Bihar

बिहार में पैक्स चुनाव की तारीखों का ऐलान, 25 नवंबर से 5 दिसंबर तक होंगे संपन्न

बिहार के 6800 पैक्सों में पांच चरणों में चुनाव होंगे। मतदाता सूची तैयार होने के बाद दशहरा बाद चुनाव कार्यक्रम जारी होंगे। नवंबर में मतदान होंगे। बिहार राज्य चुनाव प्राधिकार की ओर से बुधवार को आर ब्लॉक स्थित होटल में बैठक में इसकी जानकारी दी।बैठक में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की गई। इसमें सहकारिता विभाग के अधिकारी, राज्य के सभी जिलों के उपविकास आयुक्त और डीसीओ मौजूद रहे। बैठक में बताया कि 30 सितंबर तक सदस्य/सह सदस्य बनने वाले ही पैक्स निर्वाचन में अभ्यर्थी या मतदाता हो सकते हैं। दशहरा बाद नवंबर माह में मतदान शुरू होंगे।

अधिकतम 5 चरण में मतदान

प्राधिकार के मुख्य चुनाव पदाधिकारी गिरीश शंकर ने बताया कि चरणवार मतदान और चरणवार ही मतगणना तथा निर्वाचन परिणाम घोषित होंगे। मतदान का समय सुबह 7 से अपराह्न 4.30 तक होगा। मतदान के दिन ही प्रखंड मुख्यालय में मतगणना होनी है। विशेष स्थिति में ही मतगणना अगले दिन होगी। डीएम जिला निर्वाचन पदाधिकारी होंगे। डीडीसी निर्वाचन के लिए नोडल अधिकारी होंगे। बीडीओ निर्वाचन पदाधिकारी घोषित किए गए हैं। 6400 पैक्सों के प्रस्ताव आए हैं। 30 सितम्बर तक 400 और निर्वाचन प्रस्ताव प्राप्त होने की संभावना है।

पैक्स चुनाव में कुल 12 पदों पर निवार्चन होगा। मतपत्र पांच अलग-अलग रंग के होंगे ताकि मतगणना में आसानी हो। सहकारिता विभाग के पदाधिकारियों, डीडीसी और डीसीओ के साथ आर ब्लॉक स्थित होटल में आयोजित बैठक में मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने कहा कि बारह में से अध्यक्ष का पद अनारक्षित होगा। शेष 11 में से दो पद अनुसूचित जाति/जनजाति, दो पद ओबीसी, और दो पद ईबीसी के लिए आरक्षित होंगे। शेष 05 पद सामान्य श्रेणी के होंगे, जिसमें किसी भी जाति के द्वारा नामांकन किया जा सकता है।

06 आरक्षित जाति के पदों में से एक एक पद (कुल 03) और सामान्य श्रेणी के 05 में से 02 पद महिला के लिए आरक्षित होंगे। यानी महिलाओं के लिए कुल पांच पद आरक्षित होंगे। प्राधिकार सचिव पुरुषोत्तम पासवान ने कहा कि प्राधिकार के पत्रांक 717 दिनांक 6/5/24 में मतदाता सूची तैयारी से संबंधित सभी आवश्यक निदेश दिए गए हैं। प्राधिकार के अवर सचिव आशुतोष कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

पांच रंग के होंगे मतपत्र

मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने बताया कि इस बार पांच रंगों के मतपत्र होंगे। मतपत्र लाल, आसमानी, सफेद, हरा और नारंगी रंग के होंगे। इससे विभिन्न पदों की मतगणना आसान हो जाएगी। प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन पैक्स कार्यालय के सूचना पट्ट, प्रखंड विकास पदाधिकारी एव जिला सहकारिता पदाधिकारी के सूचनापट पर और प्राधिकार की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा ।

चुनाव कार्य में अधिकारियों को सहयोग करें निबंधक

बैठक में सहकारिता विभाग के निबंधक सहयोग समितियां इनायत खान ने कहा कि सभी जिला सहकारिता पदाधिकारी पैक्स निर्वाचन में जिला पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्तों को पूर्ण सहयोग दें। पुलिस उपमहानिरीक्षक, मुख्यालय विवेक कुमार ने कहा कि पैक्स निर्वाचन काफी संवेदनशील होता है। इसलिए पुलिस बल की आवश्यकता का आकलन अभी से कर लिया जाए।

सहकारिता सचिव ने कहा कि वे विभाग स्तर पर एक निर्वाचन कोषांग का गठन करेंगे। कोषांग के पदाधिकारी सहकारिता अधिनियम 1935 ,सहकारिता नियमावली 1959 और पैक्स की उपविधि के प्रावधानों पर सलाह देंगे । उन्होंने कहा कि 4 वर्ष से अधिक समय तक एक ही जिला में जमे तथा 03 वर्ष से अधिक समय से एक ही पद पर जमे सहकारिता अधिकारियों और कर्मियों का स्थानांतरण किया जाएगा।

Avinash Roy

Recent Posts

बिहार: अपने ही थाने में कैद हुए छपरा के दरोगा साहब, क्यों लगी हथकड़ी?

बिहार के छपरा के सारण जिले से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. सारण में…

2 घंटे ago

आने वाला है तूफान, बिहार में बदलेगा मौसम का मिजाज; बारिश और हवाएं बढ़ाएंगी ठंड

बिहार में मौसम की आंखमिचौली जारी है। सुबह और रात के वक्त कई जिलों में…

4 घंटे ago

बिहार में चालू हो गया सूखा बंदरगाह, बिहटा के इनलैंड पोर्ट से 90 कंटेनर रूस रवाना

अंतरराष्ट्रीय निर्यात के क्षेत्र में बिहार ने लंबी छलांग लगाई है। राज्य में पहला सूखा…

4 घंटे ago

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देगी बिहार सरकार, इतना बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता

बिहार सरकार प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है.…

6 घंटे ago

बिहार में बिजली चोरी रोकने के लिए नया प्लान, स्मार्ट मीटर की स्टडी से क्या-क्या फायदे

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार में बिजली खपत के तौर-तरीकों का अध्ययन…

7 घंटे ago

सिर्फ किसी शख्स पर FIR दर्ज होने पर उसका आर्म्स लाइसेंस नहीं होगा रद्द, पटना हाईकोर्ट में DM की दलीलें खारिज

महज किसी व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने से उसके आर्म्स लाइसेंस को रद्द नहीं…

8 घंटे ago