Bihar

समस्तीपुर समेत बिहार अन्य जिलों में बेरोजगारों के लिए खुशखबरी; मेला लगाकर बांटी जाएंगी नौकरियां, जानें डिटेल प्रोग्राम

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

राज्य के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। श्रम संसाधन विभाग ने नियोजन सह मार्गदर्शन मेला के माध्यम से रोजगार देने का निर्णय लिया है। इसके लिए नीतीश सरकार की ओर से जिलों में एक दिवसीय नियोजन सह मार्गदर्शन मेला लगाया जाएगा। इसे रोजगार मेला के नाम से भी जाना जाता है।

विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए 14 जिलों में लगने वाले रोजगार मेला का कार्यक्रम जारी कर दिया है। विभाग के अनुसार इस वर्ष रोजगार मेला की शुरुआत कैमूर से होगी। नीतीश कुमार की सरकार राज्य में दस लाख नौकरी और दस लाख रोजगार देने के लिए कृतसंकल्पित है। हालांकि, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव दावा करते हैं कि बिहार में नौकरी और रोजगार देने की शुरूआत तब हुई जब आरजेडी सत्ता में आई।

दी गई जानकारी के मुताबिक कैमूर में 24 जून को रोजगार मेला का आयोजन होगा। इसी तरह डालमियानगर में 26 जून, बक्सर में 27 जून, भोजपुर में 28 जून, औरंगाबाद में 29 जून को रोजगार मेला का आयोजन होगा। जबकि गया में एक जुलाई, नवादा में तीन जुलाई, नालंदा में चार जुलाई, शेखपुरा में पांच जुलाई, खगड़िया में छह जुलाई, बेगूसराय में आठ जुलाई, समस्तीपुर में 10 जुलाई, दरभंगा में 11 जुलाई और मधुबनी में 12 जुलाई को नियोजन सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन होगा। मेला में शामिल होने वालों को एनसीएस पोर्टल पर निबंधन जरूरी है। निबंधन नहीं करने वालों को मेला स्थल पर भी निबंधन की सुविधा दी जाएगी।

दरअसल इन दिनों बिहार में नौकरी और रोजगार राजनीति का मुख्य मुद्दा बना हुआ है। एनडीए और विपक्षी महागठबंधन के नेता बिहार के बेरोजगारों को नौकरी देने को लेकर एक दूसरे की खिचाई करते रहते हैं। नीतीश कुमार दावा करते हैं कि पिछले दिनों जो भी नौकरियां दी गईं वे सभी उनकी सरकार ने दिए। उनकी सरकार की यह पूर्व की योजना थी। इसमें राजद के नेताओं का कोई योगदान नहीं है। जबकि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव दावा करते हैं कि 17 महीनों को सरकार में डिप्टी सीएम रहते उन्होंने पांच लाख से ज्यादा बेरोजगारों को नौकरी दिलाई।

लोकसभा चुनाव में बिहार में यह मुद्दा छाया रहा और आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में यह बड़ा मुद्दा बनकर उभरेगा। बिहार सरकार ने कई विभागों में नौकरी का पिटारा खोल दिया है। इनमें लाखों की संख्या में नौकरियों की घोषणा कर दी गयी है। कुछ विभागों में प्रक्रिया की शुरूआत भी कर दी गयी है। नीतीश कुमार की सरकार ने बिहार में दस लाख नौकरी और दस लाख रोजगार का लक्ष्य तय कर रखा है। हालांकि नीतीश सरकार के मंत्री दावा करते हैं कि निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा लोगों को नौकरी और रोजगार दिए जाएंगे।

Avinash Roy

Recent Posts

बिहार: चलती कार में लगी भीषण आग, चार युवकों ने कूदकर बचाई जान; पूरी तरह जल गई गाड़ी

बिहार के पटना से एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है। यहां एक चलती…

1 घंटा ago

पीएम मोदी दोपहर बाद करेंगे सिविल एन्क्लेव का शिलान्यास, दरभंगा एयरपोर्ट पर भव्य तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दोपहर बाद 04.15 बजे दरभंगा एयरपोर्ट पर 912 करोड़ की…

2 घंटे ago

मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर हुआ बिहार, सीएम ने बताया ड्रोन तकनीक से मत्स्य पालन के फायदे

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि मछली…

3 घंटे ago

बिहार में चलती ट्रेन में दानापुर-पीडीडीयू रूट पर यात्रियों से लूटपाट, यूपी के युवक को मारी गोली

बिहार के दानापुर-पीडीडीयू रेलखंड पर चलती ट्रेन में हथियारबंद अपराधियों ने यात्रियों से लूटपाट की…

3 घंटे ago

इस मामले में बिहार देश के कई राज्यों से अव्वल, नीति आयोग की रिपोर्ट से निकली अच्छी खबर

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लक्ष्य हासिल करने में बिहार…

3 घंटे ago

ग्रामीण चिकित्सक हत्याकांड मामले में फरार चल रहे आरोपित के घर हुई कुर्की जब्ती

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/कल्याणपुर :- कल्याणपुर थाने की पुलिस ने भागीरथपुर…

5 घंटे ago