Bihar

इधर हैं गढ्ढे उधर है जाम, बिहार में वाहन चालकों को ये एप करेगा रियल टाइम अपडेट

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े

बिहार की सड़कों पर सफर के दौरान वाहन चालकों को अब जलजमाव, ब्लैक स्पॉट, गड्ढे, डायवर्जन आदि की जानकारी रियल टाइम में मिल सकेगी. इस सेवा को लेकर बिहार पुलिस ने मैपल्स मैप माइ इंडिया के साथ करार किया है. सरदार पटेल भवन स्थित बिहार पुलिस मुख्यालय भवन में एडीजी (ट्रैफिक) सुधांशु कुमार और सेवा प्रदाता कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग) अली रिजवी ने इसको लेकर एमओयू पर हस्ताक्षर किये. एक अक्टूबर से राज्य में यह व्यवस्था लागू किये जाने से पहले राज्य के सभी थानाध्यक्षों व पुलिस पदाधिकारियों को मैपल्स मैप माइ इंडिया के एप पर डाटा अपलोड करने इससे संबंधित तथ्यों का प्रशिक्षण दिया जायेगा. साथ ही थाना व अन्य सामाजिक संस्थानों के माध्यम से सामान्य लोगों के बीच इसकी जागरूकता बढ़ाई जायेगी.

एप पर उपलब्ध होंगी यह सूचनाएं

सड़क नेटवर्क की वर्तमान स्थिति यथा जल जमाव, सड़क की स्थिति और खतरे, ग्रिडलॉक, ट्रैफिक लाइट की विफलता, सड़क बंद होना और डायवर्जन की सूचना

आकस्मिक स्थिति यथा जुलूस, विरोध प्रदर्शन, रैलियों, वीआईपी मूवमेंट, दुर्घटनाएं आदि की सूचना- सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी जैसे ब्लैकस्पॉट, खतरनाक मोड़, निर्धारित स्पीड लिमिट, स्पीड ब्रेकर, दुर्घटना-संभावित क्षेत्र, अन्य वल्नरेबल प्वाइंट्स आदि की सूचना. सामान्य जानकारी यथा हॉस्पीटल-ट्रॉमा सेंटर, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप, रेलवे स्टेशन, टूरिस्ट पैलेस, धार्मिक स्थल, पार्किंग क्षेत्र, वेंडिंग निषिद्ध क्षेत्र, सीसीटीवी कैमरा का पोजिशन आदि की सूचना.

ऐसी सुविधा देनेवाला चौथा राज्य बना बिहार

एडीजी ट्रैफिक सुधांशु कुमार ने पत्रकारों को बताया कि बिहार पुलिस के सहयोग से मैप ऑफ इंडिया के वेब और मोबाइल आधारित प्लेटफॉर्म पर ट्रैफिक मैनेजमेंट, सड़क सुरक्षा व आपातकालीन सेवाओं से जुड़ी जानकारी अब रीयल टाइम बेसिस पर लोगों को उपलब्ध कराई जायेगी. यूपी, पंजाब, उत्तराखंड के बाद बिहार में वाहन चालकों को यह सुविधा मिलने वाली है. इसके तहत ट्रैफिक पुलिस जिलावार वाट्सअप ग्रुप के माध्यम से सूचनाओं का संग्रह कर मैप माइ इंडिया को उपलब्ध करायेगी. कंपनी इन सूचनाओं को रियल टाइम बेसिस पर अपने मैप पर अपलोड करेगी. यही नहीं, वाहन चालक भी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराये गये लिंक के माध्यम से किसी सड़क की वर्तमान स्थिति को तत्क्षण मैप पर अपडेट कर सकेंगे.

एप पर मिलेगी हर एक जानकारी

ट्रैफिक एडीजी ने बताया कि राज्य अंतर्गत होनेवाले किसी भी पर्व त्योहार, धार्मिक अनुष्ठान, राजनीतिक रैलियों, स्वतंत्रता-गणतंत्र दिवस पर एवं अन्य विशेष परिस्थितियों में यातायात व्यवस्था में किये गये परिवर्तनों से संबंधित सूचनाएं शॉर्ट नोटिस पर अपडेट होंगी. अलग-अलग कारणों के चलते धरना प्रदर्शन, खराब रोड के कारण यातायात डायवर्जन की सूचना भी चालक एप पर देख सकेंगे. इसके माध्यम से डायवर्जन होने पर कम से कम दूरी वाले सुरक्षित सड़क मार्ग को प्रदर्शित किया जायेगा. साथ ही चालकों को स्पीड लिमिट, पार्किंग स्थल और ट्रैफिक लाइट की स्थिति को लेकर भी अपडेट करती रहेगी.

Avinash Roy

Recent Posts

BPSC: शिक्षक भर्ती परीक्षा, सहायक आर्किटेक्ट भर्ती पर आया अहम नोटिस! कल से डाउनलोड कर सकेंगे ओएमआर शीट

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा और सहायक आर्किटेक्ट भर्ती के अभ्यर्थियों के…

9 घंटे ago

CM ने माही श्वेत राज को किया सम्मानित : 2 लाख रुपये का सौंपा चेक, 77वीं सीनियर राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में जीता था 3 स्वर्ण पदक

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे…

9 घंटे ago

बिहार: 300 ग्रामीण मजदूरों के नाम पर 8 करोड़ रुपए लोन लेकर फरार हो गया पूरा परिवार, 10 साल तक बनाया भरोसा

बिहार के रोहतास जिले की काराकाट पुलिस ने एक बड़े ठगी का भंडाफोड़ किया है.…

11 घंटे ago

बिहार: बकरी चरा रहे अधेड़ को आदमखोर बाघ ने बनाया निवाला, 500 मीटर तक घसीटा शव, परिवार को मिलेंगे 10 लाख रुपये

वीटीआर के मानपुर जंगल से निकलकर बाघ ने हमला कर एक चरवाहे को मार डाला…

13 घंटे ago

‘दिल्ली को राबड़ी देवी मुबारक हो’, जीतनराम मांझी ने का तंज

आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी। अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी…

15 घंटे ago