Bihar

चार दिन में ही इंग्लैंड से भारत लौट रहे नीतीश कुमार, सोमवार को पटना वापस आएंगे

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने विदेश दौरे से भारत लौट रहे हैं। सोमवार 11 मार्च को वे इंग्लैंड से दिल्ली आएंगे, इसके बाद शाम में ही वे पटना आ जाएंगे। पहले बताया जा रहा था कि उनका विदेश दौरा करीब एक हफ्ते का है। मगर चार दिन बाद ही वे इंग्लैंड दौरे से वापस लौट रहे हैं। बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार के भारत लौटने के बाद एनडीए में लोकसभा चुनाव का सीट शेयरिंग फॉर्मूला फाइनल हो सकता है। बीजेपी, जेडीयू और अन्य सहयोगी दलों में सीटों को लेकर अभी सहमति नहीं बन पाई है।

सीएम नीतीश कुमार बीते 6 मार्च को पटना से दिल्ली गए थे। वहां से 7 मार्च को इंग्लैंड के लिए रवाना हुए थे। इंग्लैंड में उन्होंने साइंस सिटी का अवलोकन किया। साथ ही निवेशकों से चर्चा कर उन्हें बिहार आने का न्योता दिया। इसके अलावा उन्होंने प्रवासी बिहारियों से भी मुलाकात की। सीएम नीतीश ने लंदन में साइंस म्यूजियम का दौरा करने के बाद कहा कि पटना में बन रही साइंस सिटी को भी इसी तर्ज पर बनाया जाएगा। पटना में इसके निर्माण के बाद यहां आने वाले छात्र-छात्राओं को विज्ञान के मूलभत सिद्धांतों को आसानी से समझने में मदद मिलेगी।

सीट शेयरिंग पर माथापच्ची के बीच नीतीश का विदेश दौरा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विदेश दौरा ऐसे समय पर हुआ, जब एनडीए में लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग को लेकर माथापच्ची हो रही है। चुनाव की तारीखों की घोषणा कभी भी हो सकती है। बीजेपी ने देशभर में 195 सीटों पर अपने उम्मीदवार भी घोषित कर दिए, मगर बिहार में जेडीयू समेत अन्य सहयोगी दलों से सीट बंटवारा नहीं होने से प्रत्याशियों की घोषणा होल्ड पर रखी है। एनडीए में शामिल चिराग पासवान और उपेंद्र कुशवाहा की नाराजगी की चर्चा भी तेज है। अब नीतीश कुमार के इंग्लैंड से लौटने के बाद बीजेपी सीट शेयरिंग फॉर्मूले को अंतिम चरम में पहुंचाने का प्रयास करेगी। ताकि जल्द से जल्द उम्मीदवार उतारकर सीटों पर तैयारी की जा सके।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी ने सभी दलों के हितों को ध्यान में रखते हुए नया सीट शेयरिंग फॉर्मूला तैयार किया है। बीजेपी खुद 17 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। साथ ही नीतीश की जेडीयू को 15 सीटें दी जा सकती हैं। वहीं, चिराग पासवान की पार्टी लोजपा रामविलास को 5 जबकि पशुपति पारस की रालोजपा, जीतनराम मांझी की हम और उपेंद्र कुशवाहा की आरएलजेडी को एक सीट दी जा सकती है। चिराग को महागठबंधन से भी 8 सीटों का ऑफर मिला है। दूसरी ओर, वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी की बीजेपी नेताओं से चर्चा हो रही है। उनके एनडीए में शामिल होने के कयास तेज हैं। अगर वे गठबंधन में आते हैं तो बीजेपी अपने कोटे से एक सीट उन्हें दे सकती है।

Avinash Roy

Recent Posts

कर्पूरीग्राम के दो शिक्षकों को मिला शिक्षक सम्मान पुरस्कार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : प्रभावती रामदुलारी इंटर विद्यालय के दो…

37 मिन ago

समस्तीपुर: कमरे के अंदर छात्र ने कनपटी में गोली मारकर खत्म की अपनी जीवन-लीला, नगर पुलिस जांच में जुटी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- नगर थाना अंतर्गत माधुरी चौक गली…

51 मिन ago

रामविलास पासवान के शिलापट्ट से गटर ढकने पर भड़के चिराग, कहा- ‘मेरे नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं’

अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें नजर आ रहा था कि…

1 घंटा ago

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

2 घंटे ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

2 घंटे ago