Bihar

आने वाला है तूफान, बिहार में बदलेगा मौसम का मिजाज; बारिश और हवाएं बढ़ाएंगी ठंड

बिहार में मौसम की आंखमिचौली जारी है। सुबह और रात के वक्त कई जिलों में लोगों को हल्की सी ठंड का अनुभव हो रहा है तो दिन में आसमान साफ रह रहा है और धूप भी खिल रही है। मौसम की इस आंखमिचौली की वजह से लोग सर्द-गरम की चपेट में आकर बीमार भी पड़ रहे हैं। चिकित्सकों ने लोगों को ऐसे मौसम में वायरल बुखार से सतर्क रहने के लिए कहा है। आज के मौसम की बात करें तो मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि यूं तो राज्य के अधिकाश जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया तथा भागलपुर औऱ बांका में हल्की बारिश हो सकती है।

23 अक्टूबर यानी मंगलवार से बिहार के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस दिन पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने की आशंका है। चक्रवाती तूफान ‘डाना’ का असर बिहार में भी देखने को मिल सकता है। इस तूफान की वजह से राज्य के कई जिलों में बारिश दर्ज की जा सकती है। इस दौरान 20 से 40 किलोमीटर या उससे अधिक की रफ्तार में हवाएं भी चल सकती हैं।

पूर्वानुमान है कि इस चक्रवात का सबसे ज्यादा असर दक्षिण बिहार में देखने को मिल सकता है। हल्की बारिश और तेज हवाओं की वजह से लोगों को ठंड का एहसास होगा। बिहार के दक्षिण-मध्य और पूर्वी भाग के कुछ जिलों में बारिश के साथ-साथ गरज और छीटें भी पड़ सकती हैं। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी पूर्वी भाग और पश्चिमी मध्य भाग के आसपास इस चक्रवातीय तूफान का परिसंचरण बना हुआ है। हालांकि, इसका झुकाव दक्षिण-पश्चिम की ओर है इसलिए बिहार में इसका असर दिख सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार 23 अक्टूबर को दक्षिण-मध्य व पूर्वी और 24 अक्टूबर को दक्षिण भाग के जिलों के एक या दो स्थानों पर गरज व तड़क के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी। वहीं 25 अक्टूबर को राज्य के सभी जिलों के एक या दो स्थानों पर गरज व तड़क के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी। जबकि 26 अक्टूबर को दक्षिण एवं उत्तर-पूर्व भाग के जिलों के एक या दो स्थानों पर गरज व तड़क के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

Avinash Roy

Recent Posts

बिहार: अपने ही थाने में कैद हुए छपरा के दरोगा साहब, क्यों लगी हथकड़ी?

बिहार के छपरा के सारण जिले से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. सारण में…

3 मिन ago

बिहार में चालू हो गया सूखा बंदरगाह, बिहटा के इनलैंड पोर्ट से 90 कंटेनर रूस रवाना

अंतरराष्ट्रीय निर्यात के क्षेत्र में बिहार ने लंबी छलांग लगाई है। राज्य में पहला सूखा…

2 घंटे ago

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देगी बिहार सरकार, इतना बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता

बिहार सरकार प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है.…

4 घंटे ago

बिहार में बिजली चोरी रोकने के लिए नया प्लान, स्मार्ट मीटर की स्टडी से क्या-क्या फायदे

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार में बिजली खपत के तौर-तरीकों का अध्ययन…

5 घंटे ago

सिर्फ किसी शख्स पर FIR दर्ज होने पर उसका आर्म्स लाइसेंस नहीं होगा रद्द, पटना हाईकोर्ट में DM की दलीलें खारिज

महज किसी व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने से उसके आर्म्स लाइसेंस को रद्द नहीं…

7 घंटे ago