Bihar

स्लम बस्ती के घरों में अचानक दरवाजे खटखटाने लगे ACS एस सिद्धार्थ, बच्चों से पूछा स्कूल क्यों नहीं गए, अभिभावकों को भी लगाई फटकार

बिहार के सीनियर आईएएस अधिकारी डॉ. एस सिद्धार्थ ने जब से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का पदभार संभाला है, तब से वे अपने तरीके से राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं. इसी सिलसिले में वे सोमवार को पटना के अदालतगंज स्लम बस्ती पहुंचे. जहां उन्होंने स्कूल का निरीक्षण करने के साथ ही बस्ती के घरों का भी दौरा किया. स्थानीय लोग किसी अधिकारी को बस्ती में देख चौंक गए. वहीं एस सिद्धार्थ भी स्कूल टाइम में बच्चों को अपने-अपने घरों में देख चौंक गए. जिसके बाद उन्होंने पूछताछ शुरू कर दी.

बच्चों से पूछा- स्कूल क्यों नहीं गए

एस सिद्धार्थ ने घर या उस क्षेत्र में जितने भी बच्चे दिखे उनसे पूछा कि स्कूल क्यों नहीं जाते. बच्चों ने जवाब दिया- काम था. इसके बाद अपर मुख्य सचिव ने बच्चों के अभिभावकों से भी सवाल करना शुरू किया. उन्होंने पूछा कि बच्चों को स्कूल क्यों नहीं भेजा, क्या परेशानी है और अगर कोई परेशानी नहीं है तो बच्चे स्कूल क्यों नहीं जा रहे हैं. उन्होंने अभिभावकों से कहा कि यह गलत है, अगर काम है तो क्या बच्चे स्कूल नहीं जाएंगे, बच्चों को रोज स्कूल भेजें.

स्कूल का निरीक्षण भी किया

बस्ती में घूमने के बाद डॉ. एस सिद्धार्थ वहां के सरकारी प्राइमरी स्कूल पहुंचे. स्कूल का गेट बंद था जिसे खुलवाया गया. इसके बाद वे क्लासरूम में पहुंचे जहां पढ़ाई चल रही थी और बच्चों ने उन्हें गुड मॉर्निंग कहा. लेकिन क्लास में बैठे बच्चे यूनिफॉर्म में नहीं थे. इस पर अपर मुख्य सचिव ने शिक्षक से पूछा कि बच्चे यूनिफॉर्म में क्यों नहीं हैं. शिक्षक ने जवाब दिया कि बच्चों को पैसे दिए जाते हैं, लेकिन बनवाते नहीं हैं.

चेक किया बच्चों का होमवर्क

बच्चों से जब उनके ड्रेस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि गर्मी लग रही है. इस दौरान क्लासरूम में पंखा भी बंद था. जिस पर डॉ. एस सिद्धार्थ ने पूछा कि इतनी गर्मी में पंखा क्यों बंद है. शिक्षक ने जवाब दिया कि बिजली नहीं है. उन्होंने बच्चों की कॉपियां और होमवर्क भी चेक किया.

Avinash Roy

Recent Posts

केके पाठक का वेतन रुका! शिक्षकों की सैलरी रोकने वाले के जून महीने की सैलरी पर नीतीश सरकार ने लगाई रोक

बिहार के चर्चित आईएएस अधिकारी केके पाठक का वेतन रुक गया है। जून महीने का…

57 मिन ago

‘लालू प्रसाद को इतनी जल्दबाजी करने की जरुरत नहीं, अभी इत्मिनान से रहें’ RJD चीफ की भविष्यवाणी पर बोले चिराग पासवान

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े पटना से जमुई जाने के दौरान केंद्रीय मंत्री…

1 घंटा ago

NEET-UG 2024 की काउंसलिंग अगले सूचना तक किया गया स्थगित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  नीट यूजी काउंसलिंग अगली सूचना तक स्थगित कर…

2 घंटे ago

नीतीश के पैर छूकर प्रणाम करें लालू, गिरिराज सिंह का RJD सुप्रीमो पर बड़ा हमला; क्यों कहा ऐसा?

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  नरेंद्र मोदी सरकार में कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह…

3 घंटे ago

बिहार में पुल गिरने पर सियासत अनलिमिटेड, लालू यादव का ताजा ट्वीट हंसने पर मजबूर कर देगा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार में आए दिन पुल जल में समाधी…

3 घंटे ago

बिहार: पिछली बार पकड़ाने पर जूतों से पिटने के बाद भी शादीशुदा प्रेमिका से मिलने पहुंचा प्रेमी, इस बार ससुरालियों ने खूंटे से बांध जमकर की कुटाई

बिहार के पूर्णिया में शादीशुदा प्रेमी अपनी विवाहित प्रेमिका से मिलने उसके ससुराल पहुंचा तो…

3 घंटे ago