Bihar

PM मोदी ने बिहार को दी वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, कौन ट्रेन कहां से कब खुलेगी; जान लीजिए

बिहार को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झारखंड के रांची में टाटानगर-पटना वंदे भारत ट्रेन को डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखाई। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में जुड़े। पीएम मोदी ने रविवार को छह नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है। इन रेलगाड़ियों के परिचालन से संपर्क सुविधा, सुरक्षित यात्रा और यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी। रेल मंत्रालय ने यह जानकारी दी। रेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि नई वंदे भारत ट्रेन के संचालन से इनकी संख्या 54 से बढ़कर अब 60 हो जाएगी। पीएम मोदी ने टाटानगर-पटना, गया-हावड़ा, वाराणसी- देवघर और भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत सहित छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है।

इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया था कि प्रधानमंत्री मोदी आज झारखंड के दौरे पर जाएंगे और सुबह करीब 10 बजे छह वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। बयान में कहा गया था, ”वंदे भारत पोर्टफोलियो का लगातार विस्तार हो रहा है और बेहतर संपर्क सुविधा के लिए इसमें नयी ट्रेन को शामिल किया जा रहा है।”

भागलपुर से हावड़ा के लिए नई वंदे भारत एक्सप्रेस चली है। सुबह 11.03 बजे पीएम ने हरी झंडी दिखाया और 11.05 बजे ट्रेन भागलपुर से रवाना हो गई। भागलपुर में रेल राज्यमंत्री रवनीत सिंह बिट्टू और स्थानीय सांसद सहित अन्य जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर पीएम ने ऑनलाइन संबोधन में कहा कि आज एक साथ इतनी ट्रेनों को शुरू की जा रही है। एक समय था जब रेलवे में आधुनिक सुविधाएं और ट्रेनें कुछ राज्यों तक ही सीमित थी। अब सरकार की प्राथमिकता बदल गई है। देश के तेज विकास के लिए आधुनिक इंफ्रा जरूरी है।

आपको बता दें कि यह बिहार के लोगों के लिए बड़ी सौगात मानी जा रही है। दरअसल तीन वंदे भारत का लाभ सीधे तौर पर बिहार के यात्रियों को मिलेगा। गया में वाराणसी-देवघर वंदे भारत का ठहराव दिया गया है। 2893 टाटानगर वंदे भारत स्पेशल टाटानगर से सुबह 10.15 बजे प्रस्थान करेगी और पटना में रात सवा आठ बजे पहुंचेगी। गया-हावड़ा वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल गया से सुबह 11.00 बजे खुलकर शाम 19.00 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

18 सितंबर से 22303/22304 हावड़ा-गया-हावड़ा वंदे भारत गुरुवार छोड़कर रोज चलेगी। 02249 बैधनाथधाम-वाराणसी वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल बैधनाथधाम से सुबह 11.00 बजे खुलकर रात 21.00 बजे वाराणसी पहुंचेगी। 22500/22499 वाराणसी-देवघर-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन का नियमित परिचालन किया जायेगा। यह ट्रेन वाराणसी और देवघर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी।

Avinash Roy

Recent Posts

गुप्त सूचना के आधार पर समस्तीपुर पुलिस ने लू’टकांड के आरोपी को देसी कट्टा व कारतूस के साथ दबोचा

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/वारिसनगर :- वारिसनगर थाना क्षेत्र के बसंतपुर रमणी…

7 घंटे ago

समस्तीपुर ADM की जांच में संदिग्ध शिक्षकों का खुलासा; विद्यालय में योगदान नहीं, लेकिन ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर नाम

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/विभूतिपुर :- Samastipur Town Media ने सबसे पहले…

8 घंटे ago

विद्यापतिनगर के दियारांचल में बाढ़ की स्थिति भयावह, पलायन शुरू; रतजगा कर अपने समानों की सुरक्षा में लगे हुए हैं बाढ़ पीड़ित

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/विद्यापतिनगर [पदमाकर सिंह लाला] :- गंगा नदी के…

8 घंटे ago

बिहार: मेमू ट्रेन से टकराकर तालाब में गिरी स्कॉर्पियो कार, आसपास के ग्रामीणों ने बचाई जान

बिहार के जहानाबाद जिले में पटना-गया रेलखंड पर गुरुवार को एक स्कॉर्पियो कार पैसेंजर ट्रेन…

11 घंटे ago

समस्तीपुर के DM ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा, दिये आवश्यक निर्देश

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर : समस्तीपुर के जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा…

11 घंटे ago

इशांत राज बने बिहार सब-जूनियर युगल बैडमिंटन चैंपियन, राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में करेंगे बिहार का प्रतिनिधित्व

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- समस्तीपुर के इशांत राज ने बिहार…

12 घंटे ago