्होंने परीक्षा केंद्र की चहारदीवारी फांदने का प्रयास किया. कई सेंटरों पर परीक्षार्थियों ने हंगामा किया. वहीं बिहार बोर्ड अब ऐसे परीक्षार्थियों पर कड़ी कार्रवाई में जुट गयी है. परीक्षा सेंटर की दीवार को फांदने का जिन परीक्षार्थियों ने प्रयास किया है उन्हें अब दो साल तक परीक्षा देने से वंचित रखा जाएगा. वहीं देर से सेंटर पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को कोई राहत नहीं मिलने वाली है. किसी भी हालत में उन्हें प्रवेश नहीं मिल सकेगा.

दो साल तक परीक्षा देने की नहीं मिलेगी अनुमति

परीक्षा केंद्र पर देर से पहुंचने और परीक्षा केंद्र की चहारदीवारी फांदने का प्रयास करने वाले विद्यार्थियों को दो वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिया जायेगा. इसके साथ ही ऐसे विद्यार्थियों पर प्राथमिकी भी दर्ज करायी जायेगी. बिहार बोर्ड ने जानकारी दी है कि परीक्षा केंद्रों की चहारदीवारी को फांदना आपराधिक कृत्य है, इससे कदाचार रहित परीक्षा संचालित प्रभावित होता है.

देर से पहुंचने वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

समिति ने यह निर्देश दिया है कि यदि किसी केंद्राधीक्षक द्वारा देर से पहुंचने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है, तो उन्हें निलंबित कर कानूनी कार्रवाई की जायेगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी विद्यार्थियों को प्रथम पाली की परीक्षा में शामिल होने के लिए सुबह नौ बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचने को लेकर निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही द्वितीय पाली की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को दोपहर 1:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचने को लेकर सूचित किया है.

भागलपुर में हंगामा पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने लिया संज्ञान

बता दें कि भागलपुर में भी इंटर परीक्षा सेंटर पर लेट से पहुंचे परीक्षार्थियों ने बवाल काटा था. इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान गुरुवार को भागलपुर में हुए हंगामा पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने संज्ञान लिया है. मामले में दोषियों को चिह्नित कर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है. इसको लेकर जिला प्रशासन के वरीय उप समाहर्ता मिथिलेश कुमार ने पत्र जारी किया है. इसके अलावा सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि अगर परीक्षा केंद्र पर इस तरह की घटना होती है, तो परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों पर कार्रवाई करें.

गोपालगंज में लेट पहुंचीं छात्राएं दीवार फांदकर घुसने लगीं

शनिवार को गोपालगंज में इंटर परीक्षा के तीसरे दिन वीएम इंटर कॉलेज में बने परीक्षा केंद्र पर एक अजीबोगरीब दृश्य देखने को मिला. यहां लेट पहुंची छात्राएं पुलिस की मौजूदगी में ही केंद्र के गेट पर चढ़कर प्रवेश करने लगीं. अभिभावक भी छात्राओं को गेट पर चढ़ाने में सहयोग करने लगे. यह देख एक महिला पुलिसकर्मी ने एक छात्रा को थप्पड़ जड़ दिया, जिसके बाद गुस्साये अभिभावक हंगामा करने लगे. इसके बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठियां भी भांजनी पड़ीं.

सोशल मीडिया पर वीडियो हो रहा वायरल

छात्राओं के गेट पर चढ़ने तथा पुलिस के लाठी भांजने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. बता दें कि शनिवार को पहली पाली में भौतिकी की परीक्षा सुबह 9:30 बजे शुरू हुई. बोर्ड के निर्देश पर परीक्षा से आधा घंटे पहले 9:00 बजे केंद्र के गेट को बंद कर दिया गया तथा परीक्षार्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी. कुछ छात्राएं निर्धारित समय से लेट पहुंचीं और जाम में फंसे होने की बात कह कर सुरक्षाकर्मियों से प्रवेश देने की गुहार लगाने लगी, लेकिन अधिकारियों ने प्रवेश नहीं दिया. इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में ही छात्राएं गेट पर चढ़ गयीं और प्रवेश करने लगी थीं.

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

7 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

8 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

17 घंटे ago