Bihar

स्कॉटलैंड की तर्ज पर बिहार में होगा जल प्रबंधन; ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त से मिले नीतीश, कही ये बात

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने ब्रिटेन दौरे के क्रम में स्कॉटलैंड में जल संसाधन के क्षेत्र में किए जा रहे नये प्रयोगों की जानकारी ली। साथ ही यह भी जाना कि बिहार में बेहतर जल प्रबंधन को लेकर क्या-क्या काम किया जा सकता है। ताकि, स्कॉटलैंट की तर्ज पर बिहार में जल प्रबंधन किया जा सके। इसको लेकर उन्होंने ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम के दोराइस्वामी से चर्चा भी की। उच्चायुक्त मुख्यमंत्री से शिष्टाचार मुलाकात करने उनके पास आये थे।

मालूम हो कि स्कॉटलैंड जलापूर्ति और सीवरेज व्यवस्था काफी उन्नत है। मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक रूप से जल संसाधन की प्रचुरता वाले इस प्रदेश में जल के बेहतर इस्तेमाल के विषय में उच्चायुक्त से चर्चा की। उन्होंने जाना कि पेयजल के रूप में 90 प्रतिशत घरों में किस तरह से इसकी आपूर्ति की जा रही है। स्कॉटलैंड में जल संचयन और जल का संसाधन के रूप में कैसे बेहतर प्रयोग किया गया है, इसकी मुख्यमंत्री ने गंभीरता से जानकारी ली। यह भी चर्चा हुई कि बिहार कृषि प्रधान राज्य है और बिहार में भी पानी की प्रचुरता है। उच्चायुक्त ने मुख्यमंत्री के जल-जीवन-हरियाली अभियान की प्रशंसा की और जल संसाधन के बेहतर प्रबंधन को लेकर बिहार के गंभीर प्रयासों की भी चर्चा की।

पदाधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री का ब्रिटेन दौरा कई अर्थों में बिहार की प्रगति का नया अध्याय होगा। मुख्यमंत्री का यह दौरा जहां साइंस सिटी को विश्व पटल पर स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा, वहीं हर साल बाढ़ और सुखाड़ से प्रभावित होने वाले बिहार के लिए बेहतर जल प्रबंधन में भी मदद मिलेगी। ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि बिहार में ऑईकॉनिक एवं विश्वस्तरीय साइंस सिटी के निर्माण में वो हरसंभव सहयोग करेंगे। इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री इंग्लैंड दौरे से आज लौटेंगे दिल्ली

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को इंग्लैंड दौरे से दिल्ली लौट आएंगे। वह सात मार्च को दिल्ली से इंग्लैंड के लिए रवाना हुए थे। मुख्यमंत्री का इंग्लैंड दौरा पांच दिवसीय रहा। विदेश यात्रा पर जाने के लिए वह छह मार्च की शाम को पटना से दिल्ली गये थे। जानकारी के अनुसार दिल्ली में मुख्यमंत्री एनडीए के वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात करने के बाद पटना आएंगे।

बिहार ने विश्व को ज्ञान की रोशनी दिखाई है: दोराइस्वामी

मुख्यमंत्री ने ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त से पटना में निर्माणाधीन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी को लेकर विस्तार से चर्चा की। भारतीय उच्चायुक्त ने खगोलीय गणना एवं गणितीय विश्लेषण के क्षेत्र में प्राचीन बिहार की प्रशंसा की। कहा कि बिहार ने पूरी दुनिया को इस क्षेत्र में ज्ञान की रोशनी दिखाई है। उच्चायुक्त ने साइंस सिटी के निर्माण में हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

11 मिन ago

पुलिस लाइन में हुआ सम्मान समारोह सह बड़ा खाना का आयोजन, SP ने मेजबानी करते हुए खुद परोसा भोजन

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने…

7 घंटे ago

समस्तीपुर के शशिभूषण को अरूणाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया सम्मानित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/बिथान :- समस्तीपुर जिले के बिथान प्रखंड के…

8 घंटे ago

समस्तीपुर : खेत में पटवन कर रहा युवा किसान करंट की चपेट में आया, मौ’त

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- समस्तीपुर जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र…

8 घंटे ago

बिहार में भारी पैमाने पर IAS अफसरों का तबादला… समस्तीपुर समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखें पूरी लिस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के प्रशासनिक महकमे में शनिवार को बड़ा…

9 घंटे ago

दरभंगा एम्स की साइट का जेपी नड्डा ने किया मुआयना, बोले- 2000 करोड़ की लागत से बनेगा शानदार AIIMS

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार…

10 घंटे ago