समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

बिहार में 15 दिनों के अंदर 3 BPSC शिक्षिकाओं की मौत, किसी का शव फंदे से लटका तो किसी का बिस्तर पर पड़ा मिला

बिहार में सरकारी स्कूलों की शिक्षिकाओं की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. बीते 15 दिनों के अंदर में तीन शिक्षिकाओं की मौत हो चुकी है. तीनों की मौत संदिग्ध परिस्थिती में ही हुई है. तीनों के शव उनके कमरे से बरामद किए गए हैं जहां किराये पर रहकर वो स्कूल में ड्यूटी कर रही थीं. बीते कुछ और मामलों का जिक्र करें तो इस साल आधा दर्जन से अधिक शिक्षिकाओं की मौत हो चुकी है जिनमें आत्महत्या के मामले ही हैं. मृतकों में बीपीएससी से बहाल हुई शिक्षिकाएं अधिक हैं.

मधेपुरा में शिक्षिका ने की आत्महत्या

बिहार में बीते 15 दिनों के अंदर तीन बीपीएससी शिक्षिकाओं की असमय मौत हुई है. इनमें दो शिक्षिकाओं के शव उनके कमरे में फंदे से लटके मिले जबकि एक शिक्षिका का शव उनके कमरे में बेड पर से बरामद हुआ. मौत की वजह इन तीनों मामलों में सामने नहीं आ सकी है. बीते 26 सितंबर को मधेपुरा में अयोध्या, उत्तर प्रदेश की निवासी अदिति नामक एक शिक्षिका की मौत हुई थी. किराये के फ्लैट से शिक्षिका का शव उसके कमरे में फंदे से लटका हुआ मिला था. जबकि इस हादसे के महज 10 दिनों के बाद ही 6 अक्टूबर को दरभंगा में एक शिक्षिका निक्की का शव कमरे में फंदे से लटका मिला. और अब 8 अक्टबूर को बेगूसराय में शिक्षिका नाजिया खातून का शव उसके कमरे से बरामद किया गया है.

IMG 20231027 WA0021

कमरे से शिक्षिका का शव बरामद

पिछले महीने दरभंगा में यूपी निवासी शिक्षिका अदिति सिंह (31 वर्ष) ने खुदकुशी कर ली थी. अदिति ने 2023 में बीपीएससी की परीक्षा पास की थी और मधेपुरा के गम्हरिया प्रखंड के टोका स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में तैनात थीं. किराये पर एक फ्लैट में वो रहती थीं. पिछले महीने उसका शव कमरे में फंदे से लटका हुआ मिला था. कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला था. हालांकि मौत की वजह अभी तक सामने नहीं आ सकी.

IMG 20241003 WA0063IMG 20230604 105636 460

दरभंगा में शिक्षिका का शव बरामद

इसी महीने 6 अक्टूबर को दरभंगा में एक बीपीएससी शिक्षिका की मौत हुई. तिलकेश्वर थाना क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय सुघराइन में तैनात गोपालगंज जिले की रहने वाली शिक्षिका निक्की कुमारी (24 वर्ष) का शव उसके कमरे में पंखा से लटकता मिला था. बीपीएससी की परीक्षा पास करके निक्की पिछले साल ही बहाल हुई थी. निक्की के कमरे में सुसाइड नोट मिला लेकिन मौत पर सवाल भी लोगों ने उठाए. कमरे का दरवाजा बाहर से बंद मिला था. पुलिस हत्या और आत्महत्या दोनों बिंदुओं को ध्यान में रखकर जांच में जुटी है.

Dr Chandramani Roy Flex page 0001 1 1 scaled

बेगूसराय में शिक्षिका का शव बरामद

तीसरा मामला निक्की की मौत के महज दो दिन बाद ही सामने आया. जब बेगूसराय के बलिया में उर्दू प्राथमिक विद्यालय कस्बा में कार्यरत शिक्षिका नाजिया खातून का शव उसके कमरे से बरामद हुआ. नाजिया सिंघौल ओपी क्षेत्र के लरुबाड़ा की रहने वाली थी. शिक्षिका शादीशुदा थी और खगड़िया उनका ससुराल था. हालांकि पति से संबंध अच्छे नहीं होने की भी बात चर्चे में है. एक अस्पताल परिसर के रेसिडेंसियल परिसर में एक कमरे से पुलिस ने शिक्षिका का शव बरामद किया. शिक्षिका इस कमरे में किराये पर रहती थी और ड्यूटी करती थी. थानाध्यक्ष ने बताया कि कमरे में बिस्तर पर शिक्षिका का शव पड़ा था. पुलिस मौत मामले की जांच में जुटी है.

IMG 20240904 WA0139

क्या है मौत की वजह? पुलिस सुलझाएगी गुत्थी…

हाल के इन तीन मामलों में एक बात कॉमन नजर आयी है. लोगों ने तीनों मामलों में बताया कि ये शिक्षिकाएं कुछ मानसिक तनाव के दौर से गुजर रही थीं. अदिति और निक्की का शव फंदे से लटका मिला था. जबकि बेगूसराय की शिक्षिका नाजिया का शव कमरे में बिस्तर पर मिला. पुलिस मौत की गुत्थी सुलझाएगी.

Half Page Paper Design 25x33 cm 05.06.24 page 0001IMG 20240414 WA0005IMG 20230818 WA0018 02