समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharEducationNEWS

यूजीसी नेट की तर्ज पर बिहार में होगी बेट परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने अफसरों से सिलेबस बनवाने को कहा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े 

यूजीसी नेट की तर्ज पर बिहार के विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए राज्य स्तर की पात्रता परीक्षा ली जाएगी। इसे बिहार पात्रता परीक्षा यानी बेट (BET) नाम दिया गया है। राज्य के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने गुरुवार को उच्च स्तर शिक्षा परिषद कार्यालय में बैठक ली। इसमें उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशक को बेट एग्जाम का सिलेबस बनवाने का निर्देश दिया। बता दें कि पिछले साल बिहार सरकार ने नेट की तर्ज पर बेट परीक्षा कराने का फैसला लिया था। राज्य के विश्वविद्यालयों में इसी एग्जाम से असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही प्री-पीएचडी कोर्स में एडमिशन भी इसी से होंगे।

शिक्षा मंत्री के निर्देश के बाद अब विभाग बेट का सिलेबस तैयार करने में जुट गया है। बताया जा रहा है कि इसका पाठ्यक्रम यूजीसी नेट परीक्षा के जैसा ही होगा। हालांकि, इसमें बिहार से जुड़े विषयों को भी शामिल किया जाएगा। हालांकि, एग्जाम पैटर्न सिलेबस बनने के बाद ही तय हो पाएगा। शिक्षा विभाग इसके लिए विशेषज्ञों की मदद लेगा।

पिछले हफ्ते शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने विधानसभा में ऐलान किया था कि राज्य भर के स्कूलों में सरकार 1.60 लाख शिक्षकों की नियुक्ति करेगी। आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर भर्तियां निकलने वाली हैं। इसके साथ ही उन्होंने सभी विधायकों से उनके इलाके के 10-10 स्कूलों की लिस्ट भी मांगी, जिनका सरकार जीर्णोद्धार कराएगी। बिहार विधानमंडल के मॉनसून सत्र के दौरान शिक्षा विभाग में स्कूल बैग खरीद में भ्रष्टाचार का मामला भी छाया रहा। इसके बाद शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया कि इस मामले की जांच कराई जाएगी और दोषी पाए जाने वाले पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

ProductMarketingAdMaker 14102019 082310

20201015 075150