Bihar

BPSC TRE 3.0 Vacancy : तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती का ऐलान, 10 फरवरी से करें आवदेन…

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

BPSC TRE 3.0 Vacancy : बीपीएससी ने तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती का ऐलान कर दिया है। बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि बीपीएससी टीआरई फेज-3 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी 2024 से शुरू होगी। इस भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थी 23 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। 7 मार्च से 17 मार्च तक परीक्षा होगी। अगस्त में बीपीएससी टीआरई 4.0 का आयोजन होगा। जल्द ही आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in का इसका विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा और अभ्यर्थी onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती में कक्षा एक से 12वीं तक के टीचरों की भर्ती की जाएगी।

बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा, ‘एससी-एसटी विभाग की अधियाचना बाद में आने के चलते उसे शिक्षा विभाग की वैकेंसी के साथ ही जोड़ दिया गया था। चूंकि शिक्षा विभाग का सप्लीमेंट्री रिजल्ट नहीं आ रहा है इसलिए एससी-एसटी विभाग का भी नहीं आएगा। ईबीसी बीसी वेलफेयर का सप्लीमेंट्री आ गया है। तो अब टीआरई 2.0 की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। अगस्त में टीआरई 4.0 होगा। इससे पहले मार्च में टीआरई 3.0 होगा। चूंकि सप्लीमेंट्री रिजल्ट नहीं जारी किया जा रहा है इसलिए आप इसे सप्लीमेंट्री एग्जाम के तौर पर ले सकते हैं।’

अतुल प्रसाद ने कहा कि 22 से 24 मार्च के बीच तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। टीआरई-3 में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। अतुल प्रसाद ने कहा कि बीपीएससी टीआरई 3.0 में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी क्योंकि अभ्यर्थी उसके लिए तैयार नहीं हैं। आगे जाकर टीआरई में नेगेटिव मार्किंग रखने का सोचा जाएगा, जब अभ्यर्थी पूरी तरीके से बीपीएससी एग्जाम के तौर तरीके से वाकिफ हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस बार भी मल्टीपल रिजल्ट दिया जाएगा। टीआरई फेज दो की तरह ही फेज तीन में भी एक ही परीक्षा होगी। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। इसमें भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग 2 सामान्य अध्ययन और भाग तीन संबंधित विषय की परीक्षा होगी। भाग एक यानी भाषा पेपर क्वालिफाइंग विषय होगा। यह 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन 40 नंबर के 40 नंबर के होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाइ करने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेन यह तीनों एक ही बुकलेट में होगा।

तृतीय बिहार शिक्षक भर्ती ( TRE 3.0 ) में आवेदन की अंतिम तिथि ही पात्रता की कटऑफ डेट होगी। अगर इस डेट तक बीएड, डीएलएड, सीटीईटी या एसटीईटी का रिजल्ट (D.EL.ED/B.Ed./CTET/STET) नहीं आता है तो आवेदन नहीं कर सकेंगे।

तीसरे चरण की शिक्षकों की यह बहाली शिक्षा विभाग और अल्पसंख्यक विभाग के अधीन आने वाले स्कूलों के लिए की जाएगी। इस बहाली में चार श्रेणी के पदों पर शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। बीपीएससी की ओर से बताया गया है कि तीसरे चरण में होने जा रही बहाली में प्राथमिक, मिडिल, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक श्रेणी के लिए नियुक्ति की जाएगी।

एसटीईटी अभ्यर्थी नाराज

अभ्यर्थियों को आवेदन की अंतिम तिथि 23 फरवरी तक इस भर्ती के लिए पात्र होना है। ऐसे में बिहार एसटीईटी 2024 और प्रशिक्षण के अंतिम वर्ष के प्रशिक्षु मार्च में होने वाली टीआरई 3.O भर्ती परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसके चलते एसटीईटी कर रहे अभ्यर्थी काफी मायूस हैं।ते एसटीईटी कर रहे अभ्यर्थी काफी मायूस हैं।

Avinash Roy

Recent Posts

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

6 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

6 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

6 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

7 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

9 घंटे ago

‘DSP ने दी थी थाने के सामने बालू कारोबारी के मर्डर की सुपारी’, बिहार के मोस्टवांडेट का सनसनीखेज वीडियो वायरल

बिहार-झारखंड में सक्रिय अपराधी गिरोह का सरगना कुख्यात इनामी रंजीत चौधरी को उत्तराखंड से बिहार…

15 घंटे ago