Bihar

एम्स पटना द्वारा ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ की शुरुआत, स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन को दिया जाएगा बढ़ावा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में एम्स पटना द्वारा ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ की शुरुआत की गई। इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन को बढ़ावा देना है। अभियान के तहत विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए पौधरोपण भी किया गया। अगले दो सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान का उद्घाटन एम्स की डीएमएस डॉक्टर संजीव कुमार घोष और ऑल इंडिया एनवायरनमेंट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर मुरारी राय ने किया।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाना हर नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने एम्स द्वारा आयोजित इस अभियान को स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता बताया और कहा कि समाज को स्वच्छता के महत्व के प्रति जागरूक करना हमारी जिम्मेदारी है। श्री राय ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल साफ-सफाई तक सीमित नहीं है, बल्कि नागरिकों की सहभागिता से पौधरोपण, कचरा मुक्त वातावरण का निर्माण, और सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कर एक स्वच्छ भारत की स्थापना करना भी है।

इस अभियान के तहत संस्थान के अधिकारियों ने विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।उप चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संजीव कुमार घोष ने इस अवसर पर पर्यावरण की गुणवत्ता में सुधार और हरे-भरे परिवेश को बढ़ावा देने के लिए वृक्षारोपण के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किए। इसके बाद, अभियान के सदस्यों ने आस्था पथ पर सफाई अभियान चलाया, जिसमें सार्वजनिक स्थानों की स्वच्छता सुनिश्चित की गई। इस अवसर पर श्री राय ने कहा की स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम को वो गाँव-गाँव तक ले जायेंगे अगले सप्ताह से ये आयोजन श्री राय स्कूल के बच्चों को भी स्वच्छता का पाठ पढ़ाएंगे।

Avinash Roy

Recent Posts

ग्रामीण चिकित्सक हत्याकांड मामले में फरार चल रहे आरोपित के घर हुई कुर्की जब्ती

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/कल्याणपुर :- कल्याणपुर थाने की पुलिस ने भागीरथपुर…

1 घंटा ago

थानेश्वर महोत्सव के तीसरे दिन कलाकारों के नृत्य, संगीत व वादन से मंत्रमुग्ध हुए श्रोता, आज लोकगायिका कल्पना पटवारी का कार्यक्रम

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : युवा कलाश्रम की ओर से आयोजित…

1 घंटा ago

बिहार: पैसे लेकर जीडीएस के पदों पर बहाली, सीबीआई ने डाक अधीक्षक को 3.47 लाख कैश के साथ पकड़ा

बिहार में ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) बहाली में फर्जीवाड़ा सामने आया है। सीबीआई पटना यूनिट…

3 घंटे ago

तरारी से विशाल प्रशांत, रामगढ़ से अशोक सिंह; बिहार उपचुनाव के लिए बीजेपी के कैंडिडेट घोषित

बिहार की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)…

12 घंटे ago

समता पार्टी के जमाने के सिपाहियों को खोज रही JDU, नीतीश ने मनीष वर्मा को सौंपा टास्क

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव…

12 घंटे ago

मुजफ्फरपुर का स्कूल बना खूनी अखाड़ा, 10वीं के छात्र को साथियों ने बुरी तरह पीटा; मौत

बिहार के मुजफ्फरपुर के एक स्कूल में 10वीं के छात्र की उसके साथियों ने हत्या…

13 घंटे ago