Bihar

शिक्षक की मौत के बाद जागी सरकार, शिक्षा विभाग ने डीएम को दिया बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद करने का अधिकार

बिहार के पटना में गंगा नदी में शिक्षक के डूबने की घटना के बाद सरकार ऐक्शन में आ गई है। शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर सभी जिलों के डीएम को बाढ़ के दौरान स्कूल बंद करने का अधिकार दे दिया है। इससे पहले विभाग की ओर से जिलाधिकारियों को दियारा इलाके में स्थित स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों को सरकारी नाव और लाइफ जैकेट की सुविधा देने का निर्देश दिया था।

बता दें कि शुक्रवार सुबह दानापुर में गंगा घाट पर स्कूल जाने के दौरान बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से चयनित शिक्षक अविनाश कुमार गंगा नदी में बह गए थे। इस घटना के विरोध में शिक्षा विभाग और प्रशासन के खिलाफ साथी शिक्षकों ने जमकर प्रदर्शन किया था।

बिहार शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को जारी अधिसूचना के अनुसार बाढ़ आने की स्थिति में अब जिलाधिकारी (डीएम) स्कूल बंद करने का आदेश जारी कर सकते हैं। दरअसल, मॉनसून के दौरान गंगा समेत बिहार की कई नदियों में उफान आने से दियारा इलाके में स्थित स्कूलों तक पहुंचना शिक्षकों एवं बच्चों के लिए किसी खतरनाक मिशन से कम नहीं होता है। शुक्रवार को हुई शिक्षक अविनाश कुमार की मौत के बाद प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों ने मांग की थी कि बाढ़ की स्थिति में स्कूलों को बंद किया जाए, ताकि स्टाफ की जान बच सके।

इससे पहले शुक्रवार रात को निर्देश जारी कर सभी जिलाधिकारियों से कहा कि जिन घाटों से शिक्षक, बच्चे और अन्य स्टाफ नदी पार करके स्कूल जाते हैं, वहां पर सरकारी नाव की व्यवस्था कराई जाए। नाव पर पर्याप्त संख्या में लाइफ जैकेट भी उपलब्ध हों।

बता दें कि राज्य के बाढ़ग्रस्त और दियारा क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में कार्यरत शिक्षक विद्यालय आने-जाने के लिए नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं। नदियों में तेज उफान के वक्त नाव के पलटने और हादसे का खतरा बना रहता है। स्थानीय स्तर पर चलने वाली नावों में सुरक्षा के पर्याप्त संसाधन नहीं होते हैं, हादसा होने की स्थिति में जान जाने का खतरा बना रहता है। सरकारी नावों की व्यवस्था होने से इस समस्या का कुछ हद तक समाधान हो सकेगा।

Avinash Roy

Recent Posts

BPSC: शिक्षक भर्ती परीक्षा, सहायक आर्किटेक्ट भर्ती पर आया अहम नोटिस! कल से डाउनलोड कर सकेंगे ओएमआर शीट

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा और सहायक आर्किटेक्ट भर्ती के अभ्यर्थियों के…

9 घंटे ago

CM ने माही श्वेत राज को किया सम्मानित : 2 लाख रुपये का सौंपा चेक, 77वीं सीनियर राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में जीता था 3 स्वर्ण पदक

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे…

9 घंटे ago

बिहार: 300 ग्रामीण मजदूरों के नाम पर 8 करोड़ रुपए लोन लेकर फरार हो गया पूरा परिवार, 10 साल तक बनाया भरोसा

बिहार के रोहतास जिले की काराकाट पुलिस ने एक बड़े ठगी का भंडाफोड़ किया है.…

11 घंटे ago

बिहार: बकरी चरा रहे अधेड़ को आदमखोर बाघ ने बनाया निवाला, 500 मीटर तक घसीटा शव, परिवार को मिलेंगे 10 लाख रुपये

वीटीआर के मानपुर जंगल से निकलकर बाघ ने हमला कर एक चरवाहे को मार डाला…

13 घंटे ago

‘दिल्ली को राबड़ी देवी मुबारक हो’, जीतनराम मांझी ने का तंज

आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी। अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी…

15 घंटे ago