Bihar

पटना से गोपालगंज के रास्ते यूपी और दरभंगा होते नेपाल जाना होगा आसान, नीतीश कुमार ने लिया सड़क का जायजा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को एनएच-77 मुजफ्फरपुर-हाजीपुर फोरलेन के पकड़ी-पताही में निर्माणाधीन मुजफ्फरपुर बाइपास का निरीक्षण कर अधूरा काम तेजी से पूरा कराने का निर्देश दिया है. निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने परियोजना कार्य की समीक्षा की. इसके बाद उन्होंने मुजफ्फरपुर जिला के मॉडल थाना भवन जजुआर, मॉडल थाना भवन हत्था और एससी-एसटी विशेष थाना भवन का उद्घाटन किया.

मुख्य बातें :
  • सीएम ने दिये पटना-मुजफ्फरपुर सड़क पर बाइपास के बचे काम को तेजी से पूरा कराने के निर्देश
  • पटना-मुजफ्फरपुर को ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के फोरलेन की मिलेगी कनेक्टिविटी
मुजफ्फरपुर को मिलेगी जाम से मुक्ति :

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि मुजफ्फरपुर में लगभग 17 किमी बाइपास के निर्माण से लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी. एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने में काफी कम समय लगेगा. इस सड़क से गोपालगंज होकर उत्तर प्रदेश जाने वालों को सुविधा होगी. सीतामढ़ी से सोनवर्षा जाना भी आसान हो जायेगा. साथ ही पटना-मुजफ्फरपुर को ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के फोरलेन की भी कनेक्टिविटी मिलेगी. मुजफ्फरपुर के लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी. पटना से नेपाल जाना भी आसान हो जायेगा. मझौली से नेपाल को जोड़नेवाली सड़क एनएच 527-सी से भी आनेवाले वाहनों के लिए पटना आना-जाना आसान हो जायेगा.

नवंबर तक होगा निर्माण पूरा :

इस दौरान पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से फोरलेन के निर्माण की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वर्ष 2010 में ही मुजफ्फरपुर-हाजीपुर बाइपास के निर्माण का फैसला लिया गया था, लेकिन जमीन अधिग्रहण सहित अन्य समस्याओं के कारण वर्ष 2012 से इस पर काम शुरू हुआ. इस फोरलेन के बचे हुए निर्माण कार्य को नवंबर तक पूरा करा लिया जायेगा.

थाना भवन का किया उद्घाटन :

इसके बाद मुख्यमंत्री ने सकरी-सरैया में निर्माणाधीन तुर्की थाना भवन का निरीक्षण किया. वहां परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 15.03 करोड़ रुपये की लागत से मुजफ्फरपुर जिला के मॉडल थाना भवन जजुआर, मॉडल थाना भवन हत्था और एससी-एसटी विशेष थाना भवन का उद्घाटन किया. साथ ही 32.76 करोड़ रुपये की लागत से छह थाना भवन सहित सात पुलिस भवनों का शिलान्यास किया.

कई थानों में रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट का शिलान्यास :

मुख्यमंत्री ने ”जल-जीवन-हरियाली” अभियान के अंतर्गत तुर्की थाना, कथैया थाना, रामपुर हरि थाना, पानापुर थाना, मुजफ्फरपुर जिलान्तर्गत महिला थाना, बेनीबाद थाना और बेला थाना में ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट का भी शिलान्यास किया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का निरीक्षण किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभुकों को चेक प्रदान किया. उन्होंने दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल दी. साथ ही 1479 सतत् जीविकोपार्जन योजना से जुड़े लाभार्थियों को छह करोड़ 95 लाख रुपये का सांकेतिक चेक और विवाह प्रोत्साहन योजना के लाभार्थियों को भी सांकेतिक चेक दिया.

ये रहे मौजूद :

इस दौरान पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, गृह विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्यपदाधिकारी गोपाल सिंह, तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त गोपाल मीणा, तिरहुत प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक शिवदीप लांडे, पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह, पटना के वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, मुजफ्फरपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, एनएचएआइ के अभियंता सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

Avinash Roy

Recent Posts

शराब धंधेबाज व फ्लिपकार्ट से 17 लाख के लूट मामले के आरोपी को समस्तीपुर पुलिस ने दबोचा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर/चकमेहसी :- चकमेहसी थाना अध्यक्ष दिव्य ज्योति कुमारी…

11 मिन ago

बिहार में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल; 18 आईएएस अधिकारियों का तबादला, तीन को अतिरिक्त प्रभार, देखें लिस्ट

राज्य सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 18 अधिकारियों का तबादला कर दिया है। वहीं,…

33 मिन ago

काजल राघवानी ने खेसारी लाल पर लगाएं गंभीर आरोप, कई लड़कियों के न्यूड Video और स्क्रीनशॉट….

खेसारी लाल यादव को भोजपुरी इंडस्ट्री का सुपरस्टार बताया जाता है. उन्होंने इंडस्ट्री में एक…

2 घंटे ago

CM ने कहा- “उत्तर बिहार का तेज होगा विकास”, दरभंगा एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन और सिविल एन्क्लेव के लिए PM का जताया आभार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट के टर्मिनल…

3 घंटे ago

एक ही बेटे पर फिदा हैं जीतनराम मांझी; सास विधायक, अब संतोष की बीवी को भी टिकट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार की चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव…

5 घंटे ago

जिनके घर रेड कर NIA ने तीन करोड़ बरामद किया था, उन्हें जदयू ने इस विधानसभा से दिया टिकट

बिहार के चार विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होना है। जिनमें गया जिले…

6 घंटे ago