National

CAG की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, मैंटेनेंस और फंड में कमी की वजह से हो रहे रेल हादसे

ओडिशा में हुए इतने बड़े ट्रेन हादसे के बाद रेल मंत्रालय के साथ-साथ रेल मंत्री पर भी सवाल उठ रहे हैं. विपक्ष इस हादसे के बाद रेल मंत्री से इस्तीफा मांग रहा है. वहीं, निंदा करने वाले लोगों का कहना है कि हादसे के बाद रेलवे की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं.एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक आलोचकों ने यह भी कहा है कि बीते साल सितंबर महीने में संसद में रेलवे की एक ऑडिट रिपोर्ट पेश की गई थी, जिसमें रेल सुरक्षा में कई गंभीर खामियां सामने आई थीं. गौरतलब है कि ओडिशा में हुए दिल दहला देने वाले हादसे में 275 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, हजारों लोग घायल हुए हैं जिनमें कईयों की हालत चिंताजनक है.

कैग ने अपनी रिपोर्ट में जताई थी चिंता

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे को लेकर कहा है कि हादसे की वजह रेलवे सिग्नल के लिए अहम उपकरण प्वाइंट मशीन और इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली है. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में किए गए उस बदलाव की पहचान कर ली गई है जिसके कारण यह हादसा हुआ. गौरतलब है कि साल 2022 के सितंबर में ही कैग (CAG) ने रेलवे की ऑडिट रिपोर्ट में कहा था कि रेल सुरक्षा में खामियां हैं.ऐसे में आलोचकों का कहना है कि अगर सही समय पर कैग की रिपोर्ट पर काम हुआ होता तो आज इतना बड़ा हादसा नहीं होता.

ट्रेन सुरक्षा को लेकर क्या थी कैग की रिपोर्ट

पिछले साल 2022 में भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) ने जारी की अपनी रिपोर्ट में रेल सुरक्षा को लेकर कहा था कि इसमें कई खामियां हैं. कैग ने पटरी से ट्रेन के उतरने को लेकर रिपोर्ट जारी किया था. अपनी रिपोर्ट में कैग ने कहा था कि रेल मंत्रालय यह पता करें कि ट्रेनों के पटरी से उतरने और टक्करों को रोकने के लिए क्या उपाय किए गए हैं और वो कितने कारगर हैं. कैग की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे पटरियों की स्थिति आकलन करने के लिए आवश्यक ट्रैक रिकॉर्डिंग में 30 से 100 फीसदी की कमी आई है.

रिपोर्ट आने के बाद होगी विस्तार से बात

वहीं, घटना को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस भीषण घटना के कारण का पता चल गया है.रिपोर्ट आने के बाद इस पर विस्तार से बात की जाएगी. उन्होंने कहा कि हादसे के कारणों का पता चल गया है. इलेक्ट्रिक प्वाइंट मशीन त्वरित संचालन और प्वाइंट स्विच को लॉक करने के लिए रेलवे सिग्नल का महत्वपूर्ण उपकरण है.

क्या हैं इलेक्ट्रिक पॉइंट मशीन

रेल में हादसे की वजह इलेक्ट्रिक प्वाइंट मशीन को बता रहे हैं. दरअसल, इलेक्ट्रिक प्वाइंट मशीन त्वरित संचालन और प्वाइंट स्विच को लॉक करने के लिए रेलवे सिग्नल का एक अहम उपकरण है. यह उपकरण रेलगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इन मशीनों के काम न करने की स्थिति में ट्रेन संचालन पर गंभीर असर पड़ता है और इन्हें लगाते समय हुई कमियों की वजह से असुरक्षित स्थितियां भी पैदा हो सकती हैं.

Avinash Roy

Recent Posts

कर्पूरीग्राम के दो शिक्षकों को मिला शिक्षक सम्मान पुरस्कार

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : प्रभावती रामदुलारी इंटर विद्यालय के दो…

13 मिन ago

समस्तीपुर: कमरे के अंदर छात्र ने कनपटी में गोली मारकर खत्म की अपनी जीवन-लीला, नगर पुलिस जांच में जुटी

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- नगर थाना अंतर्गत माधुरी चौक गली…

27 मिन ago

रामविलास पासवान के शिलापट्ट से गटर ढकने पर भड़के चिराग, कहा- ‘मेरे नेता का अपमान बर्दाश्त नहीं’

अभी हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें नजर आ रहा था कि…

58 मिन ago

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा डेटा टैरिफ प्लान में बेतहाशा बढ़ाई गई दर के खिलाफ AISA ने जुलूस निकाल किया विरोध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर : छात्र संगठन आइसा जिला कमेटी के…

1 घंटा ago

समस्तीपुर स्टेशन पर LN मिश्रा की ब’म मारकर ह’त्या मामले में उम्रकैद काट रहे ह’त्यारों की अपील, नवंबर में अदालत करेगी सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि वह पूर्व रेल मंत्री एल.एन. मिश्रा की हत्या के मामले…

2 घंटे ago