Bihar

बिहार: बोधगया के महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में चोरी, बौद्ध भिक्षु का रुपए चुराते हुए VIDEO वायरल

बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर के गर्भगृह से चोरी का मामला सामने आया है। चोरी करने वाला शख्स कोई और नहीं बल्कि एक बौद्ध भिक्षु निकला है। इस भिक्षु का चोरी करते हुए वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वह मंदिर से पैसे चुराते हुए दिख रहा है। हैरानी की बात ये है कि भिक्षु ने चोरी के बाद भगवान बुद्ध के पैर छूकर उन्हें नमन भी किया।

क्या है पूरा मामला?

बोधगया का महाबोधी मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। यहां हर साल विभिन्न देशों के लाखों बौद्ध श्रद्धालु, बौद्ध भिक्षु और विदेशी पर्यटक आते हैं। इस दौरान ये लोग महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध को नमन करके महाबोधि वृक्ष के नीचे साधना करते हैं।

गर्भगृह में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के नीचे दानपेटी रखी गई है। यहां आने वाले श्रद्धालु दानपेटी में रुपए डालते हैं। गर्भगृह में बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के द्वारा बौद्ध भिक्षुओं को देखरेख के लिए रखा गया है। वहीं गर्भगृह में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए हैं।

इसी गर्भगृह में बौद्ध भिक्षु के द्वारा दानपेटी से रुपए चोरी किए गए हैं। वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि बौद्ध भिक्षु पहले दान में मिले रुपए को उठाता है और फिर अपने चीवर के अंदर रख लेता है। रुपए चोरी करने के बाद वह भगवान बुद्ध के पैर छूता है और फिर बाहर निकल जाता है। बौद्ध भिक्षु की पहचान भिक्षु धम्मिका के रूप में की गई है।

महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में ज्यादातर विदेशी पर्यटक दान के रूप में श्रद्धा से रुपए डालते हैं। इससे पहले भी मंदिर परिसर में विदेशी पर्यटकों के द्वारा बौद्ध भिक्षुओं को दान देने के दौरान आपस में लड़ाई और मारपीट करने का मामले सामने आया था। सुरक्षा के दृष्टिकोण से महाबोधि मंदिर की सुरक्षा कई लेयर में की गई है।

गया पुलिस, बीएमपी और फिर बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के द्वारा निजी सुरक्षा गार्डों की तैनाती की गई है। यहां तक कि महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भी तैनाती की गई है। इसके बाबजूद बौद्ध भिक्षुओं के द्वारा पैसे की चोरी करने का मामला सामने आया है, जो कहीं न कहीं सुरक्षा में चूक को दर्शाता है।

Avinash Roy

Recent Posts

अशोक चौधरी के विज्ञापन पर JDU में बखेड़ा: भरी मीटिंग में विजेंद्र यादव ने कहा-छपने-छपवाने का खेल बंद कीजिये, गुटबाजी पर भी आपत्ति

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  नीतीश के किचेन कैबिनेट के मेंबर माने जाने…

3 घंटे ago

बेगूसराय में SNCU से बच्चा चोरी मामले में पुलिस का एक्शन, अस्पताल की गार्ड समेत तीन महिलाएं अरेस्ट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बेगूसराय में नवजात शिशु की चोरी मामले में…

4 घंटे ago

लापता किशोरी का श’व बूढ़ी गंडक नदी में उपलाता मिला, परिजनों ने गलत काम व हत्या की जताई आशंका

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- समस्तीपुर जिले के खानपुर थाना क्षेत्र…

5 घंटे ago

समस्तीपुर के 47वें SP के रूप में अशोक मिश्रा ने लिया पदभार, पुलिस अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर : नवपदस्थापित एसपी अशोक मिश्रा ने सोमवार…

5 घंटे ago

हर स्कूल के खाते में 50 हजार रुपये डालेगी बिहार सरकार, बच्चों को मिलेंगी ये सुविधाएं

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के हर सरकारी स्कूल के बैंक खाते…

8 घंटे ago

नया खरीदने को नहीं थे पैसे तो समस्तीपुर के लड़के ने बांस से बना दी साइकिल, देखिये जुगाड़ का बेहद ही शानदार नमूना

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : कहते है आवश्यकता ही अविष्कार की…

8 घंटे ago