Bihar

PM पद के ऑफर पर JDU का बड़ा बयान, केसी त्यागी ने कहा- ‘हमारे फोन में सारे सबूत हैं, कांग्रेस समेत कई दलों के आए फोन’

2024 के लोकसभा चुनाव में बहुमत से दूर रहने के बावजूद क्या इंडी गठबंधन ने केंद्र में सरकार बनाने की संभावनाएं तलाश की थीं ? जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी के बयान से तो ऐसा ही लग रहा है कि मोदी को रोकने के लिए इंडी गठबंधन नीतीश कुमार को पीएम बनाने का ऑफर तक दे डाला था. केसी त्यागी के बयान पर बवाल शुरू हुआ तो कांग्रेस ने ऐसी किसी भी बात से इंकार कर डाला लेकिन केसी त्यागी कह रहे हैं- मेरे फोन में सब कुछ कैद है.

‘जेडीयू नेतृत्व ने रिजेक्ट कर दिया ऑफर’: 

जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि “जरा सोचिए ! जिन नीतीश कुमार को इंडी गठबंधन वाले संयोजक बनाने को तैयार नहीं थे, उन्होंने पीएम पद का ऑफर दिया. मुझे प्रसन्नता है कि जेडीयू नेतृत्व ने उनको रिजेक्ट कर दिया और नये प्रधानमंत्री के रूप में माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के नाम का अनुमोदन श्री नीतीश कुमारजी ने किया और ये सारी अफवाहें जो उनके द्वारा फैलाई गयी थीं उनका समापन हो गया.”

‘इंडी गठबंधन के नेताओं का राजनीतिक दिवालियापन’:

केसी त्यागी ने कहा कि ये इंडी गठबंधन के नेताओं राजनीतिक दिवालियपन दर्शाता है कि जिस व्यक्ति को वो संयोजक बनाने के लिए तैयार नहीं थे वो नतीजे आने के बाद पीएम का पद ऑफर कर रहे थे. नेताओं के नाम और जो बातचीत है वो फोनों में बंद है.

‘हमारे पास हैं सारे सबूतः’ 

केसी त्यागी ने साफ कहा कि किसी नेता ने नाम जानना चाहा या खंडन करना चाहा तो हमारे पास वो सारे सबूत हैं. प्रपोजल तो उन्होंने मीडिया में खुल्लम खुल्ला दिए हैं. इस फोन में जो कैद हैं वो अलग हैं- नेताओं के नाम भी और बातचीत भी. उन्होंने खुद नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को वो डेली खुल्लम खुल्ला समाचार पत्रों के जरिये कह रहे थे.

‘मैं किसी का नाम नहीं लूंगा’:

केसी त्यागी ने गांधी परिवार की ओर से फोन आने के सवाल पर कहा कि मैं किसी का नाम नहीं लूंगा लेकिन कांग्रेस के जो उच्च पदाधिकारी थे उनका भी था और जो सहयोगी पार्टियां थीं उनका भी था. मैं उसकी गोपनीयता समाप्त नहीं करूंगा. ये पॉलिटिकल कोड ऑफ कंडक्ट के खिलाफ है.

कांग्रेस पर बरसे त्यागीः

राहुल गांधी को इंडी गठबंधन के नेता बनाए जाने की चर्चाओं पर केसी त्यागी ने कहा कि ये पहले दिन से ही तय था.इंडी गठबंधन के घटक दलों के जो नेता था उनकी पहले दिन से ही ये योजना थी नीतीश कुमार को दरकिनार कर इंडी गठबंधन पर कब्जा करो और कांग्रेस के नेताओं को ही प्रधानमंत्री पद के लिए प्रॉजेक्ट करो.

‘नीतीश कुमार ने तो फोन उठाना ही बंद कर दिया था’:

केसी त्यागी ने कहा कि ये सभी ऑफर 4 जून को ही रिजल्ट आने के बाद शुरू हो गये थे. आरजेडी सहित तमाम दलों से इस प्रकार के ऑफर वाले फोन आए. यहां तक कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तो फोन उठाना तक बंद कर दिया था.

सरकार बनाने की जुगाड़ में थे इंडी गठबंधन के नेता ?:

दरअसल 4 जून को जो नतीजे आए और जब बीजेपी को अकेले अपने दम पर बहुमत नहीं मिला तो इंडी गठबंधन के नेताओं को ये लगा होगा कि अगर NDA के घटक दलों के कुछ नेताओं को मिला लिया जाए तो बीजेपी को सत्ता से दूर रखा जा सकता है. केसी त्यागी का बयान ये दर्शाता है कि इन्हीं संभावनाओं की तलास में शायद उन्होंने नीतीश को पीएम पद ही ऑफर कर दिया हो !

Avinash Roy

Recent Posts

IAS संजीव हंस और और पूर्व MLA गुलाब यादव गिरफ्तार, मनी लॉन्ड्रिंग मामले ED का बड़ा एक्शन

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव को प्रवर्तन निदेशालय…

3 मिन ago

पटना जंक्शन पर जाम से मिलेगी मुक्ति; मल्टी लेवल पार्किंग, सब-वे का निर्माण जल्द, सीएम नीतीश ने लिया जायजा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  पटना जंक्शन के पास बहुमंजिला पार्किंग और भूमिगत…

9 घंटे ago

उत्तर बिहार में स्मार्ट मीटर से कमाई का सारा रिकॉर्ड टूट गया, 1 दिन में 11 करोड़ का ऑनलाइन रिचार्ज

बिहार में बिजली के प्रीपेड स्मार्ट मीटर के खिलाफ जहां एक तरफ विपक्षी दलों का…

10 घंटे ago

‘हाथ-पांव फूलना मतलब समय पर दारू न मिलना’, महिला शिक्षिका के ‘दिव्य ज्ञान’ से बच्चे पास हों या न हों पर नशेड़ी जरूर बन जाएंगे!

बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस विषय को लेकर बहुत…

11 घंटे ago

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने की बिहारी व्यक्ति की हत्या, गोलियों से छलनी शव बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शोपियां जिले में शुक्रवार को बिहार के एक व्यक्ति का गोलियों से…

12 घंटे ago

समस्तीपुर में भूसा लदे ट्रक से 2 हजार 617 लीटर विदेशी शराब जब्त, कारोबारी फरार, आधा दर्जन नामजद

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : बिहार में शराबबंदी और जहरीली शराब…

12 घंटे ago